• January 31, 2023

विदेशियों ने की डेरा सच्चा सौदा का भ्रमण :: दिव्यांग बच्चों की मेडिकल सर्टिफिकेट

विदेशियों ने की डेरा सच्चा सौदा का भ्रमण :: दिव्यांग बच्चों की  मेडिकल सर्टिफिकेट

सिरसा-(सतीश बंसल पत्रकार)—- अमेरिका सहित कई देशों और दक्षिण भारत के राज्यों के प्रतिनिधिमंडलों ने सर्व धर्म संगम डेरा सच्चा सौदा का भ्रमण किया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने पूज्य गुरु संत डॉ0 गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा मानवता के कल्याण के लिए किए जा रहे 151 कार्यों की भरपूर प्रशंसा की।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कहा कि इन्सानियत के भले के लिए पूज्य गुरु जी के मार्गदर्शन में यहां के वॉलंटियर्स भूखों को खाना खिलाना

वेश्यावृत्ति से लड़कियों को निकालना गरीबों के मकान बनाकर देना
रक्तदान मरणोपरांत नेत्रदान और शरीरदान जैसे बेमिसाल काम कर रहे हैं। जितने कार्य इन्सानियत के लिए ये संस्था कर रही है दुनिया में शायद ही कहीं ऐसा होता हो। हमें यहां आकर बहुत प्रसन्नता हो रही है। शाह सतनाम जी बॉयज कॉलेज के प्रिंसीपल डा0 दिलावर सिंह इन्सां स्कूल के प्रधानाचार्य राकेश धवन इन्सां ने प्रतिनिधमंडल को डेरा सच्चा सौदा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इससे पूर्व प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों का शिक्षण संस्थान व कशिश रेस्टोरेंट में पहुंचने पर भारतीय परंपरा के अनुसार तिलक लगाकर स्वागत किया गया।

अमेरिका से इनोलिया फोटी और डॉण् नेहाल मयूर नेपाल से चाँद ईरानी रजत शर्मा आरिफ खान सेवानिवृत्त शिक्षाविद् डॉ0 अर्चना भटनागर सेवानिवृत्त वायुसेना अधिकारी योगेन्द्र सिंह आईईएस भयासा देव नाइक मणिपुर से मिसिज इंडिया 2018 रही तुलसी कुमारी उत्तराखंड से मिसिज इंडिया 2023 राधिका गुरमुर्ग बालीवुड अभिनेत्री कामना सिंह मुंबई से यश मेहता बिहार से नोशा भक्त सुनील गुरु कुमारी दीपिका कुमारी अनिशा दिव्या युवा मंच के फाउंडर सुभाष चौहान सहित प्रतिनिधिमंडल डेरा सच्चा सौदा में पहुंचा। इस प्रतिनिधिमंडल ने डेरा सच्चा सौदा शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थानों शाह सतनाम जी क्रिकेट स्टेडियम और कशिश रेस्टोरेंट सहित विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया।

इस अवसर पर अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की सदस्य इनोलिया फोटी ने कहा कि मुझे डेरा सच्चा सौदा का भ्रमण करके बहुत खुशी हो रही है। सैंट डॉण् एमएसजी ह्यूमिनिटी के लिए बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। उनकी शिक्षाएं कितनी बेमिसाल हैंए इसका अंदाजा यहां के लोगों के प्रेम भाव और सहयोग से आसानी से लगाया जा सकता है। यहां के वातावरण में एक अद्भुत शांति और सुकून है। इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा प्रबंधन कमेटी के सदस्य भी उनके साथ मौजूद रहे।

शिक्षाविद् डॉ0 अर्चना भटनागर ने कहा कि देश की नई शिक्षा नीति में जिन नीतियों पर जोर दिया गया हैए वो पहले से ही डेरा के शिक्षण संस्थानों में लागू हैं। सबसे पहले तो गुरू जी का धन्यवाद करते हैं क्योंकि यहां डेरा सच्चा सौदा आकर जो अनुभव हुआ वो बहुत अच्छा रहा। यहां के शिक्षण संस्थानों का वातावरण अध्यापकों का विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में जो योगदान है वो काबिले.तारीफ है। खास तौर पर आज के विद्यार्थियों को भौतिक शिक्षा के साथ.साथ एक पवित्र माहौल में सामाजिक कार्यां के प्रति उनमें लौ जगाई जा रही हैए वह अद्भुत है।

दरअसल देश में जो नई शिक्षा नीति लाई गई है इन सब बातों पर इस नीति में जोर दिया गया है। लेकिन कमाल ये है कि ये सब नीतियां पहले से ही डेरा सच्चा सौदा के शिक्षण संस्थाओं में लागू हैं। यहां जो गुरू जी द्वारा शिक्षा दी जा रही है कि इंसानियत ही धर्म हैए वहीं सभी धर्मों की असल शिक्षा है और गुरू जी असल शिक्षा दे रहे हैं कि ज्ञान योगी के साथ.साथ कर्मयोगी बनो।

नागरिक अस्पताल में दिव्यांग बच्चों की जांच कर बनाए जा रहे मेडिकल सर्टिफिकेट

सिरसा—-दिव्यांग बच्चों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करने के उद्ड्ढेश्य से समग्र शिक्षा के तहत नागरिक अस्पताल में विशेष जांच शिविर लगाकर मेडिकल सर्टिफिकेट बनाए जा रहे हैं। दिव्यांग प्रमाण पत्र को पीपीपी के साथ जोड़ा जा रहा हैए ताकि दिव्यांग बच्चों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले दिव्यांग बच्चों के बनाए जा रहे मेडिकल सर्टिफिकेट

हरियाणा राज्य शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से सिविल अस्पताल सिरसा में दिव्यांग बच्चों के लिए जांच शिविर लगाया गया है। परियोजना अधिकारी बूटा सिंह ने बताया कि समग्र शिक्षिा के तहत सामान्य अस्पताल सिरसा में सरकारी स्कूलों में पढने वाले दिव्यांग बच्चों के लिए जांच शिविर लगाया गया है। जांच शिविर में दिव्यांग बच्चों की चिकित्सा जांच कर उनके मेडिकल सर्टिफिकेट बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रातरू 9 से सायं 4 बजे तक मेडिकल जांच कर दिव्यांग सर्टिफिकेट बनाए जा रहे हैं।

चिन्हित दिव्यांग बच्चों के बनाए जा रहे मेडिकल सर्टिफिकेट

डीपीसी बूटा राम ने बताया कि जिला के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले एक हजार 991 दिव्यांग बच्चों को चिन्हित किया गया थाए जिसमें से एक हजार 691 बच्चों के मेडिकल सर्टिफिकेट पहले बनवाए जा चुके हैं। इन जांच शिविर में में शेष रहे इन सभी बच्चों के मेडिकल सर्टिफिकेट बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि एक फरवरी को खंड सिरसा के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 49 दिव्यांग बच्चों व ऐलनाबाद के 53 दिव्यांग बच्चों और दो फरवरी को खंड नाथूसरी चौपटा के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 61 दिव्यांग बच्चों तथा खंड ओढ़ां के 32 दिव्यांग बच्चों का मेडिकल परीक्षण करने के बाद दिव्यांग सर्टिफिकेट बनाए जाएंगे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

 

Related post

कोई भी दिव्यांग बच्चा ना रहे मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने से वंचित :  उपायुक्त पार्थ गुप्ता

कोई भी दिव्यांग बच्चा ना रहे मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने से वंचित :  उपायुक्त पार्थ गुप्ता

सिरसा—   उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि जिला में सरकारी स्कूल में पढऩे वाला कोई भी…

Leave a Reply