• April 13, 2018

गुरुग्राम के समग्र विकास के लिए प्रोजैक्ट मंजूर

गुरुग्राम के समग्र विकास के  लिए प्रोजैक्ट मंजूर

चंडीगढ़————- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि द्वारका के सैक्टर 21 से गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन व पुराने शहर को जोड़ा जाएगा।
1

यह जानकारी गुरुग्राम में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई दूसरी बैठक में दी गई, जिसमें गुरुग्राम के समग्र विकास के लिए कई महत्त्वपूर्ण व बड़े फैसले लिए गए। आज की बैठक में गुरुग्राम के लिए कई प्रोजैक्ट मंजूर किए गए।

बैठक में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण का वर्ष 2018-19 का 1025.60 करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया। प्राधिकरण की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि जीएमडीए का आय श्रोत मुख्य रूप से ईडीसी और सैश तथा अन्य चार्जिज होंगे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि जीएमडीए की बैठक में निर्णय लिया गया कि गुरुग्राम में उमंग भारद्वाज चौक से द्वारका एक्सप्रैस-वे तक की सडक़ 6 लेन की बनाई जाएगी जिस पर लगभग 110 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इसके टैंडर 30 अप्रैल को जारी किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि स्थानीय लैफिटनेंट अतुल कटारिया चौक के सुधारीकरण कार्य के प्रोजैक्ट का शिलान्यास 15 मई को किया जाएगा और इस पर लगभग 81.38 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसी प्रकार, सिटी बस प्रोजैक्ट के लिए भी 30 अपै्रल को टैंडर कर दिए जाएगें। सिटी बस सेवा के लिए 328 बस क्यू सैल्टरों के निर्माण का कार्य शुरू किया जा चुका है।

स्मार्ट सिटी पहल के अंतर्गत शहर में सर्वेलैंस तथा टै्रफिक मोनिटरिंग सिस्टम के अंतर्गत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिसके लिए सर्वे करवाया जा चुका है और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगी। इस परियोजना के अंतर्गत कमांड एवं कंट्रोल सैंटर स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत शहर में ऑप्टीकल फाइबर भी बिछाई जाएगी। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में पुराने पशु अस्पताल वाले स्थान पर नगर निगम द्वारा तथा पुरानी जेल वाले स्थान पर जीएमडीए द्वारा मल्टी लैवल पार्किंग बनाने पर सहमति बनी है।

उन्होंने बताया कि शीतला माता मैडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और हुडा सिटी सैंटर वाले भीड़भाड़ के स्थान का भी सुधारीकरण किया जाएगा। इसके अलावा ताऊ देवीलाल स्टेडियम में एथेलैटिक्स एस्ट्रोटर्फ बिछाई जाएगी जिसके लिए 8.02 करोड़ रूपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी जा चुकी है और इसके टैंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि गांव वजीराबाद में जलाशय के चारों तरफ पर्यटन स्थल विकसित किया जाएगा जिसका डिजाईन तैयार किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि पब्लिक-प्राईवेट पार्टनरशिप आधार पर गुरुग्राम के सैक्टर 67 में एक मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल का निर्माण करवाया जाएगा जिसकी सैद्धांतिक स्वीकृति आज की बैठक में दी गई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि गुरुग्राम के महावीर चौक के सुधार की भी योजना बनाई गई है, जिस पर आज की बैठक में विस्तार से चर्चा हुई और स्थानीय विधायक उमेश अग्रवाल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन भी किया गया है जो इसके सभी पहलुओं पर विचार करते हुए अगली बैठक में अपनी रिपोर्ट देगी। इसी प्रकार, गुरुग्राम के सैक्टर 53 में एक आर्ट एण्ड कलचर कॉम्पलैक्स के निर्माण को भी सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है।

उन्होंने बताया कि इफको चौक सुधारीकरण के कार्य को पूरा करने में अवरोधक बने पैट्रोल पंप को हटाने का रास्ता भी आज साफ हो गया है क्योंकि उसको हटाने को लेकर जो कोर्ट का स्टे लगा हुआ था वह आज खारिज कर दिया गया है।

बंधवाड़ी में कचरे से बिजली बनाने के सयंत्र के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव वासियों को इससे घबराने के जरूरत नही है क्योंकि यह नई तकनिक का सयंत्र होगा जिसका पर्यावरण और लोगों के स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नही पड़ेगा, इस बारे में विशेषज्ञों से जांच पड़ताल करवा ली गई है। सम्मेलन में उपस्थित जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर ने बताया कि कचरा इक्क_ा करने के स्थान पर कचरे से निकलने वाले गंदे पानी को शोधित करने के लिए लीचेट ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा ताकि उस क्षेत्र का भूमिगत जल भविष्य में दूषित ना हो।

इस बार गर्मियों में गुरुग्राम में पेयजल आपूर्ति के प्रबंधों के बारे में मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार गुरुग्राम में पानी की मात्रा बढाई गई है और लगभग 40 क्यूसिक पानी इन गर्मियों में ज्यादा मिलेगा।

जीएमडीए की बैठक में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, स्थानीय स्वशासन मंत्री कविता जैन, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, हाउसिंग बोर्ड हरियाणा के चेयरमैन जवाहर यादव, गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर परमिला कबलाना, जिला परिषद अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply