• July 14, 2017

शिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए कृत संकल्पित -उच्च शिक्षा मंत्री

शिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए कृत संकल्पित -उच्च शिक्षा मंत्री

जयपुर————-उच्च एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने प्रदेश में 3200 संस्कृत शिक्षा के शिक्षकों एवं व्याख्याताओं की भर्ती की घोषणा की है। इसके लिए अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवा दी गई है। इसके साथ ही राज्य के कॉलेजों के सुदृढ़ीकरण के लिए 100 कॉलेजों को 2-2 करोड़ रुपये दिए जा रहे है। प्रदेश में संस्कृत व उच्च शिक्षा के विकास के लिए राज्य सरकार पूरी गंभीरता से काम कर रही है।

श्रीमती माहेश्वरी ने गुरूवार को शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी के साथ अजमेर के लोहागल में राजकीय आचार्य संस्कृत महाविद्यालय के नये भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य में संस्कृत शिक्षा के उत्थान के लिए राज्य सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। लम्बे समय से शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने स्वयं रूचि दिखायी है। प्रदेश में संस्कृत शिक्षा में 3 हजार 200 शिक्षकों एवं व्याख्याताओं की भर्ती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय किया है कि संस्कृत शिक्षा के यह नये शिक्षक जल्द से जल्द स्कूलों और कॉलेजों को उपलब्ध हो जाए। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को अभ्यर्थना भेजकर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए जा रहे है। नये शिक्षकों के आने तक शिक्षा विभाग के सहयोग से स्कूलों में अध्यापन कार्य को गति दी जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश के 100 कॉलेजों को 2-2 करोड़ रुपये दिए जा रहे है। ताकि वे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर सकें।

उच्च शिक्षा मंत्री ने संस्कृत शिक्षा से जुड़े शिक्षकों, विद्वानों एवं विद्यार्थियों से आग्रह किया कि इस भाषा के उत्थान के लिए पूरे मन से प्रयास करें। हमें इसके साहित्यिक एवं सामाजिक स्वरूप का भी ज्यादा से ज्यादा प्रचार करना चाहिए।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि संस्कृत सिर्फ देववाणी ही नहीं बल्कि विज्ञान वाणी भी है। वर्तमान में दुनियां में जितने भी वैज्ञानिक नवाचार और आविष्कार हो रहे है। उनके पीछे कही न कही हमारे वेद ही है। संस्कृत भाषा का लोहा तो नासा भी मानता है। हमें इस देववाणी को जनवाणी बनाने के लिए पूरी गंभीरता के साथ समन्वित प्रयास करने होंगे।

उन्होंने कहा कि हमने कई सालों तक प्रयास के बाद संस्कृत कॉलेज के भवन के लिए बजट स्वीकृत कराया है। अब शिक्षक भी कॉलेज में नामांकन बढ़ाने के लिए प्रयास करें। उन्होंने लोहागल गांव को मिली इन सौगातों पर बधाई देते हुए कहा कि गांव में पेयजल समस्या का समाधान कर दिया गया है। अन्य विकास कार्य भी करवाए जा रहे है। शहर के आसपास विभिन्न गांवों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए 15 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है।

कार्यक्रम को संस्कृत शिक्षा विभाग के निदेशक श्री विमल कुमार जैन तथा अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया। इससे पूर्व सभी ने वैदिक मंत्रो के भवन की आधारशिला रखी । कार्यक्रम में जिला प्रमुख वंदना नोगिया सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply