राष्ट्रीय सहकार मेला: 70 लाख से अधिक की खरीदारी

राष्ट्रीय सहकार मेला: 70 लाख से अधिक की खरीदारी

जयपुर- अब आप मशीन से आटा गूंथ सकते हैंं, इसी तरह फूड चौपर, फ्रूट ज्यूसर, काजू कटर और न जाने कितने ही रसोई में काम आने वाले आइटम राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले में उपभोक्ता संघ की स्टॉल पर अधिकतम खुदरा मूल्य से कम दामों पर उपलब्ध हो रहे हैं।

        सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार डॉ. आर. वेंकटेश्वरन ने बताया कि जवाहर कला केन्द्र में चल रहे राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला में रसोई के उपयोग के सभी आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि 50 हजार से अधिक जयपुरवासियों ने सहकार मेले में खरीदारी का आनंद लिया है, वहीं अब तक करीब 70 लाख रुपये से अधि$क के मसालों का कारोबार हो चुका है।

प्रमुख शासन सचिव सहकारिता श्री दीपक उप्रेती ने रविवार को सहकार मसाला मेले का अवलोकन किया और स्टॉल धारकों व मेले में आए खरीदारों से बात की। उन्होंने कहा किजयपुरवासियों के रेस्पांस से सहकार मेला नई ऊंचाइयों को छूने जा रहा है।

सहकार मेले में फाइन कटर, नोन स्टिक टोस्टर, बड़ा मेकर, किचन प्रेस, गैस लाइटर, कार्पेट ब्रुश, सूप छलनी आदि उपकरण शामिल हैं। ये सभी उपकरण महिलाओं के लिए रसोई कार्य को आसान बनाने में सहायक हंै। सहकार मेला खासतौर से महिलाओं को अपनी ओर खींचने में सफल हो रहा है। ट्राइफैड की एक स्टॉल पर परंपरागत लोहे की कड़ाई व अन्य उपकरण भी उपलब्ध है।

डॉ. वेंकटेश्वरन ने बताया कि दरअसल बच्चों-बड़ों, युवक-युवतियों, किशोर- किशोरियों की जरुरत की वस्तुएं उपलब्ध करवाने के लिए सहकार मेला में खास पहल की गई है। सहकार मेला का जयपुरवासियों का व्यापक समर्थन मिल रहा है और इसी का परिणाम है कि मेला जयपुरवासियों का आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

उन्होंने बताया कि जवाहर कला केन्द्र में आयोजित सहकार मेला में तमिलनाडु की मिर्च समाप्त हो चुकी है, वहां की हल्दी का स्टॉक भी लगभग खत्म हो गया है। उदयपुर की स्टॉल पर पान शरबत अब देखने को भी नहीं मिल रहा है।

डॉ. आलोक का सारंगी वादन, वी. पर्वतवद्र्घनि का गायन

सहकार मेले में जाने माने सारंगीवादक डॉ. आलोक शर्मा के सारंगीवादन का दर्शकों ने भरपूर आनंद उठाया। वहीं उभरती गायिका वी. पर्वतावद्र्घनि के गायन ने दर्शकों का मन मोह लिया।

सहकार मेले में जोधपुर संभाग की ओर से आज मारवाड़ उत्सव मनाया गया। सहकार मेले में मारवाड़ उत्सव में जैसलमेर और बाड़मेर के लंगा बंधुओं और अन्य लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर दर्शकों की वाहवाही बटोरी। सहकार मेले में सोमवार को भरतपुर संभाग द्वारा बृज उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply