रूरल डिजीप्रेन्योर समिट’ —

रूरल डिजीप्रेन्योर समिट’ —

रायपुर —— मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल 25 जनवरी को राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में सवेरे 9.40 बजे छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के स्थापना दिवस समारोह और सामान्य सेवा केन्द्रों के संचालकों के एक दिवसीय सम्मेलन ‘रूरल डिजीप्रेन्योर समिट-2018’ का शुभारंभ करेंगे। फेसबुक के सहयोग से आयोजित इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री ‘फेसबुक’ के 7500 पेजों को लांच करेंगे। जिससे सामान्य सेवा केन्द्रों से दी जा रही सेवाएं लोगों तक आसानी से पहुंच सकें।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश भर में 11 हजार सामान्य सेवा केन्द्रों की स्थापना की गई है। इन केन्द्रों का ग्राम स्तर पर ग्रामीण उद्यमियों द्वारा संचालन किया जा रहा है। सामान्य सेवा केन्द्रों में ऑनलाइन बिल पेमेन्ट, आधार, फोन रिचार्ज, इनकम टैक्स सर्टिफिकेट, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अनेक सुविधाएं दी जा रही हैं।

चालू वित्तीय वर्ष में इन सामान्य सेवा केन्द्रों से 40 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन किए गए। इनसे लगभग 73 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं। सामान्य सेवा केन्द्रों से लगभग 96 करोड़ रूपए मूल्य के ट्रांजेक्शन इस अवधि में किए गए।

यह सम्मेलन प्रदेश में सामान्य सेवा केन्द्रों को मजबूत कर नागरिक केन्द्रित सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने, डिजिटल कनेक्टिविटी को मजबूती देने और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।

राज्य सरकार द्वारा आम जनता में फेसबुक सोशल प्लेटफार्म की लोकप्रियता को देखते हुए सामान्य सेवा केन्द्रों को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए फेसबुक के उपयोग का निर्णय लिया गया है।

फेसबुक की शासकीय कार्यों के लिए गठित टीम की संचालक सुश्री केटी हरबाथ, लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस और छत्तीसगढ़ सरकार के सूचना प्रौद्योगिक एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह भी समारोह में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री इस अवसर पर सामान्य सेवा केन्द्रों के लिए आठ जनोपयोगी सेवाओं का शुभारंभ भी करेंगे। मुख्यमंत्री जिन सेवाओं का शुभारंभ करेंगे उनमें बैंकिंग पत्राचार सेवा में बैंक संबंधी सभी सेवाएं सामान्य सेवा केन्द्रों से दी जाएंगी। ग्रामीण बी.पी.ओ.सेवा में प्रदेश के सभी 27 जिलों में सामान्य सेवा केन्द्र बीपीओ सेवाएं प्रदान करेंगे।

चाय पर चर्चा कैफे सेवा में सभी सामान्य सेवा केन्द्र गांव में मनोरंजन और जानकारी साझा करने के लिए कैफे की भूमिका निभाएंगे। टेली मेडिसिन सेवा में सामान्य सेवा केन्द्र वीडियो कॉन्फ्रेंस सुविधा के जरिए मरीजों को डॉक्टरों से सलाह-मशवरा की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

वाई-फाई चौपाल सुविधा में सामान्य सेवा केन्द्र हॉट-स्पॉट के माध्यम से ग्रामीणों को इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराएंगे। सेनिटरी नैपकिन उत्पादन इकाई के रूप में सामान्य सेवा केन्द्र सेनिटरी नेपकिन उत्पादन की छोटी इकाईयों की सुविधा प्रदान करेंगे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply