• September 4, 2021

विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस को तितर-बितर करने का आदेश — कलकत्ता उच्च न्यायालय

विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस को तितर-बितर करने का आदेश  — कलकत्ता उच्च न्यायालय

(बंगाल टेलीग्राफ के हिन्दी अंश )–

कलकत्ता — कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शांतिनिकेतन पुलिस को विश्वभारती परिसर, विशेष रूप से कुलपति विद्युत चक्रवर्ती के कार्यालय और आवासीय क्षेत्र और विश्वविद्यालय परिसर के प्रशासनिक भवन के आसपास से आंदोलनकारी छात्रों को तत्काल प्रभाव से तितर-बितर करने का निर्देश दिया।

न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा ने अपने निर्देश में पुलिस को विश्वविद्यालय परिसर से सभी बैनर और पोस्टर और संबंधित लेख हटाने और यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि क्षेत्र में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जाए।

न्यायाधीश ने विश्वविद्यालय को जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए कहा -पुलिस और विश्व भारती दोनों अधिकारियों को अदालत के समक्ष नियमित रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया। आदेश में कहा गया है कि विश्वविद्यालय परिसर के 50 मीटर के दायरे में किसी भी तरह के आंदोलन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अदालत ने सामान्य स्थिति बनाए रखने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस की तैनाती का भी आदेश दिया। अदालत ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि परिसर के भीतर सभी क्लोज-सर्किट कैमरे ठीक से काम कर रहे हैं।

आदेश में अतिरिक्त रूप से कहा गया है, “विश्वविद्यालय के कुलपति के अलावा उनके स्वयं के सुरक्षा गार्डों को शांतिनिकेतन पुलिस स्टेशन से उनकी सुरक्षा के लिए तीन कांस्टेबल भी उपलब्ध कराए जाएंगे।”

“किसी भी छात्र या किसी भी व्यक्ति द्वारा विश्वविद्यालय के किसी भी हिस्से या हिस्से के 50 मीटर की दूरी के भीतर, विशेष रूप से, स्कूलों, कक्षाओं, कुलपति के निवास, शिक्षकों, प्रोफेसरों, अधिकारियों, कर्मचारियों के पुस्तकालय द्वारा कोई प्रदर्शन नहीं किया जाएगा। , प्रशासनिक भवन, प्रयोगशालाएँ, आदि, ”।

यह आदेश विश्वभारती के अधिकारियों की एक याचिका के बाद आया, जिसमें राज्य सरकार से उन छात्रों और शिक्षकों के खिलाफ उचित कदम उठाने की मांग की गई थी, जो पिछले कुछ दिनों से वीसी के कार्यालय और आवास के आसपास “अवैध” धरना दे रहे थे।

याचिका में यह भी दावा किया गया कि बाहरी लोग अवैध रूप से परिसर में प्रवेश करके आंदोलनकारियों को समर्थन दे रहे थे और धरना देने वाले चिकित्सकों को चक्रवर्ती के स्वास्थ्य की जांच करने की अनुमति भी नहीं दे रहे थे।

छात्रों की ओर से पेश हुए अधिवक्ता मोहम्मद शमीम ने अदालत को बताया कि चक्रवर्ती समस्या की जड़ हैं क्योंकि उन्होने तीन छात्रों को अवैध रूप से निष्कासित किया है।

इस पर, न्यायमूर्ति मंथा ने कहा: “छात्र वीसी के फैसले को चुनौती देने के लिए अदालत का रुख कर सकते हैं। इसके बजाय उन्होंने जिस तरह का कदम उठाया वह वह कानूनी नहीं था। अदालत ऐसे कृत्यों को बर्दाश्त नहीं कर सकती। विश्वविद्यालय में सामान्य स्थिति बहाल की जानी चाहिए।”

एडवोकेट शमीम ने कहा: “शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना छात्रों का मौलिक अधिकार है।”

न्यायमूर्ति मंथा ने उनसे कहा कि वह उन्हें कानून बताएं, जिसके लिए शमीम ने समय के लिए प्रार्थना की।

“तब तक, दिनों का आदेश प्रबल होगा,” न्यायाधीश ने कहा।

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से पेश वकील जयंत नारायण चटर्जी ने दावा किया कि आंदोलन शांतिपूर्ण नहीं था। उन्होंने कहा कि आंदोलनकारियों ने कुलपति और अन्य अधिकारियों के कमरों को बंद कर दिया।

राज्य की ओर से पेश हुए, अमितेश बनर्जी ने याचिका का विरोध किया और कहा कि कुलपति ने खुद सुरक्षा कर्मियों की मदद से कमरों को बंद कर दिया था।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply