• June 21, 2018

शारीरिक व मानसिक विकास का द्योतक है योग : एसडीएम

शारीरिक व मानसिक विकास का द्योतक है योग : एसडीएम

बहादुरगढ़—–चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में गुरूवार की सुबह बहादुरगढ़ उपमंडल मुख्यालय पर योग प्रेमियों ने उत्साहपूर्वक योग क्रियांओं में भागीदारी निभाई।
Capture
शहर के डा.भीमराव अंबेडकर खेल स्टेडियम प्रांगण में आयोजित उपमंडलस्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम जगनिवास ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। एसडीएम ने योग प्रशिक्षकों की मौजूदगी में योग क्रियांओं को करते हुए सुखद स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए जन मानस को प्रेरित किया और कहा कि योग शारीरिक व मानसिक विकास का द्योतक है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर निर्धारित योग क्रियांओं को करने उपरांत एसडीएम जगनिवास ने उपस्थित योग साधकों को दिए अपने संदेश में कहा कि योग को दैनिक जीवन में आत्मसात करते हुए हम स्वास्थ्य सुधार की दिशा में अहम जिम्मेवारी निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आज भारत देश द्वारा प्रदत्त योग को पूरी ेदुनिया अनुकरण कर रही है। उन्होंने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की अमूल्य पहचान है जिसके तहत हमें आध्यात्मिकता व शारीरिक परिपक्वता के रूप से स्वस्थ्य बने रहने में सहयोग मिलता है।

योग महज व्यायाम ही नहीं है बल्कि मनुष्य जीवन में योग का संस्कारवान बनाने में भी अतुलनीय योगदान है।

योग से न केवल हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव आता है बल्कि अनुशासनात्मक सीख भी योग देता है। उन्होंने योग प्रेमियों सहित आमजन की सुखद व स्वस्थ स्वास्थ्य की कामना की और कहा कि जीवन में हम जिस ओर तन्मयता से ध्यान लगाएंगे निश्चित तौर पर हमें उस क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में आज हम चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को गरिमामयी ढंग से मना रहे हैं। उपमंडल स्तर पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बहादुरगढ़ शहर के निवासियों में एक समान रूप से उत्साह पूर्वक योग का प्रदर्शन किया।

योग दिवस पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नूना माजरा के विद्यार्थियों ने योग का प्रदर्शन किया और विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा देशभक्ति गीतों के साथ-साथ योग शैली की बेहतरीन प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर आयुष विभाग के नोडल अधिकारी डा.मोहम्मद कमर, नायब तहसीलदार श्रीभगवान, बीईओ मदनलाल चोपड़ा, पतंजलि योग समिति के पदाधिकारी दीपक, सुरेश शर्मा, ब्रह्माकुमारी आश्रम से बहन अंजलि, पंकज जैन, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता के.एस.पठानिया, सुधीर भारद्वाज, सतीश शर्मा व रविंद्र सैनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply