लोकतंत्र में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका: आमजन की आवाज – -खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

लोकतंत्र में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका: आमजन की आवाज – -खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

जयपुर – खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री हेमसिंह भडाना ने कहा कि लोकतंत्र में मीडिया की अति महत्वपूर्ण भूमिका है तथा मीडिया आमजन को सूचना ही उपलब्ध नहीं कराता वरन् उनकी आवाज को भी पुरजोर तरिके से उठाता है।

श्री भडाना रविवार को अलवर में श्रमजीवी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित चतुर्थ जिला स्तरीय पत्रकार सम्मेलन  में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि मीडिया की लोकतंत्र के चतुर्थ स्तम्भ के रूप में जन भावना को जन पटल पर रखने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि सरकार की लोकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार- प्रसार मीडिया के सहयोग से हो पाता हैं ।  उन्होंने कहा कि मीडियाकर्मी सीमित संसाधनों  और कठोर परिश्रम से उत्कृष्ट कार्य करते है। उन्होंने कहा कि आमजन का मीडिया पर अटूट विश्वास हैं और इसे कायम रखना चाहिये।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार श्री अनिल लोढा ने पत्रकारों का आहवान् किया कि वे अपनी लेखनी के माध्यम से समाज को नई दिशा देवे । उन्होंने कहा कि पत्रकार की भूमिका समाज के प्रहरी के रूप में तथा उन्हें पत्रकारिता के मूल्यों के अनुरूप सजगता से कार्य करना चाहिये ।

उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज के मापदण्डों को मध्यनजर रखते हुए समाचार पत्र व स्वयं की विश्वसनीयता बनाये रखते है । उन्होंने कहा कि न्याय पाने के लिए जब व्यक्ति हर तरफ से निराश हो जाता है तो वह पत्रकार के पास इस उम्मीद से आता हैं कि उसे न्याय मिलेगा ।

इस अवसर पर भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी श्री महेश भारद्वाज, वरिष्ठ पत्रकार श्री सुशील झालानी, श्री राजेश रवि व  श्री महेन्द्र शास्त्री ने भी अपने विचार रखे । कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कर्ष कार्य करने पर बाबा काकापुरी  को  सम्मानित किया गया।

प्रारम्भ में श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिला अध्यक्ष श्री चन्द्र शेखर शर्मा ने विषय प्रवर्तन करते हुए पत्रकारों को जागरूक रहते हुए कार्य करने की बात पर बल दिया। उन्होंने जिला पत्रकार संघ की ओर से खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपते हुए राज्य स्तरीय पत्रकार आयोग के गठन की मांग रखी । पत्रकार संघ के सचिव श्री पुष्पेन्द्र कुमार बसेन्द्र ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्री श्याम शर्मा ने किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार श्री ओम प्रकाश गुप्ता, श्री कृष्ण अवतार गौड, श्री हरीशंकर गोयल, श्री हर प्रकाश मुन्जाल, श्री श्रवण सिघंल, श्री चन्द्र प्रकाश सैनी, श्री विजय मिश्रा, श्री रजनीकान्त भट्ट, श्री मुकेश चतुर्वेदी, श्री विजय यादव, श्री मनोज मुद्गल, श्री राजीव गोयल, श्री धर्मेन्द्र यादव, श्री अश्विनी यादव, श्री सतीश शर्मा, श्री अंशुम आहुजा, श्री भुपेन्द्र प्रधान, श्री जुगल गांधी, श्री नीरज जैन सहित अनेक गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply