अपर्याप्त स्टाफ  डॉक्टर नाखुश फिर भी वार्षिक स्वास्थ्य सूचकांक में तमिलनाडु को दूसरे नंबर पर

अपर्याप्त स्टाफ  डॉक्टर नाखुश फिर भी वार्षिक स्वास्थ्य सूचकांक में तमिलनाडु को दूसरे नंबर पर

2018 से, नीति आयोग और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार किए जाने वाले वार्षिक स्वास्थ्य सूचकांक में तमिलनाडु को दूसरे नंबर पर रखा गया है। लेकिन, सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) के डॉक्टर नाखुश हैं क्योंकि लंबे समय तक काम करने, काम का बोझ बढ़ने, अस्पतालों में कर्मचारियों की कमी और अपर्याप्त स्टाफ वाले मेडिकल कॉलेजों के कारण गंभीर तनाव पैदा हो गया है।

डॉक्टर्स एसोसिएशन फॉर सोशल इक्वेलिटी (डीएएसई) की डॉ. शांति ने टीएनएम को बताया कि महामारी के बाद से सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा, “लेकिन समस्या यह है कि कर्मचारियों में आनुपातिक वृद्धि नहीं हुई है।” स्वास्थ्य सचिव गगनदीप सिंह के अनुसार, राज्य में डॉक्टरों के लगभग 19,000 पदों में से 1,800 पद खाली हैं।

गगनदीप सिंह ने टीएनएम को बताया कि रिक्तियां नहीं भरी गई हैं क्योंकि मद्रास उच्च न्यायालय ने इस साल की शुरुआत में पदोन्नति के लिए परामर्श पर अंतरिम रोक लगा दी थी। “हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि अंतरिम रोक हट जाए क्योंकि लगभग 1,000 डॉक्टर मेडिकल प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में पदोन्नति के लिए पात्र हैं। एक बार जब पदोन्नति चक्र पूरा हो जाएगा और उच्च पद भर जाएंगे, तो हम निचले स्तर पर रिक्तियों को भर देंगे, ”उन्होंने कहा।

डॉक्टरों की शिकायत है कि विभाग में इन रिक्तियों के साथ-साथ हाल ही में मरीजों की बढ़ती संख्या ने काम के बोझ और दबाव को गंभीर रूप से बढ़ा दिया है।

व्यापक प्रभाव

राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में एक ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (आरपीएचसी) में कार्यरत डॉ. थमराई (बदला हुआ नाम) ने प्रतिक्रिया व्यक्त की, “नियमित बाह्य रोगी (ओपी) का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच है। मरीजों को देखने के लिए आदर्श रूप से तीन डॉक्टर होने चाहिए। लेकिन, उनमें से दो पद एक साल से अधिक समय से खाली हैं, और मुझे एक दिन में कम से कम 40 मरीजों को देखना पड़ता है। विभाग यह भी जाँचता है कि क्या हम दोपहर 2 बजे तक सभी रोगियों को देखते हैं। इसलिए, मैं बिना कोई ब्रेक लिए काम करता हूं ताकि इलाज लिखने से पहले मैं अपने मरीजों को उनकी समस्याएं समझाने के लिए पर्याप्त समय दे सकूं।” उन्होंने आगे कहा कि जहां वह आरपीएचसी में सात से आठ घंटे काम करती हैं, वहीं उन्हें 16 घंटे फोन ड्यूटी पर रहना पड़ता है। उन्होंने कहा, “मैंने आधी रात में कॉल अटेंड की और आपातकालीन स्थिति में आने वाले मरीजों की जांच के लिए आरपीएचसी पहुंची।”

प्रसूति एवं स्त्री रोग विंग के एक वरिष्ठ डॉक्टर और सरकारी डॉक्टरों के लिए कानूनी समन्वय समिति (एलसीसी) के सदस्य डॉ पेरुमल पिल्लई ने कहा कि कई अस्पतालों में ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में स्त्री रोग विशेषज्ञों की संख्या कम होने से उन पर काफी दबाव है।

“कई डॉक्टर जो नैदानिक ​​कर्तव्य निभाते हैं, सैकड़ों छात्रों को भी पढ़ाते हैं। इसलिए कक्षाओं की तैयारी करना और छात्रों का मूल्यांकन करना अन्य कर्तव्यों में से एक है जो हमारे कार्यभार को बढ़ाता है, ”पेरुमल ने प्रकाश डाला।

सिस्टम में मौजूदा रिक्तियों के कारण भी सरकार को पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) डॉक्टरों पर निर्भरता बढ़ गई है। 2022 में, सरकार ने पीजी डॉक्टरों के लिए काम के घंटे छह से बढ़ाकर सात घंटे (प्रति सप्ताह 48 घंटे) कर दिए। हालांकि, पीजी डॉक्टर और तमिलनाडु मेडिकल स्टूडेंट्स एसोसिएशन के रेजिडेंट डॉ. अजय एम ने कहा, “हालांकि कागज पर हम केवल 48 घंटे काम करते हैं, पीजी डॉक्टर, खासकर प्रथम वर्ष, प्रति सप्ताह 80 घंटे से अधिक आसानी से काम करते हैं। वे लगातार 18 घंटे तक काम करते हैं। दूसरे और तीसरे साल में 12-13 घंटे काम होगा, जिसे हम रियायत मानते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।’

इसके अलावा, जिला अस्पतालों में स्टाफ की कमी को कम करने के लिए पीजी डॉक्टरों को अब अनिवार्य रूप से अपना जिला रेजीडेंसी कार्यक्रम (डीआरपी) पूरा करना चाहिए। लेकिन, यह देखते हुए कि कई मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहले से ही अपने पीजी डॉक्टरों पर बहुत अधिक निर्भर हैं, यह प्रणाली एक अतिरिक्त बोझ पैदा कर रही है, पीजी डॉक्टरों ने कहा। “स्टेनली मेडिकल कॉलेज अस्पताल में, केवल 20 पीजी छात्र हैं, और हम हर महीने लगभग 1,000 डिलीवरी में भाग लेते हैं। अगले महीने, हममें से आठ लोगों को डीआरपी के लिए जाना है। अन्य 12 पीजी डॉक्टरों पर एक साल के लिए और भी अधिक बोझ पड़ेगा, ”अजय ने समझाया। उन्होंने कहा कि एकमात्र संभावित समाधान पीजी मेडिकल सीटों की संख्या बढ़ाना हो सकता है।

शांति की राय में, सिस्टम में चूक के कारण पीजी डॉक्टरों का उपयोग करना एक समस्या है। “पीजी डॉक्टर न्यूनतम अनुभव के साथ आते हैं क्योंकि वे एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के बाद सीधे आते हैं। आदर्श रूप से, एक वरिष्ठ डॉक्टर को पांच से आठ पीजी डॉक्टरों के लिए मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मरीजों को सर्वोत्तम देखभाल प्रदान की जाती है, लेकिन आज सार्वजनिक अस्पतालों में यह संभव नहीं है, ”उसने कहा।

टूटता मानसिक स्वास्थ्य

टीएनएम से बात करने वाले डॉक्टरों का मानना था कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सूचकांक तालिका में ऊपर चढ़ने के लिए उन पर कदम रखा है। थमराई ने कहा, “हमारी मानसिक भलाई को प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि इसका सीधा प्रभाव पड़ता है कि हम अपने मरीजों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं या उनके साथ कैसा व्यवहार करते हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि सरकार को हमारी कोई परवाह नहीं है.” पेरुमल ने कहा कि काम का दबाव उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर समान रूप से प्रभाव डालता है।

पीजी छात्रा डॉ. नेत्रा (बदला हुआ नाम) ने कन्याकुमारी में एक पीजी डॉक्टर की हाल ही में हुई आत्महत्या का जिक्र किया और टीएनएम को बताया कि तनावपूर्ण कामकाज

Related post

Leave a Reply