• March 9, 2024

राज्य सरकारों को तीन प्रमुख खेलों की पहचान करने को कहा है: युवा खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर

राज्य सरकारों को तीन प्रमुख खेलों की पहचान करने को कहा है: युवा खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर

पीआईबी दिल्ली — —– अतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए दो राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों की स्थापना की घोषणा की।

एनसीओई 23 केंद्रित/प्राथमिकता वाले विषयों को कवर करते हैं जहां भारतीय एथलीटों को एशियाई खेलों और ओलंपिक जैसी वैश्विक प्रतियोगिताओं में पदक जीतने का मौका मिलता है।

राज्य स्तर पर प्रशिक्षकों, प्रशिक्षकों और बुनियादी ढांचे की कमी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, श्री ठाकुर ने बेंगलुरु में कहा: “खेल एक राज्य का विषय है लेकिन फिर भी केंद्र सरकार देश में खेलों के उत्थान के लिए उत्सुक है। हमें बुनियादी ढांचे और कोचों पर बहुत पैसा खर्च करना होगा। हम राज्य सरकारों के साथ सहयोग कर रहे हैं और उनसे तीन प्रमुख खेलों की पहचान करने को कहा है ताकि हमारे पास एक रोडमैप और जानकारी हो कि कौन सा राज्य हॉकी, मुक्केबाजी और एथलेटिक्स आदि को बढ़ावा देगा।

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “मैंने पहले ही अपने एनसीओई को मजबूत करना शुरू कर दिया है और राष्ट्रीय खेल महासंघों के साथ मिलकर अच्छे कोच तैयार करने पर अधिक जोर दूंगा।”

भारतीय खेल प्राधिकरण ने देश भर में 23 राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) की स्थापना की, ताकि अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और खेल सुविधाएं, खेल विज्ञान बैकअप, प्रशिक्षित पोषण विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित व्यक्तिगत आहार और समग्र पर्यवेक्षण प्रदान करके होनहार एथलीटों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। सर्वश्रेष्ठ कोच, योग्य सहायक कर्मचारी और उच्च प्रदर्शन निदेशक।

Related post

Leave a Reply