• June 21, 2016

अपने कर्तव्य को समझे तथा अपने दायित्व का निर्वहन करें :- राज्यमंत्री श्री राजकुमार रिणवा

अपने कर्तव्य को समझे तथा अपने दायित्व का निर्वहन करें :- राज्यमंत्री श्री राजकुमार रिणवा

जयपुर ————– खान राज्यमंत्री श्री राजकुमार रिणवा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि वे अपने कर्तव्य को समझे तथा अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए योजनाओं के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।

खान राज्यमंत्री श्री रिणवा एवं पर्यटन राज्यमंत्री श्रीमती दीपा सोमवार को चित्तौड़गढ़ जिला परिषद के ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ सभागार में चित्तौड़गढ़ जिले में विभिन्न विभागीय कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा बैठक में उपस्थित  जनप्रतिनिधियों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे ।

उन्होनें कहा कि अधिकारियों का दायित्व है कि वे जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनता की बिजली ,पानी सहित अन्य समस्याओं का समाधान करें तथा जनप्रतिनिधियों के बीच दूरी नहीं रहे। उन्होंने कहा कि अधिकारी टीम भावना से कार्य कर प्रदेश के विकास में अपनी भागीदारी निभाएं।

बैठक में खान राज्यमंत्री एवं पर्यटन राज्यमंत्री ने कानून व्यवस्था, अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2016, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, न्याय आपके द्वार अभियान 2016, पेयजल योजना, बिजली आपूर्ति, पौधारोपण, सड़कों की स्थिति, दुर्ग का विकास एवं संरक्षण, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, आरोग्य राजस्थान योजना, नरेगा, माडा योजना, खनन विभाग से संबंधित और नगरीय विकास एवं आवासन विभाग की योजनाओं की समीक्षा की।

पर्यटन राज्यमंत्री श्रीमती कृृष्णेन्द्र कौर दीपा ने वरिष्ठ सरंक्षण सहायक श्री आर.के.मीणा को निर्देश दिए कि किले पर अतिक्रमण हो रहे है उसे टीम बनाकर पुलिस का सहयोग लेकर हटवाएंं। सांसद श्री सी.पी.जोशी ने जिले के विकास हेतु किले की रिंग रोड़ की रिकारपेटिग , चौड़ाई बढ़ाने तथा सोलर लाइट लगाने के संबंध में पर्यटन राज्यमंत्री को अवगत कराया।

इस संबंध में नगर विकास न्यास सचिव ने बताया कि नगर विकास  न्यास के पास बजट नहीं है अतः इसे सी.एस.आर. के माध्यम से करवाया जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्य वर्षा से पहले पूर्ण हो जाये।

बैठक में जिला प्रमुख लीला जाट ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को अवगत कराया कि एक कुएं पर दो कनेक्शन चल रहे है अतः अवैध कनेक्शन को बंद कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।     विधायक श्री अशोक परनामी ने  जिले में पेयजल व्यवस्था  की जानकारी ली तथा अधीक्षण अभियंता पेयजल को शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने  के साथ ही कार्यवाहक जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि पेयजल की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों को बुलाया जाये ।

उन्होने कहा कि जिले में जहां पेयजल की समस्या है वहां पेयजल परिवहन प्रारंभ किया जाये ।  डार्क जोन में ट्यूब वेैैल व हैण्डपंप खुदवाने के लिए एम.पी., एम.एल.ए. लैैेड के कार्याे की स्वीकृति के लिए  भू जल विभाग के वैज्ञानिक की जिला स्तरीय कमेटी की शीघ्र ही बेैठक आयोजित की जाए । श्री परनामी ने कहा कि नरेगा में कनवर्जेन्स की जानकारी सभी जनप्रतिनिधियों को मिल जाये तथा मनरेगा के पैसे का पूर्ण सदुपयोग हो ।

उन्हाेंने कहा कि 21 जून को  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में जनता का सहयोग जरूरी है। योग दिवस पर विधायको एवं जनप्रतिनिधियों को अवश्य बुलाएं। बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंघित अघिकारि ने भी विचार व्यक्त किये।

 

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply