• June 5, 2017

सतगुरू कबीर साहिब का 619 वां प्रकट दिवस——–मुद्दों का समाधान –पर्यावरण अलख

सतगुरू कबीर साहिब का 619 वां प्रकट दिवस——–मुद्दों का समाधान –पर्यावरण अलख

झज्जर/बहादुरगढ़(पत्रकार गौरव शर्मा)——— बहादुरगढ़ क्षेत्र के गांव सांखोल में डा. अम्बेडकर फाउंडेशन द्वारा 10 जून शनिवार को सतगुरू कबीर साहिब का 619वां प्रकट दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर फाउंडेशन के सदस्यों की एक बैठक हुई। 1

फाउंडेशन के सचिव प्रदीप तंवर ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्यतिथि आर.आर. जोवल अतिरिक्त मुख्य सचिव हरियाणा सरकार होंगे व कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व राजदूत भारत सरकार आजाद सिंह तूर करेंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला उपायुक्त आर. सी. बिढान, सेवानिवृत आईएएस हवा सिंह चाहार, सेवानिवृत आइपीएस आर.सी. जोवल होंगे।

प्रदीप तंवर ने बताया कि 10 जून शनिवार को गांव सांखोल में कबीर साहिब के प्रकट दिवस अवसर पर सुबह 7 से 9 बजे तक कबीर साखी पाठ होगा, सुबह 9 से 11 बजे तक संतों की शब्द वाणी, 11 से 12 बजे तक मुख्यतिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत तथा 12 बजे भोग व भंडारा शुरू होगा। प्रदीप तंवर ने क्षेत्र के लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में सतगुरू कबीर साहिब के प्रकट दिवस

कार्यक्रम में पहुंचने का आह्वान करते हुए कहा कि सतगुरू कबीर साहिब किसी विशेष समाज के नहीं बल्कि सर्व समाज के गुरु थे। उन्होंने समाज को आपस में एक परिवार के सदस्यों की तरह मिलकर रहने व भाईचारें की शिक्षा दी। जात-पात और उच-नीच के भेदभाव जैसी बुराईयों को त्यागने की शिक्षा समाज को दी।

बैठक में निहाल सिंह प्रधान, प्रदीप तंवर सचिव, करतार सिंह, बलबीर सिंह, कृष्ण तंवर, महन्त गोपालदास, देवेंद्र तंवर, अमित कुमार, शक्ति, नीरज रंगा आदि मौजूद रहे।

** मुद्दों का समाधान करना ही लक्ष्य- पार्षद गुरदेव राठी–** शहर के वार्ड नंबर-16 में में जारी विकास कार्यों की कड़ी में जटवाड़ा मौहल्ला के बुजुर्ग लोगों ने गली निर्माण का कार्य शुरू करवाया। पार्षद गुरदेव सिंह राठी की देखरेख में गली निर्माण कार्य का शुभारंभ हुआ। चौपाल चौक से शिव मंदिर गली को जोडऩे वाली इस गली के निर्माण पर करीब 5 लाख रुपए की लागत आएगी। 1 कहा कि वे वार्ड 16 के विकास के लिए काफी गंभीर हैं और इस दिशा में निरंतर प्रयासरत हैं। वार्ड का जो एरिया विकास कार्य से वंचित है, उसमें जल्द विकास कार्य शुरू करवाए जाएंगे।

इस मौके पर धर्मपाल राठी, राजू मदान, कृष्ण राठी, रामनिवास तान, मनीष राठी, सुभाष, पुनीत राठी, रितेश व बबलू आदि उपस्थित रहे।

**पर्यावरण अलख पार्षद नीना सतपाल राठी रोल मॉडल** पर्यावरण दिवस को लेकर वार्ड-30 में स्वच्छता अभियान के तहत यहां के लोगों को साथ लेकर जहां पहले साफ-सफाई की गई वहीं बाद में वार्ड के विभिन्न हिस्सों में पौधारोपण किया। NEENA SATPAL RATHEE

अभियान की शुरुआत स्वामी कौशलेंद्र ब्रह्मचारी ने पौधा रोपण करके की। इस मौके पर काफी संख्या में बच्चे, महिलाएं व पुरुष मौजूद रहे और एक-एक पौधा रोपित कर उसकी देखभाल करने की शपथ भी ली। साथ में अपने आसपास के क्षेत्र को भी हरा-भरा बनाने के लिए भरसक प्रयास करने की बात कही।

पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पार्षद नीना सतपाल राठी से सैंकडों महिलाओं के साथ माइनर की पटरी पर चिकू व आम के पेडों के साथ साथ कुछ महंगे हर्बल पौधे भी अपने खर्चे से लगावाए व काफी प्लॉटों में जिनमें गंदा पानी 6 फुट तक भरा रहता था उनमें मिट्टी भरत करवाकर स्वच्छता अभियान को सार्थक करने का काम किया है ताकि लोग बीमारियों की चपेट में न आ सके।

नीना सपताल राठी ने कहा कि वार्ड निवासियों के सहयोग से वार्ड 30 को पूरे शहर में विकास, स्वच्छता, हरियाली, सुविधाओं के मामले में आदर्श बनाया जाएगा। विकास की सोच के साथ ही दूसरी बार नगर परिषद में पहुंची हूं और लोगों के विश्वास पर खरा उतरना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

उन्होंने स्वच्छता पर पूरा फोक्स रखने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी आग्रह किया है कि वह मुकेश अंबानी के केमिकल प्रोडक्ट को मानव जीवन के लिए बाजार में उतारने की इजाजत न दें। इस मौके पर अनेक वार्ड वासी मौजूद रहे।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply