• April 4, 2016

एनएसएस 2016 : कनाडा,ब्रिटेन तथा जापान के प्रधानमंत्रियों सौहार्दपूर्ण महौल में विचार-विमर्श

एनएसएस 2016 : कनाडा,ब्रिटेन तथा जापान के प्रधानमंत्रियों  सौहार्दपूर्ण महौल में विचार-विमर्श
 प्रधानमंत्री कार्यालय ——————-   जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात ———-—-   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र  मोदी और जापान के प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे की एनएसएस 2016 के अवसर पर मुलाकात हुई। जापान के साथ विशेष सामरिक और वैश्विक भागीदारी के संदर्भ में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच बेहद न्द्रसौहार्दपूर्ण महौल में विचार-विमर्श किया गया। प्रधानमंत्री अबे ने दिसंबर, 2015 में भारत की अपनी द्विपक्षीय यात्रा के दौरान उत्‍कृष्‍ट आतिथ्‍य के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान उनकी वाराणसी यात्रा अविस्‍मरणीय थी।

प्रधानमंत्री अबे ने स्‍वीकार किया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था अब वैश्विक विकास के इंजन के रूप में काम कर रही है।

दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री अबे की यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों की समीक्षा की और इनके तीव्र गति से कार्यान्‍वयन पर संतोष भी व्‍यक्‍त किया। प्रधानमंत्री अबे ने जानकारी दी कि वाराणसी में सम्‍मेलन केंद्र परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए जापान से एक सर्वेक्षण अभियान दल मई में भारत आएगा। दोनों नेताओं ने आगामी व्‍यापार और निवेश को प्रोत्‍साहन देने के उपायों पर भी विचार-विमर्श किया।

प्रधानमंत्री ने इंटरनेशनल फ्लीट रिव्‍यू में जापान की मजबूत भागीदारी के लिए प्रधानमंत्री अबे को धन्‍यवाद दिया।

दोनों नेताओं ने आतंकवाद के निरंतर खतरे पर भी विचार-विमर्श किया और अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के द्वारा इससे निपटने के लिए चुनिंदा दृष्टिकोण अपनाने से बचने की भी आवश्‍यकता पर जोर दिया। उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों की भी समीक्षा की।

प्रधानमंत्री अबे ने कहा कि वह इस वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय जापान यात्रा को लेकर बेहद आशान्वित हैं।

और कनाडा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों से मुलाकात ————————-– प्रधानमंत्री श्री नरे्न्द्र  मोदी ने आज (अप्रैल 01, 2016) वाशिंगटन डीसी में परमाणु सुरक्षा सम्‍मेलन के अवसर पर कनाडा के प्रधानमंत्री श्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री ट्रूडो के पद ग्रहण करने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में नई ऊर्जा और गति‍शीलता आई है। उन्‍होंने आर्थिक क्षेत्र में संबंधों को आगे बढ़ाने की संभावनाओं पर भी जोर दिया। प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष कनाडा की अपनी यात्रा के दौरान कनाडा के पेंशन कोष प्रमुखों से हुई अपनी मुलाकात का स्‍मरण करते हुए कहा कि इनमें से कुछ निधियों का अब भारत में निवेश किया जा रहा है।

कनाडा के प्रधानमंत्री ने एनएसएस के रात्रिकालीन भोज के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के विचारों के लिए उन्‍हें बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि भारत और कनाडा परमाणु-अप्रसार की दिशा में नेतृत्‍व संभाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अक्षय ऊर्जा की दिशा में भारत के अथक प्रयासों पर भी चर्चा की। उन्‍होंने स्‍मार्ट शहरों, शहरी बुनियादी ढांचे और कौशल विकास जैसे उन क्षेत्रों का भी उल्‍लेख किया जहां कनाडा भविष्‍य में भारत के साथ मजबूत सहयोग को बढ़ा सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने हाइड्रोकार्बन के क्षेत्र में भारत की प्रगतिशील नीति का उल्‍लेख किया और कोयला गैसीकरण एवं कोयले के भूमिगत खनन के क्षेत्रों में कनाडा से सहयोग की भी अपील की।

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भारत की यात्रा के लिए प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण को स्‍वीकार कर लिया।

एनएसएस के अवसर पर, प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री श्री डेविड कैमरन से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने पिछले वर्ष श्री नरेन्‍द्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा का स्‍मरण किया और प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध और गहरे एवं मजबूत हो चुके हैं। विचार-विमर्श के दौरान रक्षा सहयोग पर प्रधानमंत्री मोदी ने उल्‍लेख किया कि ब्रिटेन खासतौर पर रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल में भारत का साझेदार बन सकता है। दोनों नेताओं के बीच वीजा मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply