• September 1, 2016

समस्याओं का धरातलीय स्तर पर समाधान करना ही खुले दरबार का उद्देश्य : उपायुक्त

समस्याओं का धरातलीय स्तर पर समाधान करना ही खुले दरबार का उद्देश्य : उपायुक्त

बहादुरगढ़, 1 सितंबर – उपायुक्त आर.सी.बिढ़ाण ने कहा कि आमजन की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन की ओर से समस्याओं का धरातलीय स्तर पर पता लगाने के लिए जिले के गांवों में खुले दरबार लगाए जा रहे हैं। 01 DC @ Rohad02

इन खुले दरबार का उद्देश्य लोगों को उनके घर द्वार पर ही सुलभ ढंग से राहत प्रदान करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान करना है। उपायुक्त गुरूवार को बहादुरगढ़ उपमंडल के गांव रोहद स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण मेें जिला प्रशासन की ओर से लगाए गए खुले दरबार की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपायुक्त ने गांव रोहद सहित साथ लगते अन्य गांवों के लोगों से भी सीधा संवाद किया और जनसमस्याओं को सुनते हुए मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि प्रशासन व ग्रामीणों के आपसी सामंजस्य के साथ आने वाले समय में गांव रोहद विकास की दृष्टि से अग्रणी होगा।

उपायुक्त श्री बिढ़ाण ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से लागू की गई जनहितैषी योजनाओं व नीतियों का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंचाना प्रशासन की प्राथमिकता है। ऐसे में ग्रामीण सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं। उन्होंने ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों को ग्रामीण विकास से जुड़े विभागीय अधिकारियों के साथ आपसी तालमेल से कार्य करने की बात कही ताकि ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ त्वरित मिल सके।

उन्होने बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आमजन को भी सक्रिय रूप से अपनी भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे सरकार की ओर से क्रियांवित योजनाओं व जनहित के कार्यों में सहयोगी रहें जिससे ग्रामीण विकास का बेहतर स्वरूप सार्थक हो सके।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी मूलभूत सेवाएं प्राथमिकता के आधार पर ग्रामीणों को मिलें इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने ग्रामीणों को मिल रही विभागीय सुविधाओं की भी विस्तार से जानकारी ली।

उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि निर्धारित शैड्यूल के तहत पेयजल व बिजली आपूर्ति के लिए आपसी तालमेल से कार्य करें जिससे बेहतर व्यवस्था बनी रहे। उन्होने राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ की सार्थकता सिद्ध करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया और कहा कि बेटी के पढऩे से दो घर संवरते हैं।

रियो ओलंपिक में देश की बेटियों के उम्दा प्रदर्शन का ही परिणाम है कि भारत की झोली में रजत व कांस्य पदक हासिल हुए हैं। उन्होंने ग्रामीणों को अपने बच्चों को शिक्षित करने पर भी जोर दिया ताकि शिक्षित समाज के रूप में विकास की कल्पना को साकार किया जा सके। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीति के खिलाफ भी लामबंद होने का आह्वान ग्रामीणों से किया। उन्होंने युवा वर्ग को अपनी ऊर्जा सकारात्मक गतिविधियों में लगाने के लिए प्रेरित किया।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डा.नरहरि बांगड़, एसडीएम मनीषा शर्मा, बीडीपीओ रामफल सिंह व डीएसपी धीरज कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

स्वच्छ पर्यावरण मुहैया कराना प्रशासन का दायित्व :-——- पर्यावरण की दृष्टि से लोगों को स्वच्छ वातावरण मुहैया हो और सुखद पर्यावरण के बीच स्वास्थ्य सही रहे इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा नगर निकाय अपने दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से करे। यह निर्देश उपायुक्त आर.सी.बिढ़ाण ने गुरूवार को नवनिर्मित लघु सचिवालय परिसर में जिले के अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी रूप से प्रदूषित वातावरण न हो इसके लिए संबंधित औद्योगिक इकाईयों को नोटिस भी जारी किए जाएं।

उपायुक्त ने कहा कि झज्जर जिले के तीनों उपमंडल में स्थित औद्योगिक इकाईयों का सर्वे संबंधित नगर परिषद् व नगर पालिका द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की संयुक्त टीम के साथ तत्परता से करवाया जाए और नियमों की अनदेखी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई प्रशासन की ओर से की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाली इकाई को पहले नोटिस दिया जाए तथा उसके बाद विभागीय संज्ञान मेें मामला लाकर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे औद्योगिक इकाईयों की मोनिटरिंग करते हुए बाल श्रम अधिनियम की अवहेलना करने वालों पर नजर रखें। साथ ही जिला उद्योग केंद्र, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जिले में चल रही इकाईयों का डाटाबेस वस्तुस्थिति अनुसार उनके कार्यालय को उपलब्ध कराएं।

इस मौके पर एसडीएम मनीषा शर्मा, सीटीएम विजय सिंह, तहसीलदार मातूराम सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

हरियाणा पर्यटन दिवस पर गौरेया में हुई रंगोली व पेंटिंग प्रतियोगिता बहादुरगढ़ हरियाणा पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य मेें गुरूवार को स्थानीय गौरेया पर्यटन केंद्र में पहुंचे 01 SDM @ Gauriya

पर्यटकों को जहां दस प्रतिशत छूुट के साथ रेस्तरां व कमरों की सुविधा प्रदान की गई वहीं प्रांगण में रंगोली व पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में उपमंडल के अनेक स्कूली बच्चों ने अपनी प्रतिभागिता दर्ज कराई।
एसडीएम मनीषा शर्मा ने बच्चों द्वारा रंगों के माध्यम से उकेरी गई रंगोली व कागज पर रंगों से सराबोर की गई पेंटिंग का अवलोकन किया और प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित कर प्रोत्साहित किया।

इस मौके पर केंद्र के लेखा अधिकारी सुभाष वधावन, सहायक प्रबंधक दिनेश मलिक, काऊंटर इंचार्ज नितिन कटारिया व दिनेश कुमार सहित अन्य स्टाफ सदस्य व विभिन्न स्कूल से पहुंचे शिक्षकगण व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply