• August 29, 2021

लोकतंत्र और सच्चाई साथ-साथ चलते हैं, लोकतंत्र को जीवित रहने के लिए सच्चाई की जरूरत है— न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़

लोकतंत्र और सच्चाई साथ-साथ चलते हैं, लोकतंत्र को जीवित रहने के लिए सच्चाई की जरूरत है— न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट — न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने एक आभासी कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि अधिनायकवादी सरकारें “झूठ पर निरंतर निर्भरता” से जुड़ी हैं और यह नागरिकों का कर्तव्य है कि वे सार्वजनिक संस्थानों को मजबूत करें और सच्चाई का निर्धारण करने के लिए हमेशा राज्य से सवाल करें।

छठे एमसी छागला मेमोरियल ऑनलाइन व्याख्यान के में “सत्ता से सच बोलना: नागरिक और कानून” विषय पर एक भाषण देते हुए, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि सत्ता के लिए सच बोलना एक ऐसा अधिकार है जो लोकतंत्र में प्रत्येक नागरिक के पास होना चाहिए लेकिन समान रूप से यह प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है।

उन्होंने कहा कि नागरिकों द्वारा सत्ता के लिए सच बोलने का अधिकार आधुनिक लोकतंत्र के कामकाज का अभिन्न अंग है, उन्होंने कहा कि सच्चाई का निर्धारण करने के लिए केवल राज्य पर भरोसा नहीं किया जा सकता है, लेकिन नागरिकों को अधिक सतर्क रहना चाहिए और इस प्रक्रिया में अधिक सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, “सत्ता के लिए सच बोलना” एक वक्ता द्वारा किसी ऐसे व्यक्ति की आलोचना करने के लिए सत्य का उपयोग करने के लिए किया जाता है जो अधिक शक्तिशाली है। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम का उद्देश्य सत्य को सत्ता में रखने के अधिकार को बनाए रखना है, इस धारणा के साथ कि सत्य शक्ति का प्रतिकार करेगा और अत्याचार की प्रवृत्ति को समाप्त करेगा,।

“लोकतंत्र और सच्चाई साथ-साथ चलते हैं। लोकतंत्र को जीवित रहने के लिए सच्चाई की जरूरत है, ”।

हालांकि, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि अधिनायकवादी सरकारें “प्रभुत्व स्थापित करने के लिए झूठ पर निरंतर निर्भरता” से जुड़ी हैं और सार्वजनिक बुद्धिजीवियों का कर्तव्य है कि वे सच्चाई का निर्धारण करने के लिए राज्य से सवाल करें।

“यह नहीं कहा जा सकता है कि राज्य लोकतंत्र में भी राजनीतिक कारणों से झूठ में लिप्त नहीं होगा। वियतनाम युद्ध में अमेरिका की भूमिका ने पेंटागन के कागजात प्रकाशित होने तक दिन के उजाले को नहीं देखा।

कोविड के संदर्भ में, हम देखते हैं कि दुनिया भर के देशों में डेटा में हेराफेरी करने का प्रयास बढ़ रहा है। इसलिए, कोई केवल सच्चाई का निर्धारण करने के लिए राज्य पर भरोसा नहीं कर सकता है।

“जिम्मेदार नागरिकों के रूप में, हमें इन सत्य प्रदाताओं को उनके द्वारा किए गए दावों की सत्यता के बारे में खुद को समझाने के लिए गहन जांच और पूछताछ के माध्यम से रखना चाहिए। सच्चाई का दावा करने वालों के लिए पारदर्शी होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, ”।

अधिनायकवादी शासन पर हन्ना अरेंड्ट के विचारों और बुद्धिजीवियों के लिए सच बोलने के लिए कार्रवाई करने के लिए नोम चॉम्स्की के आह्वान का उल्लेख करते हुए, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि यह प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह देश के सार्वजनिक संस्थानों को मजबूत करने के लिए कदम उठाए।

यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि स्कूल और विश्वविद्यालय छात्रों को एक स्वतंत्र वातावरण दें जहां वे झूठ से सच्चाई को अलग कर सकें, विचारों की बहुलता का जश्न मनाया जाए, चुनावों की अखंडता की रक्षा की जाए और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएं कि हमारे पास एक स्वतंत्र प्रेस है।

“लोग सच्चाई के बारे में चिंतित नहीं हैं, सच्चाई के बाद की दुनिया में एक और घटना है। ‘हमारी सच्चाई’ बनाम ‘तुम्हारा सच’ और सच्चाई को नज़रअंदाज़ करने की प्रवृत्ति के बीच एक प्रतियोगिता है जो किसी की सच्चाई की धारणा के अनुरूप नहीं है। हम सत्य के बाद की दुनिया में रहते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिम्मेदार हैं… लेकिन नागरिक भी जिम्मेदार हैं। हम इको चैंबर्स की ओर झुकते हैं और विश्वासों का विरोध करना पसंद नहीं करते … हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो सामाजिक, आर्थिक और धार्मिक आधार पर विभाजित होती जा रही है, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “हम केवल वही अखबार पढ़ते हैं जो हमारी मान्यताओं से मेल खाते हैं… हम उन लोगों द्वारा लिखी गई किताबों को नजरअंदाज कर देते हैं जो हमारी धारा से संबंधित नहीं हैं … हम टीवी को म्यूट कर देते हैं जब किसी की राय अलग होती है … हम वास्तव में ‘सच्चाई’ की परवाह नहीं करते हैं क्योंकि जितना हम ‘सही’ होने के बारे में करते हैं।”

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को रेगुलेट करने की कई तिमाहियों की मांगों का जिक्र करते हुए जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायपालिका के सदस्य के रूप में उनके लिए इस मामले पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।

उन्होंने यह भी बताया कि जब वह सत्ता से सच बोलने के लिए नागरिकों की आवश्यकता पर जोर दे रहे थे, तो उनका मतलब केवल बौद्धिक अभिजात वर्ग और विशेषाधिकार प्राप्त वर्गों – महिलाओं, दलितों और अन्य हाशिए के समुदायों के सदस्यों की इस संदर्भ में महत्वपूर्ण भूमिका नहीं थी।

“चूंकि उन्हें अपनी राय व्यक्त करने की स्वतंत्रता का आनंद नहीं मिला, इसलिए उनके विचार सीमित, अपंग और पिंजरे में बंद थे। ब्रिटिश राज के खात्मे के बाद सच्चाई ऊंची जातियों के लोगों का विश्वास और राय बन गई।

(इंडियन एक्सप्रेस हिन्दी अंश)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply