मिल लेखक पेरुमल मुरुगन की पुस्तक ” प्यारे ” की घोषणा 2023 अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार

मिल लेखक पेरुमल मुरुगन की पुस्तक ” प्यारे ” की घोषणा 2023 अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार

13 दावेदारों में से एक, प्यारे को मूल रूप से तमिल में 2013 में पुकुज़ी के रूप में लिखा गया था और 2016 में अनिरुद्ध वासुदेवन द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था।

तमिल लेखक पेरुमल मुरुगन की पुस्तक के लिए लंबी सूची के एक भाग के रूप में की गई है। 13 दावेदारों में से एक, प्यारे मूल रूप से तमिल में 2013 में पुकुज़ी के रूप में लिखा गया था और 2016 में अनिरुद्ध वासुदेवन द्वारा अंग्रेजी में अनुवादित किया गया था। 1980 के दशक में सेट, उपन्यास एक अंतर-जातीय जोड़े – सरोजा और कुमारेसन के इर्द-गिर्द घूमता है, जो शादी करते हैं, और दक्षिणी तमिलनाडु में कुमारेसन के गांव में जाने पर उन्हें किस तरह के संघर्षों का सामना करना पड़ता है। पुस्तक का तमिल संस्करण एक दलित युवक इलावरासन को समर्पित है, जो प्रभावशाली वन्नियार जाति की महिला दिव्या से शादी करने के बाद रेलवे ट्रैक पर मृत पाया गया था।

पेरुमल मुरुगन को अपनी एक पुस्तक माधोरुभागन (अनिरुद्ध वासुदेवन द्वारा अंग्रेजी में वन पार्ट वुमन के रूप में अनुवादित) के लिए एक सदी पहले तिरुचेंगोड में स्थित एक निःसंतान दंपति द्वारा सामना किए गए संघर्षों को चित्रित करने के लिए गंभीर प्रतिक्रिया मिली, जो “परंपरा-मुक्त सहमतिपूर्ण सेक्स अनुष्ठानों” का अभ्यास करती थी। धीरन चिन्नमलाई गौंडर पेरावई, एक प्रमुख जाति हिंदू संगठन के सदस्यों ने 2014 में पुस्तक के खिलाफ विरोध किया और गाउंडर महिलाओं को ‘खराब रोशनी में’ चित्रित करने के लिए इसकी प्रतियां जलाईं। इस विवाद के बाद, पेरुमल मुरुगन ने घोषणा की कि “लेखक पेरुमल मुरुगन मर चुके हैं” और लोग उनकी पुस्तकों को जलाने के लिए स्वतंत्र थे। उन्होंने यह भी कहा कि वह फिर कभी नहीं लिखेंगे। हालाँकि, उन्होंने उसके बाद कई पुस्तकें प्रकाशित कीं, जिनमें 2021 में दो शामिल हैं।

तीन भाषाओं – तमिल, बल्गेरियाई और कैटलन की पुस्तकों को पहली बार लंबी सूची में रखा गया है। नामांकित लोगों में, एक उल्लेखनीय नाम फ्रांसीसी उपन्यासकार मैरीस कोंडे (86) का है, जो नामांकित होने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। उन्हें नई दुनिया के अनुसार सुसमाचार के लिए नामांकित किया गया है, जिसे उन्होंने अपने पति और अनुवादक रिचर्ड फिलकॉक्स को लिखा था, क्योंकि उनकी दृष्टि में समस्या थी।

न्यायाधीशों के पैनल की अध्यक्षता पुरस्कार विजेता फ्रेंच-मोरक्कन उपन्यासकार लीला स्लिमानी ने की है। छह पुस्तकों की सूची की घोषणा 18 अप्रैल को की जाएगी, जबकि विजेता शीर्षक की घोषणा 23 मई को लंदन के स्काई गार्डन में एक समारोह में की जाएगी।

Related post

Leave a Reply