• February 12, 2024

राष्ट्रीय प्रदर्शनी: 2,500 से अधिक स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया

राष्ट्रीय प्रदर्शनी: 2,500 से अधिक स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया

पीआईबी दिल्ली — – 9 और 10 फरवरी को इंडिया गेट, दिल्ली में LiFE (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) थीम पर दो दिवसीय राष्ट्रीय प्रदर्शनी और पर्यावरण अनुकूल गतिविधियों का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

60 से अधिक संस्थानों के 2,500 से अधिक स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, और अपनी ऊर्जा और रचनात्मकता को LiFE कार्यों में लाया; दो दिनों में कुल मिलाकर 3,000 से अधिक लोगों ने प्रदर्शनियों का दौरा किया।

स्कूली छात्रों ने पर्यावरण-अनुकूल जीवन शैली के लिए अपने विचारों का प्रदर्शन किया, जिसमें रोजमर्रा की यांत्रिक गतिविधियों से गतिज ऊर्जा का उपयोग करना, कृषि अवशेषों से ऊर्जा पैदा करना और ई-कचरे से सजावटी उत्पाद बनाना शामिल था। विचार सुविचारित और व्यावहारिक थे।

ऑन-द-स्पॉट फेस पेंटिंग और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता हुई, स्कूली बच्चों और युवाओं ने पर्यावरण चेतना के बारे में अपने दृष्टिकोण की रचनात्मक अभिव्यक्ति की, जिसमें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और वनस्पतियों को बढ़ाने के लिए पेड़ लगाने से लेकर बिजली के उपकरणों का सर्वोत्तम उपयोग शामिल था। हमारे चारों ओर का जीव-जंतु।

सुलभ-इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड हाइजीन द्वारा अपशिष्ट प्रबंधन पर एक कार्यशाला भी आयोजित की गई, जिसमें दिखाया गया कि हम अपने घरों में ही स्रोत पर ही गीले और सूखे कचरे को कितनी आसानी से अलग कर सकते हैं, जिससे स्थानीय निकायों द्वारा अपशिष्ट प्रबंधन को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है।

LiFE थीम वाले उत्पादों की प्रदर्शनी में, गैर-सरकारी संगठन और 18EIACP (पर्यावरण सूचना जागरूकता, क्षमता निर्माण और आजीविका कार्यक्रम) केंद्र पूरे भारत में, अहमदाबाद, आइजोल, अल्मोडा, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, लखनऊ, पटना और पुणे के साथ-साथ WWF भारत से भी शामिल हुए। सुलभ-आईआईएचएच, आईआईटी-आईएसएम धनबाद, टीईआरआई, जेएनयू, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ईआईएसीपी केंद्रों ने ईआईएसीपी के हरित कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित लोगों द्वारा बनाए गए पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों को प्रदर्शित किया। प्रदर्शित उत्पादों में बाजरा-आधारित खाद्य पदार्थ, जैविक शहद, कटलरी, लैंपशेड, टोकरियाँ और बैग जैसे गैर-लकड़ी वन उपज से उपयोगी वस्तुएं, रसोई के कचरे से खाद और इलेक्ट्रिक स्टोव को बिजली देने के लिए पोर्टेबल सौर पैनल शामिल हैं।

युवाओं ने प्रेरक विचारों और पर्यावरणीय चेतना की रचनात्मक अभिव्यक्ति का प्रदर्शन किया। प्रतिभागी LiFE थीम के प्रदर्शन के साथ-साथ इसके प्रति अपने उत्साह और सामूहिक कार्रवाई में उत्कृष्ट थे। व्यक्तिगत प्रतिभागियों, टीमों के साथ-साथ स्कूलों और कॉलेजों को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री नमिता प्रसाद से पुरस्कार प्राप्त हुए।

यह कार्यक्रम वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) इंडिया ईआईएसीपी केंद्र द्वारा MoEF&CC के सहयोग से आयोजित किया गया था।

LiFE को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा COP26 में पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए “नासमझ और विनाशकारी उपभोग के बजाय सचेत और जानबूझकर उपयोग” के लिए एक जन आंदोलन के रूप में पेश किया गया था। इसका उद्देश्य व्यक्तियों और समुदायों को ऐसी जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है जो प्रकृति के अनुरूप हो और उसे नुकसान न पहुंचाए। मिशन LiFE का लक्ष्य LiFE के दृष्टिकोण को मापने योग्य प्रभाव में बदलना है।

Related post

Leave a Reply