• May 18, 2016

वीडियो कांफ्रैंस : योजनाओं की समीक्षा :- राकेश गुप्ता,अतिरिक्त प्रधान सचिव

वीडियो कांफ्रैंस : योजनाओं  की समीक्षा :-  राकेश गुप्ता,अतिरिक्त प्रधान सचिव
झज्जर, 18 मई।  प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता ने बुधवार को वीडियों कांफ्रै स के माध्यम से जिला अधिकारियों के साथ प्रदेश सरकार द्वारा लोकहित में चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन और परिणामों की समीक्षा की । अतिरिक्त प्रधान सचिव ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा से की थी। इसलिए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि प्रदेश का लिंगानुपात देश भर में सबसे अच्छा हो। 18 VC
अतिरिक्त मुख्य सचिव राकेश गुप्ता ने कहा कि बेटी बचाओं अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सरकार ने स्टैंर्ड आप्रेटिंग प्रोसिजर तैयार कर अधिकारियों को दिया है। उन्होने कहा कि पीएनडीटी एक्ट को और सख्ती से लागू करने की जरूरत है, जिन जिलों में पीएनडीटी एक्ट को सख्ती से लागू किया है वहंा सकारात्मक परिणाम आए हैं। उन्होने कहा कि इसके  लिए जिला स्तर पर गठित की गई टास्क फोर्स को और ज्यादा प्रभावी होकर काम करना होगा।
अल्ट्रा सांउड मशीनों की हार्ड डिस्क की  जांच ———–  राकेश गुप्ता ने कहा कि पीएनडीटी एक्ट के तहत दर्ज केसों में  जल्द और शत-प्रतिशत सजा मिले यह हमें सुनिश्चित करना होगा। उन्होने कहा कि पकड़ी जा रही अल्ट्रा सांउड मशीनों की हार्ड डिस्क की  जांच करें ताकि कोर्ट में हम आरोपी के खिलाफ मजबूती से पक्ष रख सकें । आरोपियों के सीआरपीसी 164 के तहत मजिस्ट्रेट के सामने तुंरत ब्यान दर्ज होने चाहिए। उन्होने कहा कि अवैध रूप से पीएमटी किट बेचने वालों ं की पहचान कर उनके खिलाफ कारर्वाई करने को भी कहा।
म्हारा गांव जगमग गांव के लिए दिया 30 जून तक समय————— अतिरिक्त प्रधान सचिव ने म्हारा गांव जगमग गांव योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने लोकहित में इस योजना के पहले चरण को 30 जून तक पूरा करने कहा है। सीएम की स्पष्ट सोच है कि   योजना के द्वितीय व तृतीय चरण को भी लागू कर पूरे प्रदेश में लोगों को चौबीस घंटे बिजली दी जाए।
उन्होंने  कहा कि विभाग आपसी सामन्जस्य स्थापित करते हुए म्हारा गांव जगमग गांव योजना के प्रथम चरण को तीस जून तक पूरा करें। राकेश गुप्ता ने कांफ्रैस के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वच्छता को जागरू कता के माध्यम से जन-जन तक पंहुचाने की आवश्यकता है। बैठक में गांव व शहर में शौचालय बनाने, सार्वजनिक स्थानों, सरकारी भवनों की सफाई व्यवस्था में सुधार सहित योजना के अन्य पहलुओं की भी समीक्षा की गई।
इस अवसर पर सीटीएम संजय राय, डीडीपीओ विशाल कुमार, सीएमओ एस.आर. सिवाच, डीएसपी हंस राज व डीआईपीआरओ नीरज कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…

Leave a Reply