• September 10, 2016

समस्याआें को त्वरित गति से निस्तारण करें-लोकायुक्त

समस्याआें को त्वरित गति से निस्तारण करें-लोकायुक्त

जयपुर —-माननीय न्यायमूर्ति एवं लोकायुक्त श्री एस.एस. कोठारी ने लोकसेवकों से कहा है कि वे संवेदनशील रहकर पारदर्शिता से निर्धारित अवधि में जनसाधारण की समस्याआें को त्वरित गति से निस्तारण करे ताकि परिवादी को राहत मिल सके। 1

लोकायुक्त श्री कोठारी शुक्रवार को चित्तौड़गढ़ जिले की गंगरार पंचायत समिति मुख्यालय पर लोकायुक्त सचिवालय द्वारा आयोजित शिविर में उपस्थित जनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकारीगण लोगों की समस्याएं सुने और उसका तत्परता व निष्पक्ष रूप से समाधान करें ।

उन्हाेंने बताया कि प्रत्येक कार्य की समय सीमा निर्धारित है ,लोगों की समस्याओं का पारदर्शिता व गंभीरता से निस्तारण करें। अधिकारी समस्याओं के प्रति गंभीर रहकर उनका निदान करें ताकि शासन व प्रशासन के प्रति लोगों में विश्वास बढ़े।

उन्हाेंने लोकसेवकोे से कहा कि वे लोकायुक्त सचिवालय से मांगी जाने वाली रिपोर्ट को समय पर भिजवाये ताकि संबंधित परिवाद का समय पर निराकरण किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समस्याओं का समाधान करना हम सबका लक्ष्य है।

लोकायुक्त सचिवालय को सशक्त बनाने के लिए इसमें जनता को जागरूक होना व सभी का सहयोग अपेक्षित है। उन्होने कहा कि लोकायुक्त लोकसेवको द्वारा भ्रष्टाचार एवं पद के दुरूपयोग आदि की शिकायतों की सुनवाई प्रभावी रीति से करने के लिए कृृतसंकल्प है।

लोकायुक्त के समक्ष विभिन्न 12 परिवेदनाएं प्राप्त हुई जिनमें पंचायतीराज की 5, राजस्व की 4, पुलिस व स्थानीय निकाय की एक -एक तथा एक अन्य परिवेदनाएं शाामिल है जिनका लोकायुक्त सचिवालय द्वारा कार्यवाही कर निदान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति इस संस्थान के सचिव,उप सचिव को अपनी शिकायत निर्धारित प्रारूप में स्वयं उपस्थित होकर, डाक,फेक्स या ई मेल द्वारा प्रेषित कर सकता है, जिसमें शिकायतकर्ता का पूरा नाम ,पता, व्यवसाय आदि के साथ प्रत्येक आरोप पूर्ण विवरण के साथ अंकित होना चाहिए तथा उसके साथ 10 रू0 का नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प या नोटेरी पब्लिक द्वारा सत्यापित शपथ पत्र होना आवश्यक है।

उन्हाेंने बताया कि लोकायुक्त सचिवालय को अप्रेल, 2013 से जुलाई, 2016 तक 15594 शिकायते प्राप्त हुई हैं जिनमें से 14590 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है।

शिविर में लोकायुक्त के सचिव श्री पी.सी.जैन, सहायक सचिव श्री अमित कुमार, जिला पुलिस अधीक्षक श्री प्रसन्न कुमार खमेसरा प्रधान श्री देवी लाल जाट सहित उपखंड अधिकारी सहित गणमान्य नागरिक एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply