वसूली में प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहन राशि

वसूली में प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहन राशि

रायपुर——————नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने राजस्व वसूली में बेहतर प्रदर्शन करने वाले नगरीय निकायों को प्रोत्साहन राशि की सूची जारी कर दी है। प्रोत्साहन राशि का वितरण तीन श्रेणियों में किया जाएगा। राजस्व वसूली के लक्ष्य की 80 फीसदी से ज्यादा वसूली करने पर नगरीय निकाय को ए श्रेणी, 60 से 80 फीसदी वसूली करने वाले निकाय को बी श्रेणी और 60 फीसदी से कम वसूली वाले निकाय को सी श्रेणी में रखा गया है।

प्रोत्साहन राशि के रूप में ए श्रेणी में आए नगर निगमों को 1 करोड़ रूपए की राशि जारी की गई है। लक्ष्य में बी श्रेणी में आए निगमों को 50 लाख और सी श्रेणी में आए निगमों को 25 लाख रुपए बतौर प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

वसूली लक्ष्य में ए श्रेणी में आने वाली नगर पालिकाओँ को 25 लाख, बी श्रेणी की नगर पालिकाओं को 20 लाख और सी श्रेणी में आई नगर पालिकाओँ को 10 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि स्वरूप प्रदान किए जाएंगे। वहीं नगर पंचायतों को भी लक्ष्य प्राप्ति में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लक्ष्य प्राप्ति में ए श्रेणी में आई नगर पंचायतों को 10 लाख, बी श्रेणी में आई नगर पंचायतों को 7 लाख और सी श्रेणी में आई नगर पंचायतों को 5 लाख रुपए दिए जाएंगे।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा राजस्व वसूली में ए श्रेणी में आई नगर निगम रायपुर, भिलाई-चरौदा, रायगढ़, भिलाई, धमतरी को 1 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान किए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। वहीं लक्ष्य वसूली में बी श्रेणी में आई नगर निगमों में अंबिकापुर, बिलासपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, दुर्ग और बीरगांव नगर निगम को 50 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई है। लक्ष्य वसूली में सी श्रेणी की नगर निगमों में कोरबा और चिरमिरी नगर निगमों को 25 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई है।

राजस्व वसूली में ए श्रेणी में आई नगर पालिकाओँ मेंकवर्धा, सुकमा, दन्तेवाड़ा, किरंदुल, गोबरानवापारा, बैकुण्ठपुर, दीपिका, बड़ेबचेली, बीजापुर को 25 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि स्वरूप जारी कर दिए गए हैं। बी श्रेणी में आई नगर पालिकाओं में जशपुर नगर, तिफरा, महासमुंद, चांपा, सक्ती, कांकेर, सूरजपुर, अहिवारा, अकलतरा, जामुल, सारंगढ़, आरंग, जांजगीरनैला, बेमेतरा, सरायपाली, कटघोरा, बलरामपुर, नारायणपुर, रतनपुर, बालोद, तखतपुर को बीस-बीस लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई है। लक्ष्य वसूली में सी श्रेणी में आई नगर पालिकाओँ में बलौदाबाजार, मनेंद्रगढ़, खरसिया, शिवपुर चरचा, कोण्डागांव, भाटापारा, डोंगरगढ़, बागबाहरा, गरियाबंद, कुम्हारी, मुंगेली, तिल्दा-नेवरा, दल्ली राजहरा, खैरागढ़ को दस-दस लाख की प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई है।

राजस्व वसूली में ए श्रेणी में कुल 30 नगर पंचायतों को दस-दस लाख रुपए,बी श्रेणी में आई 32 नगर पंचायतों को सात-सात लाख रुपए और सी श्रेणी में आई 49 नगर पंचायतों को पांच-पांच लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई है। उक्त प्रोत्साहन राशि महापौर/ अध्यक्ष की अनुशंसा पर नगरीय निकायों के विकास पर खर्च की जाएगी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply