• November 20, 2023

रेलवे यात्री किराया में बढ़ोतरी: सुविधा ट्रेनों में भी किराया कभी-कभी हवाई किराए से अधिक: ममता बनर्जी

रेलवे यात्री किराया में बढ़ोतरी:  सुविधा ट्रेनों में भी किराया  कभी-कभी हवाई किराए से अधिक: ममता बनर्जी

ममता, जो एनडीए (अटल बिहारी वाजपेयी के तहत) और यूपीए II शासन के दौरान कई कार्यकालों तक रेल मंत्री रहीं, मानकों में कथित गिरावट के लिए अक्सर लापरवाही, रखरखाव की कमी और नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा रेलवे को प्राथमिकता न देने जैसे कारकों को जिम्मेदार ठहराती हैं।

बंगाल के मुख्यमंत्री ने एक्स पर एक बयान जारी किया, जिसमें भगवा शासन के तहत शुरू की गई गतिशील मूल्य निर्धारण पर हमला किया गया।

“यह जानकर दुख हुआ कि रेलवे यात्री किराया तेजी से बढ़ रहा है और यहां तक कि सुविधा ट्रेनों में भी किराया कभी-कभी हवाई किराए से अधिक होता है !!” मुख्यमंत्री ने सुविधा एक्सप्रेस का जिक्र करते हुए लिखा, जो किरायों में गतिशील मूल्य निर्धारण का पालन करती है।

एयरलाइंस आम तौर पर गतिशील मूल्य निर्धारण अपनाती हैं और सुविधा एक्सप्रेस के लिए वही प्रणाली रेलवे द्वारा अपनाई जाने वाली यात्रा की एक श्रेणी के लिए एक-किराया के मानक के विपरीत है।

“आपात स्थिति में आम लोग कहां जाएंगे?” तृणमूल कांग्रेस प्रमुख को जोड़ा गया। “किराया वृद्धि पर अंकुश लगाया जाना चाहिए और कम किया जाना चाहिए! और सुरक्षा एवं संरक्षा के मुद्दों पर ध्यान दिया जाना चाहिए।”

पूर्व रेल मंत्री का यह बयान छठ पूजा से पहले बिहार और झारखंड को देश के महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ने वाले कुछ मार्गों पर ट्रेन टिकटों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की खबरों के बाद आया है। छठ अनुष्ठानों के लिए समर्पित कलकत्ता के कुछ घाटों का दौरा करने से कुछ घंटे पहले यह बयान जारी किया गया था।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बयान जारी कर गैर-वातानुकूलित ट्रेनों का विकल्प चुनने वालों के लिए बर्थ की कमी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा था कि रेलवे इस साल 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर के बीच 6,754 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं संचालित कर रहा है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह संख्या 2,614 थी।

बहानागा रेलवे त्रासदी के मद्देनजर, जिसमें इस गर्मी में सैकड़ों लोगों की जान चली गई – उनमें से लगभग एक तिहाई बंगाल से – ममता ने मोदी सरकार पर लगातार हमला किया था। उन्होंने बार-बार राजनीतिकरण, तथ्यों को दबाने और दोषारोपण के प्रयासों के बजाय दुर्घटना के वास्तविक कारणों का पता लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया था।

रविवार को एक्स पर अपनी पोस्ट में, ममता ने लिखा: “रेल मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, मैंने टक्कर-रोधी उपकरण और अन्य दुर्घटना-रोधी उपाय पेश किए थे!”

“ट्रेन दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए उनका उपयोग क्यों नहीं किया जा रहा है, जबकि जनविरोधी किराया व्यवस्था अनियंत्रित रूप से जारी है?” उसने पूछा।

ममता ने कई मौकों पर नरेंद्र मोदी सरकार पर अलग रेल बजट बंद कर रेलवे को बर्बाद करने की प्रक्रिया शुरू करने का आरोप लगाया था।

Related post

Leave a Reply