• August 23, 2016

विकासात्मक कार्यो के क्रियान्वयन की समीक्षा :- उपायुक्त आर सी बिढ़ाण

विकासात्मक कार्यो के क्रियान्वयन की समीक्षा :- उपायुक्त आर सी बिढ़ाण
झज्जर, 23 अगस्त—उपायुक्त आर सी बिढ़ाण ने मंगलवार को लघु सचिवालय में अधिकारियों के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विकासात्मक व लोकहितैषी योजनाओं की समीक्षा बैठक की।
बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, नरेगा, राष्ट्रीय आजाविका मिशन, पं दीनदयाल ग्रामीण कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जिला सिंचाई योजना, डिजिटल योजना, आनलाइन जमाबंदी, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, अमृत योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन सहित शिक्षा व ढ़ाचागत विकास से जुड़ी योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की गई। 23 aug photo @3
उपायुक्त ने केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्य योजना व समयबद्ध तरीके से करें ताकि लोगों को इनका लाभ समय पर मिलें। उन्होंने कहा कि किसी योजना के क्रियान्वयन में कोई बाधा आने पर तुरंत अपने संबंधित एसडीएम के संज्ञान में लाएं ताकि तत्काल समाधान निकाला जा सके। श्री बिढ़ाण ने कहा कि सरकारी योजनाएं आमजन का जीवन स्तर सुधारने के लिए बनाई गई है। प्रशासन का प्राथमिक दायित्व है कि सरकार की योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें।
उपायुक्त ने कहा कि  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लागू होने से किसानों को काफी राहत मिलेगी। नाम मात्र का प्रीमियम भरने के बाद किसान को 25 हजार रूपये तक मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि आपदा के नियम स्पष्ट है कि ओलावृष्टि जैसी आपदा के समय एक किसान का नुकसान होने पर भी मुआवजा मिलेगा,वहीं फसल कटाई के दो सप्ताह बाद भी कोई नुकसान होने पर मुआवजा देने का प्रावधान बीमा योजना में किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसानों को योजना के बारे में सही तथ्यों के साथ समझाएं। पशु धन व फसल बीमा योजना पशुपालकों व किसानों के लिए वरदान साबित होगी।
श्री बिढ़ाण ने बैठक में बताया कि आगामी सात सिंतबर को जिला विकास समन्वयक एवं निगरानी कमेटी की बैठक का आयोजन प्रस्तावित है। बैठक की अध्यक्षता क्षेत्र से लोकसभा सांसद करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने विभागों की प्रगति रिपोर्ट के साथ विकास योजनाओं की समीक्षा करें और प्रगति रिपोर्ट की एक प्रति उनके कार्यालय में भिजवाना सुनिश्ति करें, ताकि निरंतर विकास कार्यों की समीक्षा होती रहे।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ नरहरि बांगड़, नगराधीश विजय सिंह, एसडीएम झज्जर प्रदीप कौशिक, एसडीएम बेरी अजय चोपड़ा, डीडीपीओ विशाल कुमार सहित रेलवे, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply