• February 12, 2024

बिजली क्षमता में पर्याप्त वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए “संसाधन पर्याप्तता दिशानिर्देश”

बिजली क्षमता में पर्याप्त वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए “संसाधन पर्याप्तता दिशानिर्देश”

दिल्ली — –  सरकार के ऊर्जा मंत्रालय ने तेजी से बढ़ती बिजली की मांग के अनुरूप देश की बिजली क्षमता में पर्याप्त वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए “संसाधन पर्याप्तता दिशानिर्देश” का पालन करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक विस्तृत पत्र भेजा है।

उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था उच्च दर से बढ़ती रहेगी और वर्ष 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। इसके परिणामस्वरूप, हमारी बिजली की खपत भी बढ़ गई है, अधिकतम बिजली की मांग 79% से अधिक बढ़ गई है। 2014 में 136 गीगावॉट से आज 243 गीगावॉट हो गया है। तदनुसार, हमारी उत्पादन क्षमता में भी विस्तार हुआ है, जो मार्च 2014 में 248.5 गीगावॉट से बढ़कर दिसंबर 2023 में 428.3 गीगावॉट हो गई है, जो 72.4% की वृद्धि है। इसके अतिरिक्त, राष्ट्र ने पूरे देश में 117 गीगावॉट बिजली स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त अंतर-क्षेत्रीय ट्रांसमिशन बुनियादी ढांचा स्थापित किया है।

तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए यह जरूरी है कि देश की उत्पादन क्षमता भी तेजी से विकसित हो।

बिजली (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020 के नियम 10 में कहा गया है कि वितरण लाइसेंसधारियों को कुछ उपभोक्ता श्रेणियों को छोड़कर, जिनके लिए राज्य विद्युत नियामक आयोग ने कम आपूर्ति घंटे निर्धारित किए हैं, सभी ग्राहकों को चौबीसों घंटे बिजली प्रदान करनी होगी। परिणामस्वरूप, यह आवश्यक है कि सभी वितरण लाइसेंसधारी चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति के लिए पर्याप्त क्षमता बाँध लें। इस संबंध में 28 जून, 2023 को भारत सरकार ने विद्युत (संशोधन) नियम, 2022 के नियम-16 के अनुसार “संसाधन पर्याप्तता दिशानिर्देश” जारी किये।

संसाधन पर्याप्तता (आरए) दिशानिर्देशों के अनुसार, अपने स्वयं के चरम और ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने के लिए, वितरण लाइसेंसधारियों को 10-वर्षीय क्षितिज (रोलिंग आधार पर) के लिए आरए योजना तैयार करना अनिवार्य है। यह जरूरी है कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ऐसा करना चाहिए। उपरोक्त नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार 2024-25 से 2033-34 तक की अवधि के लिए अपनी संसाधन पर्याप्तता योजनाओं को पूरा करें।

आज तक, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा वर्ष 2031-32 तक के “संसाधन पर्याप्तता (आरए) अध्ययन” 23 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लिए पूरे कर लिए गए हैं, जबकि शेष राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए आरए अध्ययन प्रगति पर हैं। , अर्थात् दिल्ली, गोवा, सिक्किम, हरियाणा, बिहार, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, पुडुचेरी और जम्मू-कश्मीर के लिए। हालाँकि, वितरण लाइसेंसधारियों को अब राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने के लिए वर्ष 2033-34 तक का डेटा सीईए को प्रस्तुत करना आवश्यक है। आरए की पढ़ाई. तदनुसार, “संसाधन पर्याप्तता दिशानिर्देश” के पालन के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 2 फरवरी, 2024 को एक विस्तृत पत्र भेजा गया है।

Related post

Leave a Reply