• May 25, 2023

विपक्षी दलों ने भारत के मोदी द्वारा नए संसद उद्घाटन का बहिष्कार

विपक्षी दलों ने भारत के मोदी द्वारा नए संसद उद्घाटन का बहिष्कार

नई दिल्ली, 24 मई (Reuters) – भारतीय विपक्षी राजनीतिक दलों ने  कहा कि वे देश के राष्ट्रपति को दरकिनार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित किए जाने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करेंगे।

एक संयुक्त बयान में, 19 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय विपक्षी दलों ने कहा कि रविवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के भाग लेने के बिना भवन को समर्पित करने का मोदी का निर्णय न केवल घोर अपमान था बल्कि लोकतंत्र पर सीधा हमला था।

भारत का राष्ट्रपति एक नियुक्त, गैर-दलीय कार्यकारी होता है जिसके पास केवल औपचारिक शक्तियां होती हैं, लेकिन उसे देश का पहला नागरिक माना जाता है और वह सर्वोच्च संवैधानिक प्राधिकारी होता है।

पत्र में कहा गया है, “जब लोकतंत्र की आत्मा को संसद से चूस लिया गया है, तो हम नए भवन में कोई मूल्य नहीं पाते हैं।”

यह इमारत 2.4 बिलियन डॉलर की परियोजना का केंद्र बिंदु है, जिसका उद्देश्य कुछ प्रमुख संस्थानों को विरासत से बाहर, ब्रिटिश औपनिवेशिक भवनों को बड़ी, आधुनिक सुविधाओं में स्थानांतरित करना है।

नई संसद राष्ट्रवादी मोदी की प्रमुख पहल का हिस्सा है, जो राजधानी की वास्तुकला को फिर से आकार देने और एक आधुनिक पहचान का दावा करती है, जो भारत पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए अंग्रेजों द्वारा बनाई गई इमारत से प्रस्थान का संकेत देती है।

नई संसद के आलोचक इसके निर्माण को न केवल मोदी द्वारा हिंदू राष्ट्रवाद और ऐतिहासिक संशोधनवाद को बढ़ावा देने के प्रयास के रूप में देखते हैं बल्कि राष्ट्रपति को दरकिनार करके आधिकारिक प्रोटोकॉल की अवहेलना करने का एक अवसर भी हैं।

मोदी के कार्यालय में एक संचार अधिकारी ने कहा कि प्रधान मंत्री ने राष्ट्रपति और उनके कार्यकारी अधिकार के प्रति किसी भी प्रकार का अनादर नहीं किया है।

मोदी सरकार के एक मंत्री ने कहा कि नई संसद भारत के लोगों को समर्पित है और आधुनिक लोकतांत्रिक मूल्यों की संस्था के रूप में काम करेगी।

संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, “हम विपक्ष से उद्घाटन समारोह में शामिल होने का आग्रह करते हैं।”

रूपम जैन ; मार्क हेनरिक
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply