विकास का पैमाना निर्माण नहीं सामाजिक दायित्व

विकास का पैमाना निर्माण नहीं सामाजिक दायित्व

बैकुंठ्पुर—-(छ०गढ)————–   मनेन्द्रगढ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल और जिला कलेक्टर श्री एस प्रकाश ने कल 16 जुलाई को नगर पालिक निगम क्षेत्र चिरमिरी के वार्ड क्रमांक 1 साजा पहाड़ और चित्ताझोर का दौरा किया । उन्होने साजा पहाड़ में श्री सीताराम द्वारा निर्माणाधीन और चित्ताझोर में श्री राजकुमार, श्री हीरालाल और श्रीमती कौशिल्या बाई द्वारा निर्मित शैाचालय की गुणवत्ता का जायजा लिया।

विधायक श्री जायसवाल ने कहा कि जिले में जिला प्रशासन के सहयोग से बडे पैमाने पर विकास कार्य किये जा रहे है। उन्होने कहा कि विकास कार्यों में सडक, पुल-पुलिया, स्कूल भवन का निर्माण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि यह सब कार्य सामाजिक विकास के बिना अधूरा है। उन्होने कहा कि सामाजिक विकास का पैमाना निर्माण नहीं सामाजिक दायित्व भी होनी चाहिए।

कलेैक्टर श्री प्रकाश ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत बडे पैमाने पर गांव और शहरों को खुले में शौच मुक्त किये जाने का कवायद लगातार की जा रही है। जो गांव और विकासखण्ड खुले में शोैच मुक्त हो रहे है। उन्हें विभिन्न माध्यमो से सम्मानित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि राज्य शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय में निर्माण के लिए 12 हजार रूपये और नगरीय क्षेत्रों में शौचालय में निर्माण के लिए 18 हजार रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

उन्होने कहा कि जो गांव अब तक खुले में शौच मुक्त नहीं हुए है। उन गांव में शौचालय निर्माण का कार्य निर्माण एजेंसियों के माध्यम से युध्द स्तर पर किया जा रहा है। उन्होने कहा कि शौचालय के निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

कलेक्टर श्री प्रकाश को ग्राम उजियारपुर के ही श्री रामप्रसाद, श्री रामलखन और श्री रामजीत ने अपने स्वयं के भाईयों के बीच आपसी बंटवारे के संबंध में जानकारी दी। उन्होने बताया कि उनके पैतृक जमीन 5 भाईयों के नाम पर है। बंटवारा नहीं होने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड रहा है। कलेक्टर श्री प्रकाश ने संबंधित तहसीलदार को बंटवारे का कार्य शीघ्र करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री संतन जांगडे, नगर पालिक निगम चिरमिरी के सभापति श्री कीर्ति वासो, खडगवां अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अमृत लाल ध्रुव, डिप्टी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गुड्डू लाल जगत, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता श्री डीपी भूआर्य सहित नगरीय निकाय चिरमिरी के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply