• September 28, 2016

सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करें- संभागीय आयुक्त

सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करें- संभागीय आयुक्त

जयपुर ———–संभागीय आयुक्त श्री राजेश्वर सिंह ने जयपुर संभाग के जिला कलक्टर्स को निर्देश दिये है कि वे जन कल्याणकारी योजनाओं का समयबद्ध गुणवत्ता के साथ प्रभावी रुप से क्रियान्वयन कर राज्य सरकार की मनशानुरुप आमजन को योजनाओं का लाभ पहुचानें के लिए पुरजोर प्रयास करें ।

श्री सिंह मंगलवार को जयपुर जिला कलक्टे्रट के सभागार में आयोजित संभागीय स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे । उन्होनें जयपुर संभाग के अलवर, झुंझुनुं, सीकर, दौसा एवं जयपुर के जिला कलक्टरों को निर्देश दिये कि वे आमजन से जुडे़ पेयजल, विद्युत, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, महात्मा गांधी नरेगा योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, स्वच्छ भारत मिशन सहित अन्य विभागों की योजनाओं का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करे ताकि प्रत्येक जरुरतमन्द व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिल सके । untitled-1

संभागीय आयुक्त ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की निर्माणाधीन पेयजल योजनाओं को समय पर पूर्ण करने, सार्वजनिक निर्माण विभाग की ग्रामीण गौरव पथ योजना के द्वितीय चरण में चिन्हीत ग्राम पंचायतो में गौरव पथ निर्माण हेतु स्वीकृतीयां जारी करने एवं ग्रामीण क्षेत्र में कृषि एवं घरेलु विद्युत आपूर्ति को सुचारु बनाये रखने के निर्देश दियें । उन्होनें मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत् चयनित गांवो में जल संरक्षण के कार्यो को समय पर स्वीकृत कर प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिये ।

श्री राजेश्वरसिंह ने संभाग के सभी कलक्टर्स को निर्देश दिये कि वे स्वच्छ भारत अभियान के तहत् शहरी क्षेत्रों में 2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक विशेष स्वच्छ नगर अभियान से आम व्यक्ति को जोड़ने के लिए सभी का सहयोग ले । उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर भी विशेष स्वच्छ अभियान चलाये ।

उन्होनें कहा कि इस अभियान में आम आदमी की सहभागीता बढ़ाने के साथ-साथ सभी राजकीय विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों, विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, मा. एवं उच्च मा. विद्यालयों के विद्यार्थियों, एन.एस.एस. के छात्राें, एन.सी.सी. के केडे्स, स्काउट गाईड, स्वयं सेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों, धार्मिक ट्रस्टों, जन प्रतिनिधियों कों भी जोड़ने के लिए सार्थक प्रयास किये जायें ।

संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिये कि संपर्क समाधान पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का तत्परता से निराकरण किया जा कर परिवादियों को समय पर राहत पहुंचाने के लिए मुस्तेदी से प्रयास किये जाये । उन्होनें संपर्क समाधान पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निर्धारित समय पर निराकरण किया जाये इसके लिए प्रभावी मोनेटरिंग करने हेतु पुख्ता व्यवस्था अमल में लायी जायें ।

बैठक में जयपुर के जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने जिले में पेयजल, विद्युत, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण विभाग की योजनाओं, भामाशाह योजना के तहत् सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभार्थी पेंशनरों, राशन कार्ड धारियों, महात्मा गॉधी नरेगा योजना के जॉब कार्डधारी श्रमिकों के सीडिंग कार्य, भामाशाह कार्ड वितरण, उचित मूल्य दुकानों पर पोस मशीनों से राशन सामग्री वितरण, अन्नपूर्णा भण्डार संचालित किये जाने, महात्मा गॉधी नरेगा योजना के तहत् संचालित कार्यो व श्रमिकों के भुगतान, स्वच्छ भारत मिशन के तहत् राजकीय चिकित्सालयों की साफ-सफाई कार्य तथा संपर्क समाधान पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण, मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना, नवाचार के रुप में संचालित मुस्कुराहट अभियान, प्लास्टिक कैरी बैग्स की रोकथाम हेतु संचालित किये जा रहे विशेष अभियान, राज्य सरकार की बजट घोषणा एवं मुख्यमंत्री की बजट घोषणा, स्किल डवलपमेंट कार्यक्रम आदि के बारे में पावर पाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी ।

इसी प्रकार अलवर के जिला कलक्टर श्री मुक्तानन्द अग्रवाल, सीकर के जिला कलक्टर श्री के.बी. गुप्ता, झुंझुनुं के जिला कलक्टर श्री बी.एल. मीना एवं दौसा के जिला कलक्टर श्री अशफाक हुसैन ने भी पावर पाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से अपने-अपने जिले में संचालित विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगती एवं नवाचार कार्यो के बारे में जानकारी दी ।

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री मूलचन्द, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अनुपमा जोरवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर तृतीय श्री कैलाश चन्द यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply