• June 21, 2018

योग से दुनिया ने पहचानी हमारी ताकत :— मनोहर लाल

योग से दुनिया ने पहचानी हमारी ताकत :— मनोहर लाल

झज्जर——— हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शिकागो के सर्वधर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद के संबोधन, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान पोखरण में परमाणु परीक्षण के उपरांत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को ऐसा अवसर बताया जब दुनिया ने भारत की ताकत को मान्यता दी है और योग की हमारी विचारधारा को आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया गया है।

Capture

उन्होंने यह बात अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर झज्जर के राजकीय नेहरू स्नात्कोत्तर महाविद्यालय के सभागार में योग का हमारे जीवन पर प्रभाव विषय पर आयोजित संगोष्ठी के दौरान अपने संबोधन में कही।

संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए मुख्यमंत्री के साथ कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ विशिष्ट अतिथि तथा बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक की गरिमामयी उपस्थिति रही। संगोष्ठी के दौरान जिला प्रशासन की गतिविधियों पर आधारित न्यूज लेटर झज्जर दर्पण का भी विमोचन किया गया।

मुख्यमंत्री ने इंडियन मिल्ट्री एकेडमी, देहरादून के हाल में पास आऊट बैच में स्वॉर्ड ऑफ हॉनर की उपलब्धि हासिल करने वाले गांव सिलानी निवासी लेफ्टिनेंट सचिन चाहार, कंचनजंगा की चोटी पर चढऩे की प्रथम हरियाणवी के तौर पर उपलब्धि हासिल करने वाले पर्वतारोही गौरव कादियान, योग मैराथन में लड़कियों के वर्ग की विजेता मनीषा पुत्री कृष्ण, प्रियंका पुत्री कुलदीप, ज्योति पुत्री रामफल तथा लड़कों के वर्ग में सागर, रवि व अंकित को सम्मानित किया।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से दुनिया के मुस्लिम व ईसाई बाहुल्य देशों ने भी योग की परंपरा को मान्यता दी है जोकि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि झज्जर जिला में पहले भी तीन बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन हुआ है लेकिन जनभागीदारी के आधार पर इस बार का आयोजन सबसे बड़ा है।

योग प्रेमियों के सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में उनकी सरकार का तीन वर्ष आठ माह का कार्यकाल पूरा हो चुका है। इस कार्यकाल का सिंहावलोकन किया जाए तो राज्य के लोगों को सुविधाएं देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी गई।

उन्होंने कहा कि आज सरकार ने राजनीति से ऊपर उठकर स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, गीता जयंती आदि कार्यक्रमों के आयोजन से समाज का सर्वांगीण विकास का कार्य किया है। योग का प्रभाव जीवन में बहुत महत्व रखती है यौगिक क्रियाओ के माध्यम से साधना करना प्रतिदिन की आवश्यकता है। इससे जीवन में सकारात्मकता का प्रवाह बढ़ता है और अच्छे व गुणी व्यक्तित्व का निर्माण होता है। जिनकी समाज को भी आवश्यकता होती है।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि योग मन में नकारात्मकता को छोड़कर सकारात्मक विचारों को अभिव्यक्त करने का माध्यम है। उन्होंने स्थितियों के आधार पर मन:स्थिति में बदलाव की व्याख्या करते हुए बताया कि मन में धनात्मक विचार जीवन में आपको आगे ले जाता है।

उन्होंने कहा कि भारत के ज्ञान की खूबी इसी में निहित है कि ज्ञान और परंपरा एक साथ चलते है। चरैवति-चरैवति का भाव भी इसी धरती से आया है और हमारे ऋषि-मुनियों ने यह ज्ञान दुनिया को दिया है। उन्होंने कर्मशु कौशलम की बात कहते हुए जीवन में आने वाले संतुलन के भावों की भी संगोष्ठी में उपस्थित लोगों को जानकारी दी।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि दुनिया को योग का ज्ञान भारत की भूमि ने दिया। योग का मतलब जोडऩा, सबको साथ लेकर चलना, सबकी भलाई करना तथा सबका कल्याण करना होता है। उन्होंने भारती धर्म-दर्शन में योग के वर्णन और उनकी वर्तमान समय में प्रासंगिकता की उदाहरण देते हुए जानकारी दी। एक विशेषज्ञ की तरह योग की महता पर आधारित संगोष्ठी में पूरे सदन को संस्मरणों के साथ उपयोगी जानकारी तथा जीवन पर पडऩे वाले प्रभावों की जानकारी भी दी।

बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का आह्वान किया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस आह्वान को राज्य में आगे बढ़ाया और लिंगानुपात में सुधार के लिए एक जन आंदोलन खड़ा किया। भारत में योग की प्राचीन परंपरा में समाज के इसी संतुलन की बात कही गई है। शरीर-मन व आत्मा की शुद्धि के लिए योग बेहद जरूरी है। उपायुक्त सोनल गोयल ने संगोष्ठी में पहुंचने वाले अतिथिगण का स्वागत किया। आयुष विभाग हरियाणा के निदेशक डा. सतपाल बहमणी ने अतिथियों का आगमन पर आभार जताया।

15.60 करोड़ रुपए से अधिक परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन व शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने संगोष्ठी से पहले बहादुरगढ़ में नए बस स्टेंड परिसर में परिवहन विभाग की कर्मशाला, ऑटो मार्केट की आधारशिला रखी। जबकि नगर पालिका बेरी के भवन के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। 15.60 करोड़ रुपए की इन तीन परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री ने लोगों को भी बधाई दी।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के लिए हर गांव से हुई भागीदारी

मुख्यमंत्री के आगमन पर महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा की ओर से 1132 मीटर कपड़े पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम के तहत हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। मुख्यमंत्री ने स्वयं हस्ताक्षर कर अभियान में भागीदारी करते हुए झज्जर जिला के लोगों को बधाई दी। इस कपड़े पर जिला के सभी गांवों के 1132 आंगनबाड़ी केंद्रों का योगदान रहा है।

इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष परमजीत सौलधा, उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, विक्रम कादियान, सुनीता चौहान, डा. धर्मेंद्र बब्लू, अनिल शर्मा, आनंद सागर, पूर्व प्राचार्य डा. एचएस यादव, ग्रवित के राज्य संयोजक डा. राजीव कटारिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। जबकि प्रशासन की ओर से रोहतक मण्डल के आयुक्त पंकज यादव, पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क, एसपी पंकज नैन, एडीसी सुशील सारवान, एसडीएम त्रिलोक चंद, सीटीएम अश्विनी कुमार, डीआरओ मनबीर सांगवान, डीडीपीओ हवा सिंह श्योराण, महाप्रबंधक राजीव जैन, जिला सांख्यिकी अधिकारी अश्विनी मित्तल, डीईओ सतबीर सिवाच, पीओ आईसीडीएस सुनीता सभ्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply