• March 15, 2023

विधानसभा अध्यक्ष ए एम शमसीर के कार्यालय के बाहर वॉच एंड वार्ड के कर्मचारियों ने महिला विधायकों और अन्य वरिष्ठ विपक्ष को घसीटा

विधानसभा अध्यक्ष ए एम शमसीर के कार्यालय के बाहर वॉच एंड वार्ड के कर्मचारियों ने महिला विधायकों और अन्य वरिष्ठ विपक्ष को घसीटा

15 मार्च को तिरुवनंतपुरम में विधायी परिसर में केरल विधानसभा अध्यक्ष ए एम शमसीर के कार्यालय के बाहर अभूतपूर्व दृश्य देखे गए, जब नाराज विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाले विधायकों ने नाकेबंदी की और वॉच एंड वार्ड के कर्मचारियों ने महिला विधायकों और अन्य वरिष्ठ विपक्ष को घसीटा।

शमसीर के अध्यक्ष बनने के बाद से ही विपक्ष खफा है, जो विपक्ष के वास्तविक विधानसभा प्रोटोकॉल को खारिज कर विशेष रूप से सख्त रहे हैं, खासकर जब वे विभिन्न मुद्दों पर नोटिस देते हैं। पिछले दो दिनों से लगातार स्थगन प्रस्ताव पेश करने के विपक्ष के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया गया। विपक्षी विधायकों ने शमसीर को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की “कठपुतली” बताया।

जब बुधवार को शमसीर ने स्थगन प्रस्ताव के अनुरोध को ठुकरा दिया, तो नाराज विपक्षी विधायक सदन के वेल में आ गए और नारेबाजी करने लगे। अध्यक्ष ने दिन के सूचीबद्ध कार्यों में भागदौड़ शुरू कर दी। तब तक विपक्षी विधायक उनके कार्यालय पहुंच गए और वहां धरना देकर नारेबाजी करने लगे।

रेमा ने कहा दो महिला विपक्षी विधायकों में से एक के के रेमा ने कहा कि उन्हें महिला वॉच एंड वार्ड कर्मचारियों द्वारा घसीटा गया। “हम बैठकर विरोध कर रहे थे और फिर एक वरिष्ठ कांग्रेस विधायक तिरुवंचूर राधाकृष्णन के साथ मारपीट की गई। हमने इसका कड़ा विरोध किया। जल्द ही कुछ ट्रेजरी बेंच के विधायक भी हम पर हमला करने के लिए वॉच एंड वार्ड के कर्मचारियों में शामिल हो गए। एक विधायक एच सलाम भी उनके साथ हो गए और हमला किया।

कांग्रेस विधायक उमा थॉमस ने कहा, “हम महिलाओं की सुरक्षा के बारे में एक स्थगन प्रस्ताव पेश करना चाहते थे और इसे वहाँ नामंजूर कर दिया गया।” । जब हम विरोध कर रहे हैं तो अध्यक्ष के लिए अपने कमरे में जाने के लिए मजबूर होना शर्म की बात है। यह एक लोकतांत्रिक देश है और हम लोकतांत्रिक नियमों के तहत विरोध कर रहे थे।”

विपक्ष के सभी शीर्ष नेता भविष्य की कार्रवाई के लिए बैठक कर रहे हैं और इसमें महिला विधायकों पर हमले की पुलिस शिकायत दर्ज करना भी शामिल है। हाथापाई में, पहली बार कांग्रेस विधायक सनीश कुमार जोसेफ विरोध स्थल पर बेहोश हो गए ।

Related post

केरल विधानसभा : यूसीसी को लागू करने के केंद्र सरकार के खिलाफ सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित

केरल विधानसभा : यूसीसी को लागू करने के केंद्र सरकार के खिलाफ सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित

केरल विधानसभा ने केंद्र सरकार के प्रस्तावित समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के खिलाफ सर्वसम्मति से एक…

Leave a Reply