वैशिवक निवेशक सम्मेलन: 30 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव–उत्तर प्रदेश

वैशिवक निवेशक सम्मेलन: 30 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव–उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में  फरवरी में प्रस्तावित वैशिवक निवेशक सम्मेलन से पहले ही विदेशों में हो रहे रोड शो के जरिए प्रदेश में निवेश के लिए लगभग 30,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव मिल चुके हैं। अभी प्रदेश सरकार की ओर से रोड शो के दो चरण पूरे हो रहे है जबकि तीसरे चरण में स्वंय मुख्यमंत्री वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निवेशकों से संपर्क करेंगे।

सबसे अधिक निवेश प्रस्ताव संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से मिले

निवेशक सम्मेलन में हिस्सेदारी के लिए उद्यमियों को आमंत्रित करने के मद्देनजर विदेशों में हो रहे इन रोड शो में सबसे ज्यादा निवेश के प्रस्ताव संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से मिले हैं। UAE में प्रदेश के लघु उद्यम मंत्री राकेश सचान के नेतृतव में गए प्रतिनिधि मंडल ने अबुधाबी  और दुबई  में निवेशकों से मुलाकात कर उन्हें यूपी में निवेश के अवसरों व संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।

अकेले अबुधाबी के रोड शो में प्रतिनिधि मंडल को 20,340 करोड़ रुपये के 25 लेटर ऑफ इंटेट (आशय पत्र ) प्राप्त हुए हैं। इन निवेश प्रस्ताव के जरिए प्रदेश में 27,000 से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

3,000 मेगावाट का स्टोरज प्रोजेक्ट लगाने पर ग्रीनको समूह सहमत

खाड़ी देशों में रोड शो के लिए गए प्रतिनिधि मंडल के साथ UAE की कंपनी डीपी वर्ल्ड के प्रतिनिधियों ने मुलाकात कर लॉजिस्टिक्स व कार्गो के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में संयुक्त उपक्रम लगाने की इच्छा जताई है। वहीं ग्रीनको समूह ने प्रदेश के सोनभद्र में 3,000 मेगावाट का स्टोरज प्रोजेक्ट लगाने पर सहमति दी है। दुबई में हुए रोड शो के दौरान लुलू समूह ने उत्तर प्रदेश में नोएडा, गोरखपुर और वाराणसी में निवेश की इच्छा जताई है। लुलू समूह ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल खोला है।

बेल्जियम, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों से भी मिले निवेश प्रस्ताव

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि विदेशों में हो रहे रोड शो के जरिए बेल्जियम, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों से भी कृषि, पर्यटन, इंफ्रास्ट्रक्चर और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश प्रस्ताव मिल रहे हैं। बेल्जियम में औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी और लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद के नेतृत्व में गए प्रतिनिधि मंडल ने जेमिनी कॉर्पोरेशन के साथ वाराणसी में 200 करोड़ रुपये की लागत से 300 टन प्लास्टिक रिसाइकिलिंग प्लांट लगाने के MoU पर हस्ताक्षर किए हैं।

स्वीडन में प्रतिनिधिमंडल के साथ फर्नीचर कंपनी आइकिया ने उत्तर प्रदेश में 4,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ कई शहरों में रिटेल स्टोर खोलने का प्रस्ताव दिया है।

इसी तरह मुख्य सचिव डीएस मिश्रा के नेतृत्व में काना गए प्रतिनिधि मंडल के साथ माय हेल्थ सेंटर ने कानपुर में मेडिकल कॉलेज, सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल और मेडिकल डिवाइस यूनिट लगाने के लिए 2,000 करोड़ रुपए का MoU किया है।

जापान में रोड शो के लिए तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल की अगुवाई में गए प्रतिनिधि मंडल के साथ जापान इंडिया इंडस्ट्री प्रोमोशन एसोशिएशन ने यमुना एक्सप्रेस वे के करीब 2,500 करोड़ रुपये की लागत से टेक्सटाइल मैन्यूफैक्चरिंग ईकाई लगाने के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए हैं।

Related post

Leave a Reply