• April 20, 2015

राजस्थान एयर ट्रेफिक हब की ओर – मुख्यमंत्री

राजस्थान एयर ट्रेफिक हब  की ओर – मुख्यमंत्री

जयपुर -मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान और पर्यटन एक-दूसरे के पर्याय हैं। राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शीघ्र ही नई ट्यूरिज्म यूनिट पॉलिसी ला रही है। हमने प्रदेश में श्रम क्षेत्र में सुधारों की पहल की है जिसकी हर तरफ प्रशंसा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के पुरजोर प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही राज्य सरकार ने एटीएफ पर लगने वाले वैट में बड़ी रियायत दी है ताकि हवाई यात्राएं सस्ती हों और राजस्थान एयर ट्रैफिक का हब बन सके। सरकार ने इस वर्ष पर्यटन विभाग के बजट में भी 100 फीसदी की वृद्घि की है।

श्रीमती राजे रविवार को यहां एक होटल में राजस्थान पर्यटन विभाग, भारत सरकार के मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से आयोजित ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि पर्यटन का अर्थव्यवस्था में विशेष स्थान है। इससे राजस्व में तो बढ़ोतरी होती ही है, आजीविका के अवसर भी बढ़ते हैं। पिछले साल भारत में पर्यटकों की आवक में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि पर्यटन उद्योग का देश की जीडीपी में 7 प्रतिशत का योगदान है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन उद्योग की राज्य की अर्थव्यवस्था में हिस्सेदारी 13 प्रतिशत है। पिछले वर्ष राजस्थान में 3 करोड़ से अधिक देशी पर्यटक व 15 लाख विदेशी पर्यटक आये। वर्ष 2018 तक राजस्थान में घरेलू पर्यटकों की संख्या 5 करोड़ व विदेशी पर्यटकों की संख्या 25 लाख होने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार पर्यटन को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण मंच है। उन्होंने एक अन्तराल के बाद पुन: जयपुर में इसके आयोजन पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि पर्यटन की कोई सीमाएं नहीं हैं। वैश्विक स्तर पर पर्यटन तेजी से बढ़ रहा है।

उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ भारत अभियान को एक महत्वपूर्ण पहल बताते हुए कहा कि पर्यटन को बढ़ाने के लिए साफ-सफाई सबसे पहली जरूरत है। इसके साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा संवेदनशील प्रशासन का मानक है। यह पर्यटन केन्द्रों की लोकप्रियता के लिए भी जरूरी है।

श्रीमती राजे ने कहा कि पर्यटन व ट्रेवलिंग उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सभी श्रेणियों के होटलों में ठहरने के लिए पर्याप्त व्यवस्था होना भी आवश्यक है। इसके लिए किराया भी संतुलित और वाजिब होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत में हवाई ईंधन महंगा होने के कारण हवाई यातायात काफी खर्चीला है। इसके लिए राजस्थान सरकार उन हवाई ऑपरेटर को ईंधन पर वेट में छूट दे रही है, जो राज्य में अधिक ठहराव करेंगे। इससे राजस्थान की एयर ट्रेवल हब के रूप में पहचान बनेगी।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री मोदी को 76 देशों के नागरिकों को पर्यटन के लिए आने पर वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देने के लिए बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि देश के जिन 16 हवाई अड्डों पर ई-ट्यूरिस्ट वीजा की सुविधा उपलब्ध है, उनमें जयपुर हवाई अड्डा भी शामिल है।

श्रीमती राजे ने नवम्बर में होने वाले रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट के लिए समारोह में उपस्थित विभिन्न देशों के व्यवसायियों और पर्यटन उद्यमियों को आमंत्रित किया। उन्होंने बताया कि अगला ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार भी 17, 18 व 19 अप्रेल 2016 को जयपुर में ही होगा।

कार्यक्रम में पर्यटन मंत्रालय की अतिरिक्त महानिदेशक श्रीमती उषा शर्मा ने भारत में पर्यटन के क्षेत्र में हो रहे प्रयासों व अन्य गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर ‘अनएक्सप्लोर्ड टूरिज्म डेस्टिनेशंस ऑफ इंडिया’ विषय पर नॉलेज पेपर का विमोचन भी किया गया। इससे पहले फिक्की की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. ज्योत्सना सूरी ने स्वागत उद्बोधन दिया एवं फिक्की के महासचिव डॉ. ए. दीदार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर पर्यटन राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा, पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव श्री शैलेन्द्र अग्रवाल, फिक्की राजस्थान स्टेट कौंसिल के को-चैयरमेन श्री रणधीर विक्रम सिंह भी उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply