• June 11, 2015

राजस्व समस्याओं का निराकरण

राजस्व समस्याओं का निराकरण

प्रतापगढ़, 11 जून/राजस्व लोक अदालत अभियान ‘न्याय आपके द्वार 2015’ के तहत गुरुवार को जिले में बोरी, पहाड़ा व गणेशपुरा में राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया। इसी प्रकार अरनोद के ग्राम पंचायत निनोर व उठेंल की राजस्व लोक अदालत अटल सेवा केन्द्र उठेंल में आयोजन किया। ग्रामीणों को राजस्व नकलें सहजता से मिल रही हैं, वहीं नामान्तकरण के प्रकरणों का भी हाथों-हाथ निस्तारण होने से राहत मिल रही है।

प्रतापगढ़ उपखण्ड अधिकारी दिनेश कुमार मंडोवरा ने बोरी में आयोजित राजस्व लोक अदालत में खाता दुरुस्ती के 14,  विभाजन के एक, खातेदारी घोषणा के एक, पत्थरगढ़ी के चार व अन्य 3 प्रकरणों का निस्तारण किया। तहसीलदार विनोद मल्होत्रा ने नामान्तकरण के 27, खाता दुरुस्ती के 8, खाता विभाजन के दो व सीमा ज्ञान के तीन प्रकरण निस्तारित किए। 20 राजस्व नकलें जारी की गई।

इसी प्रकार छोटी सादड़ी उपखण्ड अधिकारी वन्दना खोरवाल ने गणेशपुरा ग्राम पंचायत अटल सेवा केन्द्र में लोक अदालत का आयोजन किया। उन्हांेने खाता दुरूस्ती के 22 व विभाजन के 2 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया। तहसीलदार राजेन्द्र प्रसाद यादव ने नामान्तकरण के 38 प्रकरण का मौके पर निस्तारण किया। 5 राजस्व नकलें जारी की गई।

अन्य तरमीम हक त्याग का एक प्रकरण का निस्तारण किया। राजस्व लोक अदालत में भू अभिलेख निरीक्षक रमेशचन्द पालीवाल, पटवारी हल्का गणेशपुरा किशन धाकड़, पटवारी हल्का सूबी दीपक राव मराठा, छोटीसादड़ी दीपक राज भाटी, वरिष्ठ लिपिक गुणवन्त माली व ज्योतिबाला जैन, छोटीसादड़ी रीडर लोकेन्द्र मोहिल व सामाजिक कार्यकर्ता बरेखन देवीलाल मेनारिया उपस्थित थे।

धरियावद तहसीलदार शांति लाल जैन ने पहाड़ा में आयोजित राजस्व लोक अदालत में नामान्तकरण के 10 प्रकरणों का निस्तारण किया। 9 राजस्व नकलें उपलब्ध कराई। अन्य तरमीम के 51 प्रकरणों का निस्तारण किया।

अरनोद उपखण्ड अधिकारी विनय पाठक ने उठेंल में खाता दुरुस्ती के 4 व स्थाई निषेधाज्ञा का एक प्रकरण का निस्तारण किया। पत्थरगढ़ी के एक प्रकरण का निपटारा किया। अन्य एक प्रकरण का निस्तारण किया। तहसीलदार ताराचन्द वैंकट ने नामान्तकरण के 97, खाता दुरुस्ती के 4, खाता विभाजन के 12 व सीमाज्ञान के एक प्रकरण निस्तारित किए। 23 राजस्व नकलें जारी की गई। अन्य तरमीम 10 प्रकरणों का निस्तारण किया।

शुक्रवार को यहां लगेंगी राजस्व लोक अदालत

‘न्याय आपके द्वार’ अभियान के दौरान शुक्रवार को तीन राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। प्रतापगढ़ पंचायत समिति में नकोर, धरियावद में मानपुरा व पीपलखूंट में डूंगलावानी ग्राम पंचायत में शुक्रवार को राजस्व लोक अदालत लगेंगी। उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार लोगों के राजस्व विवादों का परस्पर सहमति से निस्तारण करेंगे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply