• August 25, 2016

राजसमन्द में भी खोला जाएगा बालिका गृह एवं शिशु गृह

राजसमन्द में भी खोला जाएगा बालिका गृह एवं शिशु गृह

जयपुर, 25 अगस्त। राजस्थान राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने स्वयंसेवी संस्थाओं एवं अधिकारियों से कहा कि वे बाल संरक्षण के लिए पूरे मन से कार्य करें और बालश्रम एवं पलायन की रोकथाम के लिए आगे आएं।1

श्रीमती चतुर्वेदी ने गुरुवार को राजसमन्द कलक्टे्रट सभागार में बाल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रही विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से ड्रॉप आउट हुए बालकों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बाल सभाओं को पुनः शुरु किया जाए ताकि अध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं के बीच सीधा संवाद कायम हो सके।

उन्होंने माताओं से कहा है कि वे सःशक्त होकर अपने बेटे एवं बेटियों को संस्कार से जोड़ कर उनका भविष्य निर्माण करें। स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे राजसमन्द में बालिका गृह एवं शिशु बाल गृह खोलें। इसमें किसी भी तरह की समस्या पर उन्हें अवगत कराए ताकि तत्काल आवश्यक आर्यवाही की जा सके। जिले में शराब बन्दी, बालविवाह, नाता प्रथा आदि पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इन सबके मूल में अशिक्षा है जिसे दूर किया जाना चाहिए।

उन्होंने जिला स्तर पर गठित बाल कल्याण समिति से कहा कि वे इसकी नियमित बैठकें आयोजित करें। उन्होंने विद्यालयों में वोकेशनल टे्रनिंग की शिक्षा देने पर जोर देते हुए कहा कि प्रायोगिक तौर पर जिला शिक्षा अधिकारी कुछ विद्यालयों में इसे शुरु कर बच्चाें को लाभान्वित करें।

बैठक में इसके अलावा बालश्रम से छुड़ाए गए बालकों को पुनः शिक्षा से जोड़ने, दुष्कर्म के मामलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थिति एवं बच्चों को उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न सुविधाओं आदि पर भी विस्तार से विचार विमर्श हुआ।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बृजमोहन बैरवा एवं परिवीक्षा एवं कारागाह कल्याण अधिकारी ने सीडब्ल्यूसी, पालनहार, छात्रावासों आदि की जानकारी दी। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी व विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद रहे

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply