शासन की योजनाओं में हितलाभ के लिए हमेशा सजग रहें ग्रामीण -श्री एस प्रकाश

शासन की योजनाओं में हितलाभ के लिए हमेशा सजग रहें ग्रामीण -श्री एस प्रकाश

बैकुण्ठपुर (छत्तीसगढ)——–आप सभी अपने लिए शासन की योजनओं के बारे में जाने और उनका लाभ लेकर अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाए। ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय योजनाओं का जायजा लेने के लिए जनपद भरतपुर के ग्राम मोहनटोला पहुंचे कलेक्टर कोरिया ने उक्ताशय के विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सबसे पहले आप सभी को अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक होना हेागा। जब आप स्वस्थ होंगे तभी बेहतर जीवन की ओर अग्रसर होंगे। उपस्थित ग्रामीणों ने अपने बीच कलेक्टर कोरिया को पाकर उनका स्थानीय स्वागत लोकगीत गाकर किया।

कलेक्टर श्री एस प्रकाश ने कहा कि आप के बीच आने का मूल उद्देश्य शासन की जनहितकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को देखना है। आप सभी को अपने लिए शासन की योजना के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आप सभी पक्के शोचालय का नियमित उपयोग करके अपने चिकित्सा पर होने वाली गाढ़ी कमाई बचा सकते है। कई ग्रामीणों ने चौपाल मे बताया कि उनके नाम नए राशन कार्ड में शामिल नहीं है। इस पर कलेक्टर श्री एस प्रकाश ने कहा कि आप अपनी ग्राम सभा में यह प्रस्ताव पारित कराकर इसकी सूचना जिला खाद्य कार्यालय में देने के लिए कहा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होने सभी स्वीकृत पात्र हितग्राहियों को जल्द से जल्द अपने मकान बनाने को कहा। उन्होंनंे उपस्थित ग्रामीणों से राशन वितरण, पेयजल आदि के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड 3 में पेयजल की किल्लत है। इस पर उन्होने कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री मिंज से मौके का निरीक्षण कराकर आवश्कतानुसार व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

यहां उन्होने वनाधिकार पट्टा वितरण के बारे मे भी जानकारी ली। यहां उपस्थित कुछ ग्रामीणों ने बताया कि लंबे समय से वो वनभूमि में काबिज थे पर उन्हे पट्टा नहीं मिला है। कलेक्टर कोरिया ने कहा कि केवल 2005 के पूर्व से काबिज परिवार को ही वनाधिकार पट्टे दिए जाने है। इसके साथ ही उन्होने एसडीएम श्री साहू को केंप लगाकर आवेदन और शिकायतों पर इसकी जांच के निर्देश दिए।

ग्रामीणों से उन्होने स्कूल आंगनबाड़ी के खुलने और पोषण आहार वितरण के बारे मे पूछा। यहां उपस्थित पुलिस कप्तान श्री सुजीत कुमार ने सभी को नशे से दूर रहने के लिए समझाइश दी। श्री सुजीत कुमार ने कहा कि पुलिस आपकी मदद के लिए सदैव तैयार है यदि आपके बीच कोई भी संदेहास्पद व्यक्ति दिखता है तो तत्काल इसकी सूचना सरपंच या सचिव के माध्यम से निकट के थाने में दें। उन्होने पड़ोसी राज्य से भी नशे के सामान न आएं इसके लिए सचेत रहने के लिए समझाइश दी।

कलेक्टर केारिया जनकपुर से कोटाडोल होते हुए दूरस्थ ग्राम पंचायत देवसिल पहुंचे। यहां देर शाम पहुचकर ग्रामीणों से बातचीत करते हुए उन्होने ग्राम में शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी ली। कच्चे सड़क मार्ग के उन्नयन की ग्रामीणों की मांग को उन्होने मौके पर ही स्वीकार करते हुए आगामी एक सप्ताह मे कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिए।

इस दौरान कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री संतन जांगड़े, अपर कलेक्टर मनेन्द्रगढ श्री कुरूवंशी, एसडीएम श्री प्रदीप कुमार साहू, तहसीलदार श्री दीपक परिगनिहा, कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यंात्रिकी सेवा श्री एस डी मानिकपुरी, कार्यपालन अभियंता श्री मिंज, सीएमएचओं डा चावड़ा सहित जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री यादव कार्यक्रम अधिकारी श्री कृष्ण प्रताप,ग्राम पंचायत सरपंच,सचिव व ग्रामीण उपस्थित रहंे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply