शिवपुर दियर अग्नि कांड : जांच टीम ने किया दौरा

शिवपुर दियर अग्नि कांड :  जांच टीम ने किया दौरा
 बलिया —-(यू०पी०)————  थाना कोतवाली अंतर्गत शिवपुर दियर अग्नि कांड व लाइसेंसी असलहाए अवैध असलहा से पूरी आदिवासी दलित बस्ती को घेर कर जानलेवा हमला कांड का दौरा किया गया जिसमें लखनऊ से रिहाई मंच के साथ इंडियन पीपुल्स सर्विसेज़ए भाकपा मालेए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने संयुक्त रूप से घटना स्थल पर पहुंच कर पीडि़तों की बात सुनी। इस पुूरे प्रकरण को क्रूर सामंती हिंसा का उदाहरण बताते हुए पूरे घटना क्रम में सपा के नगर विधायक की भूमिका की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।1
इस मामले में जांच करने के गए रिहाई मंच के प्रवक्ता शहनवाज़ आलम इंडियन पीपुल्स सर्विसेज़ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद गोंडवानाए भाकपा माले के लक्ष्मण यादव तथा भाकपा के रोशन अली को पीडि़तों ने बताया कि उनके घरों को सपा विधायक नारद राय के करीबी सजातीय दबंगों ने फूक दिए। हमलावरों के हाथ में लाइसेंसी और गैर लाइसेंसी हथियार थे। लाइसेंसी हथियार से चली गोली से घायल संतोष गोंड़ अभी भी सदर अस्पताल में भरती हैं।पीडि़तों ने बताया कि हमले में धारदार हथियारोंए लाठी.डंडों व लोहे के राड का इस्तेमाल करते हुए एक दर्जन लोगों पर हमला किया गया। हमले के दौरान सौ से अधिक लोग जिनमें से कुछ बिहार से भी आए हुए थे असलहों से लैस होकर पूरी बस्ती को घेरे रहे। उन्होंने बताया कि एसपी और सीओ ने खुद घटना स्थल से राइफल के खोखे भी बरामद किए थे लेकिन इसका जि़क्र एफआईआर में सदर विधायक नारद राय के दबाव में नहीं किया गया। इस क्षेत्र में पुलिस प्रशासन कानून के राज के बजाय विधायक का राज कायम करने पर तुली हुई है। पीडि़त महिलाओं ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को भी दबंगों ने नहीं छोड़ा और बेरहमी से पीटा।
इस मामले का मुख्य अभियुक्त शम्भू नाथ तिवारी अभी भी खुलेआम घूम घूम कर पुनः हमला करने की धमकी दे रहा है। हमला कांड में प्रयुक्त उसकी लाइसेंसी राइफल को पुलिस ने अभी बरामद नहीं किया है जिसके खोखे घटना स्थल से पुलिस को बरामद हुए हैं। दौरे पर गए नेताओं ने कहा कि इन्हीं आरोपियों ने 27 अक्तूबर 2014 को भी झठू गोंड पर जानलेवा हमला किया था जिसकी प्राथमिकी थाना कोतवाली बलिया में अनुसूचित जन.जाति उत्पीड़न एक्ट के तहत दर्ज है लेकिन पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोई कारवाई नहीं की जिससे दबंगों का मन बढ़ता गया जिसकी परिणती गोंडए खरवारए पासी और पासवान लोगों की बस्ती पर हमले के रूप में सामने आई है।
नेताओं ने मांग की कि बलिया में लम्बे समय से हो रहे सामंती उत्पीड़न का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति आयोेग घटना स्थलों का विशेष दौरा करके पीडि़तों को इंसाफ दिलाने के साथ साथ उनकी जान.माल की सुरक्षा करे। इसके साथ ही उन्होंने सदर कोतवाल और सीओ के निलंबन की मांग करते हुए उन पर नगर विधायक नारद राय के इशारे पर दबंगों को बचाने का आरोप लगाया जांच टीम में डाक्टर अहमद कमालए मंज़ूर अहमदए पवन कुमार गुप्ताए भाकपा माले के भागवत बिंद और आईपीएस नेता मिथलेश पासवान भी रहे।
द्वारा जारी
शाहनवाज़ आलम ,अरविन्द गोंडवाना

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply