• April 1, 2017

राजस्थान स्थापना के 69वें स्थापना दिवस–लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां

राजस्थान स्थापना के 69वें स्थापना दिवस–लोक कलाकारों की  प्रस्तुतियां

जयपुर———————राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में राजस्थान के 69वें स्थापना दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य आयोजन राजस्थान सरकार के पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा आई.एन.ए. स्थित दिल्ली हाट में हुआ। 1 (1)

समारोह में राजस्थान के लोक कलाकारों ने मनमोहक सांस्कृतिक संध्या में अपनी प्रभावी प्रस्तुतियों से दर्शकों का मन-मोह लिया। आई.एन.ए. स्थित दिल्ली हाट के रंगमंच के चाराें ओर सैकड़ो की संख्या में मौजूद दर्शकों ने कलाकारों की हौसला अफजाई की।

राजस्थानी लोक कलाकारों ने अपनी प्रभावी प्रस्तुतियों से ऎसी धूम मचाई कि दर्शक लोक संगीत और मनभावन नृत्यों के साथ झूूम उठे। सांस्कृतिक संध्या की शुरूआत श्री अनीशूदीन एवं साथी कलाकारों के ‘‘चरी नृत्य’’ से हुई। जिसे सुश्री किरण कुमारी और अन्य नृत्यांगनाओं ने ‘घूमर नृत्य‘ की प्रस्तुति से परवान पर चढ़ाया, वहीं अन्र्तराष्ट्रीय नृत्यांगना श्रीमती सुरेश ने ’भवई नृत्य‘ की शानदार प्रस्तुति दी। इसी प्रकार भरतपुर से आये कलाकारों ने श्री गफरूद्दीन मेवाती की अगुवाई में ‘भपंग वादन’ और जयपुर के अशेक मिराल एवं दल ने खडताल वादन की प्रभावी प्रस्तुति दी।

झालावाड से आए श्री जुगल किशोर एवं साथियों ने परम्परागत कानग्वािलया नृत्य प्रस्तुत किया। इसी प्रकार सुश्री नूरजहां एवं साथी कलाकारों ने कालबेलिया नृत्य की रोमांचित प्रस्तुति से दर्शकों की तालियां बटोरी। दौसा के श्री अशोक शर्मा ने अपनी मिमिक्री से दर्शकों को गुदगुदाया। वहीं गोवर्धन (बृज) क्षेत्रा से आये श्री ललित शर्मा एवं साथी कलाकारों ने फूलों की होली और मयूर नृत्य से सांस्कृतिक कार्यक्रम को उत्कर्ष तक पहुॅचाया। समारोह का संचालन श्रीमती हिमानी जोशी ने किया।

प्रारंभ में पर्यटन विभाग की अतिरिक्त निदेशक श्रीमती गुणजीत कौर और राजस्थान सूचना केन्द्र के अतिरिक्त निदेशक श्री गोपेन्द्र नाथ भट्ट ने मुख्यमंत्री कार्यालय के श्री प्रदीप अवस्थी, कलाकारों और अतिथियों का स्वागत किया। अंत में पर्यटक अधिकारी श्री आर.के.सेनी ने सभी का आभार व्यक्त किया। प्रवासी राजस्थानियों ने दी बधाई दिल्ली में राजस्थान की प्रमुख समाज सेवी संस्थाओं द्वारा राजस्थान दिवस की 68वीं वर्षगांठ पर प्रदेशवासियों को बधाई दी गई। राजस्थान रत्नाकर के चेयरमेन श्री राजेन्द्र गुप्ता, प्रधान श्री रतन पोद्यार और राजस्थान अकादमी के प्रधान श्री गौरव गुप्ता ने सभी प्रवासियों को बधाई देते हुए देश के विकास में प्रवासी राजस्थानियों के योगदान को सराहा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply