• October 17, 2018

सब काम छोड दो ,सबसे पह्ले वोट दो

सब काम छोड दो ,सबसे पह्ले वोट दो

प्रतापगढ़ ———विधानसभा आम चुनाव के तहत 7 दिसम्बर को होने वाले आम चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने एवं सभी को मतदान करने के लिये स्वीप गतिविधियों के तहत ग्राम पंचायत मुख्यालय स्तर पर जन सहभागिता से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी भंवरलाल मेहरा के निर्देशानुसार जिले में मतदान के प्रति सभी को जागरूक करने के लिये बुथ जागरूकता ग्रुप (बीएजी) गरबा स्थलों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं को मतदान की अपील करेंगे।

स्वीप प्रभारी डाॅ. वीसी गर्ग के अनुसार बीएजी ग्रुप के सदस्यों में संबंधित पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में संबंधित बीट कांस्टेबल, एएनएम, बीएलओ, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मतदान करने के लिये प्रेरित करेंगे।

उन्हांेने बताया कि जागरूकता लाने के लिये जिला शिक्षा अधिकारी दो-दो स्वंय सेवको के माध्यम से ईवीएम एवं वीवी पेट का प्रदर्शन एवं जानकारी देने के लिये निर्देशित किया गया है।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. वीसी गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस वर्ष ’’सुगम निर्वाचन’’ थीम के तहत दिव्यांग मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये मतदान केन्द्रों पर ट्राईसाईकिल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है जिससे वे सुगमता से मतदान में भागीदार बन सके। इनके सहयोग के लिये सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जेपी चांवरिया को दिव्यांग समन्वयक नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा युवाओ को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए महाविद्यालयो के प्राचार्य एवं विद्यालयो के संस्था प्रधानो को व्यापक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए गए है। सभी विकास अधिकारियो को स्वीप गतिविधियो के तहत प्रदर्शन सामग्री लगाने एवं नारा लेखन करने के निर्देश भी दिए।

गतिविधियो के तहत मतदान केन्द्रों के अलावा महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थल, बस स्टेण्ड आदि स्थलो पर मतदान जागरूकता सामग्री का प्रदर्शन करने एवं सिनेमाघरो एवं स्थानीय कैबल पर लघु फिल्मो का प्रदर्शन भी स्वीप के तहत किया जायेगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply