“ऑपरेशन लंगड़ा (लंगड़ा)”:: 8,472 मुठभेड़ों में कम से कम 3,302 कथित अपराधियों को गोली मार दी और घायल कर दिया

“ऑपरेशन लंगड़ा (लंगड़ा)”::  8,472 मुठभेड़ों में कम से कम 3,302 कथित अपराधियों को गोली मार दी और घायल कर दिया

(इंडियन एक्सप्रेस हिन्दी अंश — शैलेश कुमार )
************************************
लखनऊ —— मार्च 2017 के बाद से, जब राज्य में भाजपा सत्ता में आई, यूपी पुलिस ने 8,472 मुठभेड़ों में कम से कम 3,302 कथित अपराधियों को गोली मार दी और घायल कर दिया, जिससे उनमें से कई के पैरों में गोलियों के घाव हो गए। इन मुठभेड़ों में मरने वालों की संख्या 146 है।

डकैती के एक मामले में वांछित अफशारून को गुरुवार को मुठभेड़ में बाएं पैर में गोली लग गई।

* 12 अगस्त, गाजियाबाद: डकैती और 50,000 रुपये के इनाम के लिए वांछित अफशारुन को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया है जिसमें उसके पैर में गोली लगी है।

* 8 अगस्त, बहराइच: मनीराम, मुख्य रूप से डकैती के 35 से अधिक मामलों में वांछित है और 50,000 रुपये का इनाम है, पुलिस मुठभेड़ में उसके पैर में गोली लगी है। पुलिस का कहना है कि उसने कथित तौर पर पहले उस टीम पर गोली चलाई जिसने उसे घेर लिया था।

* 4 अगस्त, गौतम बौद्ध नगर: हत्या के आरोपी सचिन चौहान के पैर में पुलिस मुठभेड़ में गोली लगी है. अधिकारियों का कहना है कि चौहान ने उसे पकड़ने वाली नोएडा पुलिस की एक टीम पर गोलियां चलाईं।

* 22 जून, बहराइच: पुलिस मुठभेड़ के दौरान बलात्कार के आरोपी परशुराम के पैर में गोली लगी है. पुलिस का कहना है कि आरोपी के हिरासत से भागने के बाद मुठभेड़ हुई।

यह आधिकारिक तौर पर मौजूद नहीं है। लेकिन निजी तौर पर, यूपी के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के पास इसका एक नाम है: “ऑपरेशन लंगड़ा (लंगड़ा)”।

मार्च 2017 के बाद से, जब राज्य में भाजपा सत्ता में आई, यूपी पुलिस ने 8,472 मुठभेड़ों में कम से कम 3,302 कथित अपराधियों को गोली मार दी और घायल कर दिया, जिनमें से कई के पैरों में गोलियों के घाव थे। इस बीच, इन मुठभेड़ों में मरने वालों की संख्या 146 है।

आधिकारिक तौर पर, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इस बात से इनकार करते हैं कि दूसरों के लिए एक निवारक के रूप में मुठभेड़ों में अपराधियों को अपंग करने के लिए कोई विशेष रणनीति है। और पुलिस ने इन मुठभेड़ों के दौरान अपने पैरों में गोली लगने के बाद कितने विकलांग रह गए थे, इस पर डेटा नहीं रखा है। इसके बजाय, वे बताते हैं कि इन मुठभेड़ों में 13 पुलिस कर्मी मारे गए और 1,157 और घायल हो गए, जिसके कारण 18,225 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, यूपी पुलिस के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा कि पुलिस मुठभेड़ों में घायलों की बड़ी संख्या बताती है कि अपराधियों को मारना पुलिस का प्राथमिक मकसद नहीं है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक उद्देश्य व्यक्ति को गिरफ्तार करना है।

“यूपी सरकार की अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है। ड्यूटी पर रहते हुए, अगर कोई हम पर गोली चलाता है, तो हम जवाबी कार्रवाई करते हैं, और यह पुलिस को दी गई कानूनी शक्ति है। इस प्रक्रिया के दौरान, संपार्श्विक चोटें और मौतें हो सकती हैं। हमारे लोग भी मारे गए हैं और घायल हुए हैं। लब्बोलुआब यह है कि अगर कोई अवैध काम करता है, तो पुलिस प्रतिक्रिया करती है। हालांकि, हमारा मुख्य मकसद व्यक्ति को मारना नहीं बल्कि गिरफ्तारी करना है।”

“अगर मुठभेड़ में हत्या होती है तो क्या करना है, इस पर सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के आधार पर एक निर्धारित प्रक्रिया है। इसके अलावा हर मुठभेड़ की मजिस्ट्रियल जांच होती है। अदालत में, पीड़ितों को अपना मामला पेश करने का पूरा अधिकार है। हालांकि, आज तक, किसी भी संवैधानिक संस्था ने यूपी पुलिस मुठभेड़ों के खिलाफ कुछ भी प्रतिकूल नहीं कहा है, ”एडीजी ने कहा।

जनवरी 2019 में, सुप्रीम कोर्ट ने ऐसी कई हत्याओं का हवाला दिया और कहा कि उन्हें “गंभीरता से विचार करने” की आवश्यकता है। विपक्षी दलों ने भी, इन हत्याओं के खिलाफ अक्सर बात की है, उन्हें राज्य सरकार की “ठोक दो” (उन्हें खत्म) नीति के रूप में वर्णित किया है।

लेकिन, अगले राज्य चुनावों के साथ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के अधिकारियों ने इन मुठभेड़ों को एक उपलब्धि के रूप में सूचीबद्ध किया है। कई मौकों पर, आदित्यनाथ ने खुद चेतावनी जारी करते हुए कहा कि पुलिस अपराधियों को मारने से नहीं हिचकिचाएगी “अगर वे अपने तरीके नहीं बदलते हैं”।

पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिमी यूपी में मेरठ क्षेत्र मुठभेड़ों (2,839), गिरफ्तारी (5,288), मौतों (61) और घायलों (1,547) की सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद आगरा आता है, उसी क्षेत्र में, 1,884 मुठभेड़ों, 4,878 गिरफ्तारियों, 18 मौतों – और 218 लोगों के घायल होने के साथ। सूची में तीसरा बरेली क्षेत्र है, जिसमें 1,173 मुठभेड़, 2,642 गिरफ्तारियां, सात मौतें – और 299 लोग घायल हुए हैं।

मेरठ अंचल में भी सबसे अधिक पुलिस कर्मी (435) घायल हुए, उसके बाद बरेली (224) और गोरखपुर (104) का स्थान रहा।

कानपुर क्षेत्र में सबसे अधिक पुलिस की मौत दर्ज की गई – सूची के सभी आठ पुलिस के दौरान 2020 के बिकरू गांव मुठभेड़ में मारे गए थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply