• April 6, 2015

शिक्षा से ही परिवार व देश की तरक्की संभव – केन्द्रीय पंचायतीराज राज्य मंत्री

शिक्षा से ही परिवार व देश की तरक्की संभव  – केन्द्रीय पंचायतीराज राज्य मंत्री

जयपुर -केन्द्रीय पंचायती राज राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि शिक्षा से ही परिवार, समाज व देश तरक्की करता है। शिक्षा एक ऐसा अनमोल रत्न है, जिसकी किसी से तुलना नही की जा सकती।

श्री निहालचंद रविवार को श्रीगंगानगर में जिला प्रगतिशील कुम्हार समिति द्वारा आयोजित कुम्हार प्रतिभा सम्मान समारोह 2015 के अवसर पर कुम्हार धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ”बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” का नारा दिया है, जिसकी सार्थकता तभी है जब सभी समाज वर्ग के लोग अपनी अपनी बेटियों को पढ़ाये। एक बेटी के पढने से कई पीढियां स्वत: ही शिक्षित होती है।

केन्द्रीय पंचायती राज्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास की ओर बढ़ रहा है। प्रदेश में भी मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की की राह पर है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि विकास के क्षेत्र में कोई कमी नही रखी जायेगी तथा विकास के लिये आर्थिक संसाधनों की भी कोई कमी नही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के लिये आम नागरिकों की भागीदारी जरूरी है तथा यह देखने मे आया है कि भारत के नागरिक इस स्वच्छता के अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिये कुम्हार धर्मशाला में आम नागरिकों के लिये पांच लाख रूपये की राशि से शौचालयों का निर्माण करवाया जायेगा।

प्रतिभा सम्मान समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की 350 से अधिक प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अन्य गणमान्य नागरिक व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रेस की राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि प्रेस समाज का वह आईना है, जो सदैव विकास व तरक्की की राह दिखाता है। श्री निहालचंद ने रविवार को श्रीगंगानगर में जनमार्ग सांध्य दैनिक समाचार पत्र के नये कार्यालय व मुद्रणालय के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि प्रेस राष्ट्र निर्माण व राष्ट्र विकास में अपना अमूल्य सहयोग व सुझाव देकर अपनी भूमिका को निभाते है। श्री निहालचंद ने जनमार्ग सांध्य दैनिक के न्यूजरूम, ऑडीटोरियल कक्ष तथा छपाई मशीन का अवलोकन किया। इस अवसर पर अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply