लाल इमली मिल के पुनरोद्धार के लिए सरकार कृतसंकल्पित-सतीश महाना

लाल इमली मिल के पुनरोद्धार के लिए सरकार कृतसंकल्पित-सतीश महाना

लखनऊः (सू०वि०)———-उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कहा है कि कानपुर की लाल इमली मिल का पुनरोद्धार किया जायेगा। इसके लिए केन्द्र सरकार से भी अनुरोध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार कानपुर को उसका औद्योगिक स्वरूप वापस दिलाने हेतु कृत संकल्पित है।

श्री महाना आज यहां पिकप भवन स्थित सभागार में ब्रिटिश इण्डिया कारपोरेशन(बी0आई0सी0) एवं नेशनल टेक्सटाइल्स कारपोरेशन (एन0टी0सी0) के मिलों को चलाने/ पुनरोद्धार की संभावनाओं हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानपुर लाल इमली के पुनरोद्धार के लिए सक्रिय प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि लाल इमली को पुनः प्रारम्भ किये जाने हेतु केन्द्र सरकार को पत्र भेजा जाय। इसके साथ ही प्रदेश के अधिकारी व्यक्तिगतरूप से केन्द्रीय अधिकारियों से बात-चीत करें और मिल को चालू किये जाने की आवश्यकता भी बतायें।

औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में औद्योगीकरण का माहौल बना रही है। नई-नई इकाइयां स्थापित किये जाने पर बल दे रही है। प्रदेश में निवेश के लिए निवेशकों को आमंत्रित कर रही है, वहीं बंद/रूग्ण इकाइयों को भी प्रारम्भ करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि बंद मिलों/इकाइयों को शुरू करने के लिए सरकार काफी गम्भीर है।

श्री महाना ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि बी0आई0सी0 और एन0टी0सी0 के अधिकारियों के साथ मिल बैठ कर मिल को चालू करने की ठोस पहल सुनिश्चित करें। उन्होंने बी0आई0सी और एन0टी0सी0 के अधिकारियों से भी अपेक्षा की कि वे अपने स्तर से भी आवश्यक कार्यवाही करें, ताकि लाल इमली सहित बंद मिलें जल्द ही उत्पादनरत हो सकें। उन्होंने कहा कि बंद मिलों के चालू हो जाने से प्रदेश में औद्योगिक विकास को नई गति मिलेगी, साथ ही रोजगार के व्यापक अवसर भी सृजित होंगे।

सम्पर्क सूत्रः-
सूचना अधिकारी – अमित कुमार

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply