• January 12, 2016

लड़का-लड़की में भेदभाव की भावना को खत्म करने के लिए जिला प्रशासन के साथ सक्रीय योगदान दें – उपायुक्त निखिल गजराज :: 274 मतदान पार्टियां गठित

लड़का-लड़की  में भेदभाव की भावना को खत्म करने के लिए जिला प्रशासन के साथ सक्रीय योगदान दें  –  उपायुक्त निखिल गजराज  ::  274 मतदान पार्टियां गठित
कैथल, 12 जनवरी (राजकुमार अग्रवाल) ————————– जिला बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष एवं उपायुक्त निखिल गजराज ने धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे समाज में लड़का-लड़की  में भेदभाव की भावना को खत्म करने के लिए जिला प्रशासन के साथ सक्रीय योगदान दें ताकि एक संतुलित एवं समृद्ध समाज का निर्माण किया जा सके। स्वस्थ समाज के अस्तित्व के लिए लिंगानुपात को संतुलित रखना सबसे जरूरी है।  DSCN0982
निखिल गजराज आज स्थानीय बाल भवन परिसर में जिला बाल कल्याण परिषद व विभिन्न संस्थाओं द्वारा आयोजित महिला व बाल उत्थान दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस समारोह का आयोजन लोहड़ी व मकर सक्रंाति के रूप में किया गया था। उन्होंने कहा कि लड़का-लड़की समाज रूपी गाड़ी के दो पहिए हैं। इस गाड़ी को चलाने के लिए लड़का-लड़की का अनुपात बराबर होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा आर्थिक रूप से समृद्ध होने के साथ-साथ विकास के मामले में भी काफी आगे है, लेकिन लड़का-लड़की के लिंगानुपात के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है। इसका कारण दहेज प्रथा जैसी अनेक सामाजिक बुराइयां रही हैं।
उपायुक्त ने कहा कि सामाजिक ढांचा ठीक करने के लिए लड़कियों को अच्छे संस्कार देने, शिक्षित करने के साथ-साथ आत्मनिर्भर बनाना भी जरूरी है। आत्मनिर्भर बनाने के लिए लड़कियों की शिक्षा पर विशेष जोर देने के साथ-साथ उन्हें आगे बढने के लिए अच्छा वातावरण उपलब्ध करवाना भी हम सब की जिम्मेवारी है। बेटी वैसे भी समाज में अपने अभिभावकों का बेटों से ज्यादा ध्यान रखती हैं। लड़कियां अगर शिक्षित होंगी तो अगली पीढी भी जरूर शिक्षित होगी।
उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गत वर्ष 22 जनवरी 2015 को पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ राष्ट्रीय अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य गिरते लिंगानुपात को संतुलित करना है तथा महिलाओं को पूरा मान-सम्मान प्रदान करना है। उपायुक्त ने इस अवसर पर मौजूद महिलाओं एवं लड़कियों का आह्वान किया कि वे अपने परिवारों में लड़का-लड़की में भेदभाव न करने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि हमें आज यह भी संकल्प लेना होगा कि हम अमानवीय कुरीति कन्या भ्रूण हत्या में न तो स्वयं शामिल होंगे और न ही किसी अन्य को कन्या भ्रूण हत्या जैसा पाप करने देंगे। इस कुरीति को जड़मूल समाप्त करने के लिए जिला प्रशासन का सभी संस्थाओं का सक्रीय सहयोग वांछित रहेगा। समाज के सहयोग के बगैर किसी भी कुरीति को समूल नष्ट करना आसान नहीं होता।
DSCN0979
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में बच्चियों द्वारा कन्या भ्रूण हत्या के बारे में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से एक मार्मिक संदेश दिया गया है। हर उपस्थितगण को इस संदेश को आत्मसात् करना चाहिए तथा अपने आस-पड़ोस में भी इसे अवश्य प्रचारित करना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व उपायुक्त ने बाल भवन परिसर में लोहड़ी के अवसर पर अलाव जलाकर रेवड़ी की आहुति दी तथा यहां पर रह रहे बच्चों को रेवड़ी एवं मुंगफली वितरित की तथा परिसर में पौधा रोपण भी किया।
भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष श्री सुभाष हजवाना ने अपने संबोधन में कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा सामाजिक सुधार की अनेक योजनाएं शुरु की गई हैं। देश एवं प्रदेश में जन कल्याण को समर्पित सरकारें हैं। सरकार का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को भ्रष्टाचार से मुक्त प्रशासन देने के साथ-साथ जातिवाद तथा क्षेत्रवाद से मुक्त समाज का निर्माण करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा गत वर्ष पानीपत से राष्ट्रीय बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य समाज में लगातार गिरते लिंगानुपात को संतुलित करना तथा महिलाओं को पूरा मान-सम्मान देना है।
उन्होंने जिला बाल संरक्षण समिति में देख-रेख में रह रहे बच्चों को रेवड़ी एवं मुंगफली वितरित की तथा बाल भवन परिसर में पौधा-रोपण भी किया। जिला बाल कल्याण अधिकारी श्री बलबीर चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथिगण का अभिवादन करते हुए जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा क्रियांवित की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा उपायुक्त  श्री निखिल गजराज तथा भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री सुभाष हजवाना को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जाट वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, हिन्दु कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा लोहड़ी गीत, चंदाना स्थित विद्यालय के बच्चों द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ का संदेश देती लघु नाटिका, नृत्या गेरा द्वारा शांनदार नृत्य, मैरिगोल्ड पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा नृत्य, हॉली चाईल्ड पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा बेटी बचाओ का मार्मिक संदेश देती लघु नाटिका, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा हरियाणवीं नृत्य, लव डांस अकेडमी द्वारा कोख को कब्र न बनाने तथा लड़कियों को दुनिया में लाने के संदेश से युक्त नृत्यावली, जाट कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा हरियाणवीं नाटिका शामिल रहीं।
इस मौके पर समाज सेवी श्री रवि भूषण गर्ग, श्री श्याम सुंदर बंसल, जिला वन अधिकारी श्री रघुवीर सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी श्री शमशेर सिरोही, सुशील चोपड़ा, श्री कर्म चंद जिन्दल, श्री गोपाल भट्ट, राम मूर्ति सैनी, श्री जगरूप सिंह, डा. पवन थरेजा सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा जिला बाल कल्याण परिषद के आजीवन सदस्य, शहर के वरिष्ठ नागरिक मौजूद रहे।
फोटो न्यूज 1
17 जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए 274 मतदान पार्टियां गठित——————— पंचायती राज संस्थाओं के दूसरे चरण में पूंडरी एवं राजौंद खंडों में 17 जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए मतदान डियूटी पर तैनात स्टाफ को 13 जनवरी को चुनाव प्रशिक्षण दिया जाएगा। पूंडरी खंड के लिए पूंडरी स्थित डीएवी कॉलेज तथा राजौंद के लिए राजौंद स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में चुनाव स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
पूंडरी पंचायत समिति के रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त श्री जितेंद्र कुमार ने बताया कि 17जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए पूंडरी खंड में 274 मतदान पार्टियां गठित की गई हैं। इनके अतिरिक्त आरक्षित मतदान पार्टियां भी गठित की गई हैं। इन पार्टियों को 13 जनवरी को ईवीएम मशीन तथा बैलेट पेपर से होने वाले चुनाव के बारे में डीएवी कॉलेज परिसर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदान पार्टियों के वाहनों की पार्किंग के लिए पूंडरी स्थित आर्य स्कूल में प्रबंध किए गए हैं।
प्रशिक्षण के बाद 16 जनवरी को डीएवी कॉलेज से मतदान पार्टियों को चुनाव सामग्री वितरित की जाएगी तथा 17 जनवरी को मतदान समाप्ति के उपरांत चुनाव सामग्री एकत्रित की जाएगी। सरपंच एवं जिला परिषद के सदस्य के चुनाव में इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का प्रयोग किया जाएगा जबकि पंच एवं पंचायत समिति के सदस्यों का चुनाव बैलेट पेपर से होगा। ग्राम पंचायत के सरपंच एवं पंच पदों के चुनाव की समाप्ति के बाद मौके पर मतगणना की जाएगी, जबकि जिला परिषद एवं पंचायत समिति के सदस्यों के मतों की गिनती 28 जनवरी को होगी।
राजौंद पंचायत समिति के रिटर्निंग अधिकारी एवं नगराधीश श्री नवीन कुमार आहुजा ने बताया कि दूसरे चरण में 17 जनवरी को राजौंद खंड में होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए खंड में 119 मतदान पार्टियां गठित की गई हैं। इनके अतिरिक्त आरक्षित मतदान पार्टियां भी गठित की गई हैं। मतदान पार्टियों को 13 जनवरी को राजौंद स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय के प्रांगण में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस प्रशिक्षण के अंतर्गत मतदान पार्टियों को इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन की कार्यप्रणाली तथा बैलेट पेपर से चुनाव करवाने के बारे में आवश्यक जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण के बाद 16 जनवरी को इसी स्थल से मतदान पार्टियों को चुनाव सामग्री वितरित करके चुनाव डियूटी के लिए रवाना किया जाएगा तथा 17 जनवरी को चुनाव की समाप्ति के बाद चुनाव सामग्री एकत्रित की जाएगी।
सरपंच एवं जिला परिषद के सदस्य के चुनाव में इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का प्रयोग किया जाएगा जबकि पंच एवं पंचायत समिति के सदस्यों का चुनाव बैलेट पेपर से होगा। ग्राम पंचायत के सरपंच एवं पंच पदों के चुनाव की समाप्ति के बाद मौके पर मतगणना की जाएगी, जबकि जिला परिषद एवं पंचायत समिति के सदस्यों के मतों की गिनती 28 जनवरी को होगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply