मलाजखंड : 5 मिलियन टन वार्षिक क्षमता की भूमिगत कापर माईंस

मलाजखंड : 5 मिलियन टन वार्षिक क्षमता की भूमिगत कापर माईंस
 

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बालाघाट जिले के मलाजखंड में 5 मिलियन टन वार्षिक क्षमता विस्तार की कापर की भूमिगत खदान का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र से निकाले जाने वाले खनिज की कुल रायल्टी का 25 प्रतिशत राशि संबंधित खनिज क्षेत्र के विकास पर खर्च की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में 2000 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। श्री चौहान ने जिला प्रशासन एवं केन्द्रीय योजनाओं के 50 करोड़ रु. से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन भी किया गया।

 प्रमुख बिन्दु

  • खदान की सालाना क्षमता 5 मिलियन टन।

  • उत्पादन क्षमता 142.8 मिलियन टन।

  • कुल 5000 लोगों को रोजगार। ढाई हजार को प्रत्यक्ष और ढाई हजार को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

  • खनन कार्य पर खर्च होंगे 2000 करोड़।

  • राज्य सरकार को मिलने वाली रायल्टी विकास के अन्य जरूरी कामों पर खर्च होगी।

  • कम्पनी द्वारा 45 करोड़ की रायल्टी और 45 करोड़ के उत्पाद शुल्क कर राज्य को भुगतान।

  • क्षेत्र में खनिज आधारित लघु उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा।

5000 लोगों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 2000 करोड़ रुपये की इस सौगात के लिए मलाजखंड एवं बैहर का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जायेगा। इस क्षेत्र में तांबा एवं मैंगनीज के प्रचुर भंडार को देखते हुए इंदौर में आयोजित ग्लोबल इंवेस्‍टर्स समिट में मलाजखंड की इस परियोजना के लिए एम.ओ.यू. किया गया था। आज केन्द्र शासन के सहयोग से इस परियोजना की शुरूआत हो रही है। इस परियोजना से क्षेत्र में तांबा का उत्पादन बढ़ेगा और क्षेत्र के 2500 लोग को प्रत्यक्ष एवं इतने ही लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री श्री सिंह ने परियोजना संचालकों से कहा कि परियोजना में यहाँ के स्थानीय योग्य युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवायें। स्थानीय लोगों को किसी तरह के प्रशिक्षण की आवश्यकता हो तो स्थानीय स्तर पर ही प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाये। मुख्यमंत्री ने मलाजखंड की पेयजल समस्या के निदान के लिए मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना से 13 करोड़ 22 लाख रुपये एवं बैहर पेयजल योजना के लिए 19 करोड़ रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों को फसल नुकसानी की भरपाई के लिए नई फसल बीमा योजना बनाई जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सितम्बर 2015 से सितम्बर 2016 की अवधि में गरीब कल्याण वर्ष मनाया जायेगा।

एशिया की बड़ी परियोजनाओं में से एक

 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केन्द्रीय खान एवं इस्पात मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मलाजखंड ताम्र परियोजना केवल देश ही नहीं बल्कि समूचे एशिया की बड़ी ताम्र परियोजना में से एक है। इसका विस्तार पहले भी हो सकता था, किन्तु केन्द्र एवं राज्य में समन्वय की कमी के कारण इसमें विलंब होता रहा। अब जब केन्द्र एवं प्रदेश का समन्वय स्थापित हुआ है, तो इसे प्रारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के 10 वर्ष के अथक प्रयास से प्रदेश में निवेश के अवसर बढ़ गये हैं। निवेशकों ने अपनी रूचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि इस 5 मिलियन टन वार्षिक क्षमता की भूमिगत खदान से वांछित उत्पादन प्राप्त होने पर इस क्षेत्र में प्र-संस्करण प्लांट लगाने पर भी विचार किया जायेगा।

जीआईएस के बाद मुख्यमंत्री की 35 देशी-विदेशी निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा

इंदौर में वर्ष 2014 में अक्टूबर माह में संपन्न ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवेशकों से सीधे चर्चा की प्रक्रिया अख्तियार की है। भोपाल में होने पर वे माह के पहले सोमवार को निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा करते हैं। श्री चौहान समिट के बाद 29 निवेशक से भोपाल में वन-टू-वन चर्चा कर उनके प्रस्तावों पर विचार कर चुके हैं। इसी अवधि में मुख्यमंत्री से अमेरिका के 6 निवेशक ने भी भोपाल में आकर अपने निवेश प्रस्तावों पर चर्चा की है।

प्रदेश के जनसम्पर्क एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश खनिज संपदा के मामले में देश का चौथे नम्बर का राज्य है। उन्होंने कहा कि तरक्की करना है तो प्रदेश के खनिज एवं वनोपज उत्पादन को बढ़ाना जरूरी है।

केन्द्रीय इस्पात एवं खान राज्य मंत्री श्री विष्णुदेव साय एवं म.प्र. के कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने भी संबोधित किया। सांसद श्री बोध सिंह भगत ने मलाजखंड ताम्र परियोजना सहित क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को मुख्यमंत्री के समक्ष रखकर निराकृत करने का अनुरोध किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एवं अतिथियों ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ एवं सामग्री का वितरण भी किया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, उपाध्यक्ष श्रीमती अनुपमा नेताम, सांसद श्री बोधसिंह भगत, विधायक श्री संजय उईके, श्री के.डी. देशमुख, डॉ. योगेन्द्र निर्मल, एच.सी.एल. के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री के.डी. दिवान, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री राजकुमार रायजादा, नगर पालिका बालाघाट के अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे, नगर पालिका मलाजखंड की अध्यक्ष श्रीमती मीना मर्सकोले, नगर पंचायत बैहर की अध्यक्ष श्रीमती यशवंती मरकाम, सहित अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

वीरेन्द्र सिंह गौर

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply