• April 20, 2015

पेयजल पुनर्गठन योजना के लिए प्रभावी क्रियावयन हो: जिला कलक्टर

पेयजल पुनर्गठन योजना के लिए प्रभावी क्रियावयन हो: जिला कलक्टर

प्रतापगढ़, 20 अप्रैल –   माननीया मुख्यमंत्राी महोदया की बजट घोषणा के अनुसार प्रतापगढ़ जिले में जो कार्य किए जाने हैं, उनको प्राथमिकता देते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इसी क्रम में प्रतापगढ़ की शहरी पेयजल पुनर्गठन योजना, जिसकी 94 करोड़ की स्वीकृति हो गई है, इस पर शीघ्र कार्य प्रारंभ किया जाए। सोमवार को मिनी सचिवालय में सरकार आपके द्वार तथा जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में ये निर्देश जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने दिए।

जिला कलक्टर लाहोटी ने सभी उपखण्ड अधिकारियों तथा जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता सुनिल मानवताल तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रा में इस ग्रीष्मकाल में पेयजल की समस्या नहीं हो, जहां आवश्यकता हो, वहां टैंकर से पेयजल उपलब्ध कराया जाए।

शिक्षा, आयुर्वेद, चिकित्सा, समाज कल्याण, ग्रामीण-विकास, रसद, राजस्व, सहकारिता, उद्योग, टीएडी, नगर परिषद, सार्वजनिक निर्माण विभाग के जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान प्राप्त शिकायतों की पेंडेंसी नहीं रहे। इनका निस्तारण करें। निस्तारण के साथ भौतिक सत्यापन भी हो। कुछ प्रकरण जिनके भी शेष हैं, वे इसी सप्ताह निस्तारण करके सूचना प्रस्तुत करे। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक लक्ष्मी चैबीसा को निर्देश दिए कि सरकार की योजना के  अनुसार जिला स्तरीय एडवाईजरी बोर्ड का गठन करने की प्रक्रिया पूरी करें। विद्यालयों में पोषाहार का अनाज तौलकर लिया जाए। पोषाहार विद्यालय तक पंहुचाना सुनिश्चित किया जाए।

क्रय विक्रय समिति पोषाहार के अनाज का समय पर उठाव और विद्यालयों में पहुंच सुनिश्चित करे। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कैलाश जोशी को निर्देशित किया कि जिले की 104 ग्राम पंचायतों के बाद शेष रही ग्राम पंचायतों में आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संचालन की कार्यवाही सुनिश्चित करे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में आदर्श विद्यालय नये सत्रा से प्रारंभ हो जाए।

राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस मौसम में मानसून से पूर्व राजस्व सम्बन्धी विवाद, रास्ता, चरनोट, अतिक्रमण, अवैध कब्जे आदि की समस्याओं का निस्तारण कर लिया जाए।

सर्व शिक्षा अभियान के एडीपीसी गणेशलाल वैष्णव ने जानकारी दी कि 96 विद्यालयों में 3-3 कम्प्यूटर के सेट चल रहे हैं, जिनमें बच्चे कम्प्यूटर सीख रहे हैं।

चिकित्सा अधिकारियों तथा आयुर्वेद अधिकारियों को निर्देशित किया कि मौसम में गर्मी का प्रभाव बढ़ने के साथ ही समय से पूर्व चिकित्सा व्यवस्था और तैयारियां पहले से कर ली जाए। जिला रसद अधिकारी सुभाष चैधरी को निर्देशित किया कि जिले में उचित मूल्य की दुकानों पर समय पर राशन वितरण सुचारू हो।

रोडवेज प्रबंधक सोहराबखान को ग्रामीण बसों के सुचारू संचालन व्यवस्था के लिए निर्देशित किया। सार्वजनिक निर्माण विभाग को नये सत्रा में बनवाई जाने वाली सड़कों व मरम्मत के प्रस्ताव देने तथा जो कार्य चल रहे है उन्हें वर्षा से पूर्व पूरा करवाने के लिए निर्देश प्रदान किए।

बैठक में जिला सूचना केन्द्र को आधुनिकतम सुविधाओं से युक्त किए जाने के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव ने कर्मचारियों को समय पर कार्य करने के लिए पाबन्द किया और कहा कि आरएसआर में 24 ग् 7 लिखा है। कार्यपूरा करना सम्बन्धित की जिम्मेदारी है। बैठक में जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply