• April 9, 2017

राज्य सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में निरंतर प्रयासरत -श्रीचंद कृपलानी

राज्य सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में निरंतर प्रयासरत -श्रीचंद कृपलानी

जयपुर——————–स्वायत्त शासन, नगरीय विकास, आवासन मंत्री व बूंदी जिला प्रभारी मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी ने कहा है कि राज्य सरकार ने भामाशाह योजना लागू कर महिलाओं को प्रोत्साहन दिया है। सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में निरंतर प्रयासरत है। वर्तमान में हर क्षेत्र में महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान है।

श्री कृपलानी शनिवार को बूंदी के हायर सैकेण्डरी स्कूल परिसर में आयोजित मेधावी विद्यार्थियों को जिला स्तरीय लेपटॉप वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में तीव्र गति से आगे बढ़ाने को लेकर संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है। इसी कड़ी में पहली बार राज्य के प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि आमजन को सरकार की योजनाओं की व्यापक जानकारी मिले, ताकि इनका पूरा लाभ उन्हें मिल सकें।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। मेधावी विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए लेपटॉप का वितरण किया जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की बदौलत सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि निजी विद्यालयों के होनहार छात्र-छात्राओं को भी लेपटॉप देने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

प्रभारी मंत्री ने बूंदी शहर की सड़कों की मरम्मत के लिए एक करोड़ रूपए देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि आमजन स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि बूंदी शहर के ओडीएफ होने पर विकास के लिए राशि मुहैया करवाई जाएगी। कन्या भू्रण हत्या रोकने में महिलाएं अपनी सहभागिता निभाएं। उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं के कौशल का उन्नयन कर 11 लाख को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मुहैया करवाया गया। प्रभारी मंत्री ने मेधावी छात्र-छात्राओं को माला पहनाकर लेपटॉप वितरित किए। लेपटॉप पाकर होनहार विद्यार्थियों के चेहरे खिल उठे।

समारोह में अध्यक्ष पद से सम्बोधित करते हुए विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि होनहार विद्यार्थियों को लेपटॉप वितरण से अन्य बच्चे को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने लेपटॉप वितरण की सूची में बालिकाओं की संख्या अधिक होने पर खुशी जताई।

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने कहा कि लेपटॉप वितरण से विद्यार्थियों के मनोबल में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि बूंदी जिला शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर प्रगति पर है। आदर्श विद्यालयों में बूंदी जिला राज्य में दूसरे स्थान एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में छठेें पायदान पर है। वहीं राज्य में बूंदी जिला चौथे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि बूंदी जिला शाला सिद्धी में राज्य में प्रथम स्थान पर है।

समारोह में जिला शिक्षा अधिकारी रमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि बूंदी जिले में वर्ष 2015-16 में अच्छे अंक प्राप्त करने वाली 342 छात्राओं एवं 316 छात्रों को लेपटॉप वितरित किए गए है।
समारोह में नगर परिषद सभापति महावीर मोदी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई, शाला प्रबंधन समिति अध्यक्ष महेश पाटौदी, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) मनोहर सिंह भाटी आदि मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री ने किया मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की पुस्तिका का विमोचन

स्वायत्त शासन, नगरीय विकास, आवासन विभाग मंत्री व बूंदी जिला प्रभारी मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी ने शनिवार को यहां कलक्टे्रट सभागार मं जिला परिषद द्वारा तैयार मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की पुस्तिका का विमोचन किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान राज्य का महत्वपूर्ण एंव महत्वकांक्षी अभियान है। आजादी के बाद पहली बार राज्य सरकार ने पेयजल एवं सिंचाई की समस्या पर विचार कर इस दिशा में पहल कर जल संरक्षण के प्रयास शुरू किए है। राज्य में परम्परागत जल स्त्रोतों का पुनरूद्धार तथा नई जल संरचनाओं का निर्माण कर पानी का ठहराव सुनिश्चित किया है।

श्री कृपलानी ने कहा कि अभियान के तहत प्रथम चरण में बूंदी जिले में अच्छे कार्य हुए है। साथ ही दूसरे चरण में भी जल संरक्षण के लिए बेहतर कार्य करवाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की जानकारी से समाहित यह पुस्तिका उपयोगी होगी।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply