• June 25, 2015

विधायक कोष: विधानसभा की गृह समिति की बैठक:: राजस्व लोक अदालत का आयोजन

विधायक कोष: विधानसभा की गृह समिति की बैठक:: राजस्व लोक अदालत का आयोजन

प्रतापगढ़़, 25 जून। राजस्थान विधानसभा की गृह समिति के सभापति धर्मपाल चौधरी ने विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास निधि से कराए गए विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर पूर्ण हो चुके कार्यों का 15 दिन में उपयोगिता प्रमाण पत्रा (यूसी) भिजवाने के निर्देश दिए। चौधरी गुरुवार को यहां सर्किट हाउस में जिले में विधायकों की अनुशंषा पर विधायक कोष की राशि से सम्पादित कराये जा रहे विकास कार्यों तथा विधायकों को प्रदान की जा रहीं सुविधाओं के संबंध में चर्चा कर रहे थे।

उन्होंने जिले में विधायकों की अनुशंषा से 2010 से 2014 तक विधायक कोटे के अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्यों ,वित्तीय स्वीकृति सहित विभिन्न बिन्दुओं के संबंध में जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वर मीणा से जानकारी ली तथा विधायक मद से कराए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की ।

धर्मपाल चौधरी ने 2010 में स्वीकृत कार्य अभी तक पूरे नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए उनका कारण जाना। उन्होंने अधिकारियों को विधायक मद से हुए कार्यों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। चौधरी ने कहा कि जो कार्य नहीं हो सकते हैं, उन्हें निरस्त करें। उन्होंने विकास अधिकारियों को पूर्ण हो चुके कार्यों का 15 दिवस में उपयोगिता प्रमाण पत्रा भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो कार्य निरस्त करवाए हैं उनका विवरण भेजें तथा प्रगतिरत कार्यों के पूर्ण नहीं होने के कारण बताकर कार्य जल्द पूरा कराएं। उन्होंने जानकारी ली कि वर्ष 2015 तक कितने उपयोगिता प्रमाण पत्रा विचाराधीन है तथा क्या किसी सरपंच के खिलाफ कोई शिकायत है।

सभापति चौधरी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार का पैसा विकास के लिए है, कार्य पक्के होने चाहिए। अधिकारी विकास कार्य में विशेष रूप से ध्यान देकर समय से कार्य पूर्ण कराएं ताकि सरकार की मंशा के मुताबिक आमजन को फायदा मिल सके।

समिति के सदस्य रणधीर सिंह भीण्डर ने कहा कि कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति तो जारी हो जाती है लेकिन तकनीकी स्वीकृति बहुत दिनों तक नहीं आती है। उन्होंने इस संबंध में जिला कलक्टर को वित्तीय स्वीकृति निर्धारित अवधि में जारी करवाने के लिए निर्देश जारी करने को कहा। समिति के सदस्य विश्वनाथ ने भी विधायक मद से हुए विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। विधानसभा के सहायक सचिव महेश चन्द्र शर्मा ने विधायक मद के कार्यों की बिन्दुवार प्रगति से समिति के सदस्यों को अवगत कराया।

जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने गृह समिति को आश्वस्त करते हुए कहा कि विधायक मद से हुए कार्यों का वह स्वयं भौतिक सत्यापन करेंगे और लगातार मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि अधूरे पड़े कार्यों को जल्द पूरा कराया जाएगा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक कालू राम रावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव, छोटी सादड़ी उपखण्ड अधिकारी वन्दना खोरवाल सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्व लोक अदालत का आयोजन
प्रतापगढ़, 25 जून/राजस्व लोक अदालत अभियान ‘न्याय आपके द्वार 2015’ के तहत गुरुवार को जिले में वरमण्डल, पीलीखेड़ा, सेवना व पिपलिया में राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया। अधिकारियों ने ग्रामीणों की मौके पर ही राजस्व समस्याओं का निराकरण कर राहत दी।

प्रतापगढ़ उपखण्ड अधिकारी दिनेश कुमार मंडोवरा ने वरमण्डल में आयोजित राजस्व लोक अदालत में खाता दुरूस्ती के 12, पत्थरगढ़ी के 1 व अन्य 1 प्रकरण का निस्तारण किया। तहसीलदार विनोद मल्होत्रा ने नामान्तकरण के 52, खाता दुरुस्ती के 12, खाता विभाजन के 4, सीमाज्ञान कराना 1, गैर खातेदारी से खातेदारी 1, राजस्व नकलें 15 जारी की व अन्य तरमीम के 1 प्रकरण निस्तारित किए।

इसी प्रकार छोटी सादड़ी उपखण्ड अधिकारी वन्दना खोरवाल ने पीलीखेड़ा में आयोजित राजस्व लोक अदालत में खाता दुरूस्ती के 13 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया। तहसीलदार राजेन्द्र प्रसाद यादव ने नामान्तकरण के 40 व खाता दुरूस्ती के 12 प्रकरणों का निस्तारण किया।  धरियावद तहसीलदार शांति लाल जैन पिपलिया में आयोजित राजस्व लोक अदालत में नामान्तकरण के 18, खाता दुरुस्ती के 2, राजस्व नकलें 21 जारी की व अन्य तरमीम के 9 प्रकरणों का निस्तारण किया।

अरनोद उपखण्ड अधिकारी विनय पाठक ने सेवना में आयोजित राजस्व लोक अदालत में खाता दुरुस्ती के 10 व स्थाई निषेधाज्ञा का 1 प्रकरण का निस्तारण किया। तहसीलदार ताराचन्द वैंकट ने नामान्तकरण के 10, खाता दुरूस्ती के 10, गैर खातेदारी से खातेदारी के 1, राजस्व नकलें 15 जारी की व अन्य तरमीम के 10 प्रकरणों का निस्तारण किया।

शुक्रवार को यहां लगेंगी राजस्व लोक अदालत
‘न्याय आपके द्वार’ अभियान के दौरान शुक्रवार को जिले में तीन राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। प्रतापगढ़ पंचायत समिति में रंठाजना व धरियावद में चरी ग्राम पंचायत में शुक्रवार को राजस्व लोक अदालत लगेंगी। इसी प्रकार पीपलखूंट पंचायत समिति में टामटिया व कुपड़ा ग्राम पंचायतों की राजस्व लोक अदालत अटल सेवा केन्द्र कुपड़ा में लगेंगी। उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार लोगों के राजस्व विवादों का परस्पर सहमति से निस्तारण करेंगे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply