केरल विधानसभा : यूसीसी को लागू करने के केंद्र सरकार के खिलाफ सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित

केरल विधानसभा : यूसीसी को लागू करने के केंद्र सरकार के खिलाफ सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित

केरल विधानसभा ने केंद्र सरकार के प्रस्तावित समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के खिलाफ सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया है, ऐसा करने वाली वह देश की पहली विधानसभा बन गई है। 8 अगस्त को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा विधानसभा में पेश किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि देश में यूसीसी को लागू करने के लिए केंद्र सरकार का “एकतरफा और जल्दबाजी वाला कदम” भारतीय संविधान के “धर्मनिरपेक्ष चरित्र” को रद्द कर देगा। विधानसभा के प्रमुख गठबंधन – सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाला वाम लोकतांत्रिक मोर्चा और विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट – ने पहले ही यूसीसी के साथ अपनी असहमति स्पष्ट कर दी थी।

यह कहते हुए कि प्रस्तावित कानून केरल विधानसभा सहित आबादी के विभिन्न वर्गों के बीच चिंता का कारण बन गया है, प्रस्ताव में आरोप लगाया गया कि केंद्र सरकार सर्वसम्मति की तलाश किए बिना या वैचारिक बहस में शामिल हुए बिना एकतरफा फैसले के साथ आगे बढ़ रही है। प्रस्ताव में कहा गया, “एकल नागरिक संहिता एक विभाजनकारी कदम है जो लोगों की एकता को खतरे में डालता है और देश की एकजुटता के लिए हानिकारक है।” इसने केंद्र सरकार से उन मुद्दों पर ऐसे कदम उठाने से बचने का भी आग्रह किया जो देश की पूरी आबादी को प्रभावित करते हैं।

सीएम पिनाराई ने हाल ही में आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) यूसीसी के विषय को अपने “चुनावी एजेंडे” के हिस्से के रूप में उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव पर एकतरफा आगे बढ़ने का भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का कदम देश की सांस्कृतिक विविधता को खत्म करने और भारत में “एक राष्ट्र, एक संस्कृति” की सांप्रदायिक बयानबाजी को लागू करने के प्रयासों का हिस्सा था।

संयोग से, केरल विधानसभा दिसंबर 2019 में विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करने वाली भारत की पहली विधानसभा थी। राज्य ने बाद में 2021 में दो और सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किए, जिसमें केंद्र सरकार से तीन विवादास्पद प्रस्तावों को निरस्त करने का आग्रह किया गया। कृषि कानूनों के कारण देश भर में किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल्ल खोड़ा पटेल को वापस बुलाने की मांग कर रहे हैं। पिछले साल, विधानसभा ने एक और सर्वसम्मत प्रस्ताव पेश किया था जिसमें मांग की गई थी कि संरक्षित वन क्षेत्रों के पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्रों के दायरे से मानव बस्तियों को बाहर रखा जाए।

Related post

विधानसभा अध्यक्ष ए एम शमसीर के कार्यालय के बाहर वॉच एंड वार्ड के कर्मचारियों ने महिला विधायकों और अन्य वरिष्ठ विपक्ष को घसीटा

विधानसभा अध्यक्ष ए एम शमसीर के कार्यालय के बाहर वॉच एंड वार्ड के कर्मचारियों ने महिला…

15 मार्च को तिरुवनंतपुरम में विधायी परिसर में केरल विधानसभा अध्यक्ष ए एम शमसीर के कार्यालय…

Leave a Reply