• April 13, 2015

सरकार किसानों के हितों के लिए कटिबद्ध – केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री

सरकार किसानों के हितों के लिए कटिबद्ध  – केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री

जयपुर – केन्द्रीय जल संसाधन एवं नदी विकास राज्य मं़त्री प्रो. सांवरलाल जाट ने कहा हैं कि जल है जो जीवन हैं, इसलिए हमें जल की एक एक बूंद का बेहतर से बेहतर  इस्तेमाल करना चाहिए।

केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रो.सांवरलाल जाट रविवार को टोंक जिले की मालपुरा तहसील के ग्राम आवडा, नगर में स्थित चामुण्डा माता के मंदिर परिसर में एक समारोह में किसानों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस बार ओलावृष्टि से हमारा किसान काफी प्रभावित हुआ हैं,उसकी फसलें चौपट हो गई हैं। लेकिन हमारी सरकार किसानों के हितों के लिए पूरी तरह से कटिबद्घ हैं। किसानों की तकलीफ को देखते हुए इस बार फसल खराबे का मुआवजा पहले से अधिक दिया जा रहा हैं।

प्रो.सांवरलाल जाट ने कहा कि हमने प्रशासन को निर्देश दे दिये कि शीघ्रातिशीघ्र किसानों के खाते में मुआवजे की राशि डाली जाये। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करना होगा कि  कोई भी पात्र व्यक्ति मुआवजे से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि आज कृषि कार्य बहुत खर्चीला हो गया हैं। इस संकट की घड़ी में सरकार किसानों के साथ हैं। उन्होंने किसानों का आव्हान किया कि किसान पानी की एक-एक बूंद का सही एवं बेहतर प्रयोग करे। पानी का दोहन अधिक हो रहा है इसे भी हमें आवश्यकता के अनुसार करना है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नदियों को जोडऩे के कार्य में जुटी हुई हैं तथा सभी राज्य सरकारों से इस बिन्दू पर विचार किया जा रहा हैं। जिससे किसानों को काफी फायदा मिलेगा। राज्यों में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा हैं। पहले भी हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत देश भर में सड़कों का जाल बिछाया था वो इस बार भी होगा ।

क्षेत्रीय विधायक श्री कन्हैयालाल चौधरी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि इस बार ओलावृष्टि से किसानों की काफी फसलों का नुकसान हुआ है, लेकिन हमारी संवेदनशील सरकार किसानों के हितों के लिए संकल्पबद्घ हैं। हमनें प्रशासन से कह दिया कि सभी किसानों को खराब हुई फसलों का मुआवजा मिले।

इस अवसर पर मालपुरा पंचायत समिति की प्रधान सहित अन्य जनप्रतिनिधि ने भी सम्बोधित किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply