लापोडिया बनेगा देश के लिए रॉल-मॉडल गांव

लापोडिया बनेगा देश के लिए रॉल-मॉडल गांव

जयपुर – केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास जल संरक्षण मंत्री उमा भारती जिले की दूदू पंचायस समिति के लापोडिया गांव में शुक्रवार को गांव विकास नवयुग मंडल लापोडिया द्वारा करीब विगत 30 वर्षों से जन सहभागिता से किए गये जल संरक्षण एवं पर्यावरण विकास के कार्यों का मौके पर जाकर अवलोकन किया।

उन्होंने ग्राम विकास नवयुग मंडल लापोडिया द्वारा जल संरक्षण के लिए लापोडिया सहित आस-पास के करीब 58 गांवों में किये गये कार्यों की सरहाना करते हुए कहा कि जल की बचत करने और जल का अधिकाधिक संरक्षण करने के लिए गांव विकास मण्डल द्वारा किये गये कार्यों की तर्ज पर देश के अन्य गांवों में भी जल संरक्षण का कार्य भी कराया जाने का प्रयास किया जायेगा तथा इसके लिए लापोडिया गांव को देश का रॉल मॉडल गांव बनाया जायेगा।

केन्द्रीय मंत्री को गांव विकास नवयुग मंडल के अध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह ने इस नवयुग मण्डल द्वारा विगत 30 वर्षों से किये गये जल संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा जन सहभागिता से जल संरक्षण के कार्यों के बारें में भी बारीकी से बताया। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने लापोडिया गांव में पीपल के वृक्ष की पूजा की तथा गाय माता को गुड़ भी खिलाया।

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री ने लापोडिया गांव में आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम प्रकृति के पंचतत्वों से जो प्राप्त करते हैं वो पंचतत्वों को वापस देना ही हमारे लिए एक यज्ञ के समान है। उन्होंने कहा कि मुझे आज बहुत प्रसन्नता हुई है कि मैंने राजस्थान में जल क्रांति अभियान का शुभारंभ किया है।

छिर्र गांव में जल क्रांति अभियान का किया शुभारंभ

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने दूदू तहसील के छिर्र गांव में जल क्रांति अभियान के शुभारंभ समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें एक-एक बूंद वर्षा के जल की े बचाने का संकल्प लेना चाहिए और गांव का पानी गांव में खेत का पानी खेत में रहे इसके लिए संकल्पबद्घता से प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्षा जल का संरक्षण कर उसका सिंचाई पेयजल एवं अन्य कार्यों में अधिकाधिक उपयोग लेने के उद्देश्य से ही क्रांति जल अभियान का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि समाज सशक्त होगा जभी हमारा देश शक्तिशाली बन सकेगा। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के सामूहिक प्रयास करने का आवहन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना सहित अन्य जनहित कार्य योजनाओं का लोगो को अधिकाधिक लाभ मिलें।

इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, कोटा के सांसद श्री ओम बिडला, दूदे के विधायक श्री प्रेम चंद बैरवा, प्रधान श्रीमती संतोष सहित अन्य जनप्रतिनिधि, राजस्थान नदी बेसिन और जल संसाधन योजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री श्रीराम वेदिरे, जल संसाधन मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. बी.राजेन्द्र, जल संसाधन विभाग के शासन सचिव श्री अजिताभ शर्मा, जिला कलेक्टर श्री कृष्ण कुणाल सहित अन्य अधिकारी एवं बडी संख्या में ग्रामीणजन  मौजूद थे।

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री ने छिर्र के बालाजी के दर्शन कर पूजा-अर्चना की तथा देश में खुशहाली व अमन-चेन एवं अच्छे मानसून आने की कामना की।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply