• June 21, 2016

शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान:- मंत्री श्री वेंकैया नायडू

शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान:-  मंत्री श्री वेंकैया नायडू

केंद्रीय शहरी विकास और संसदीय कार्य मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को हर दृष्टि से एक सशक्त नेतृत्व दिया है। श्री मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के तेजी से विकसित हो रहे  शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान बना रहा है।

केन्द्रीय मंत्री श्री नायडू ने इस अवसर पर दुर्ग जिले के विकास के लिए लगभग 42 करोड़ 52 लाख रूपए के 19 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत बड़ी संख्या में हितग्राहियों को चेक और अनुदान सामग्री का वितरण भी इस अवसर पर किया गया।

मुख्य अतिथि की आसंदी से विकास पर्व की विशाल आमसभा को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री वैंकेया नायडू ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना के तहत संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों के बच्चों के शानदार प्रदर्शन का विशेष रूप से उल्लेख किया। श्री नायडू ने कहा कि  पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सपने को डा रमन सिंह की सरकार ने पूरा किया है।

राज्य सरकार द्वारा संचालित प्रयास अवासीय विद्यालय में पढ़कर छत्तीसगढ़ के नक्सल पीड़ित आदिवासी बहुल जिलों के बच्चों को 11 वीं और 12वीं कक्षाओं की पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी विशेष कोचिंग दी जा रही है। इस बार प्रयास आवासीय विद्यालय के 20 बच्चों का चयन आईआईटी में हुुआ है।

श्री वैंकेया नायडू ने कहा- नक्सल हिंसा और आतंक हमारे देश के विकास की राह पर सबसे बड़ी चुनौती है। हिंसा से लोगों के जीवन में कभी बदलाव लाया नहीं जा सकता। श्री नायडू ने बस्तर में विकास के लिये किये जा रहे सकारात्मक प्रयासों के लिये भी रमन सरकार की सराहना की। शहरी विकास मंत्री श्री नायडू एवं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिहं ने 42 करोड़ 52 लाख रूपए के विकास कार्याें का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इनमें 18 करोड़ 62 लाख रूपए की लागत से निर्मित 9 विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं 23 करोड़ 90लाख रूपए की लागत के 10 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन शामिल है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांवों को बारहमासी पक्की सड़कों से जोड़ने का ऐतिहासिक काम इस देश में हुआ है। अब श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिये प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की गई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा के रूप में किसानों को सुरक्षा कवच प्रदान की गई है। पिछले दो सालों में देश मे किसानों को यूरिया रासायनिक खाद की कहीं कमी नहीं  हुई। प्राकृतिक आपदा में मृत व्यक्तियों को डेढ़ लाख रूपये से बढ़ाकर 4 लाख रूपये सहायता अनुदान दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि केंद्र से जो राशि हितग्राहियों को भेजी जाती है उसे शत-प्रतिशत हितग्राहियों तक पहुंचाने के लिये प्रधानमंत्री जनधन बीमा योजना शुरू कर सभी लोगों का बैंक खाता खोला  गया है। सभी हितग्राहियों के आधार संख्या को बैंक खाते से लिंक किया जा रहा है।

भविष्य में केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा जो राशि सीधे हितग्राहियों को भेजी जाएगी, उसकी जानकारी मोबाईल में मेसेज के जरिये हितग्राहियों को मिलेगी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री ने कहा कि एलपीजी गैस कनेक्शन में 3 करोड़ पचास लाख बोगस गैस कनेक्शन को समाप्त कर 14000 करोड़ रूपये सरकार ने बचाये। इसका लाभ गरीब महिलाओं तक पहुंचाने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रारंभ की गई है।

इस योजना के माध्यम से देश के 5 करोड़ महिलाओं को मात्र 200 रूपये के रजिस्टेशन पर निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। इसे महिलाओं को धुंए में खाना पकानेर्, इंधन के लिये लकड़ी इकट्ठा करने में लगने वाले समय में बचत होगी।

मोदी सरकार के प्रथम दो वर्ष में छत्तीसगढ़ को भी मिला फायदा: डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आम सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि केंद्र में दो वर्ष पहले श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार आने से छत्तीसगढ़ को भी फायदा मिला है। छत्तीसगढ़ को मिलने वाला केंद्रांश 32 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है। केंद्र सरकार द्वारा खनिज विकास निधि की स्थापना से छत्तीसगढ़ के खनिज बहुल्य क्षेत्रों के विकास के लिये 980 करोड़ रूपये मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पिछले साल सूखे की स्थिति में सरकार ने हर कदम पर किसानों का सहयोग किया ताकि किसानों का मनोबल न टूटे। राजस्व पुस्तक परिपत्र की धारा 6-4 के तहत किसानों को 650 करोड़ रूपये सहायता अनुदान के रूप में प्रदान किया गया।

राष्टीय फसल बीमा योजना के तहत किसानो को 680 करोड़ रूपये का वितरण किया जा रहा है। सूखा प्रभावित 10 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को निःशुल्क धान बीज का वितरण किया गया है। डॉ. रमन सिंह ने कहा- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत आगामी 2 वर्षाें में 25 लाख परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply