• December 31, 2014

राजनीतिक दल स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने में सहयोग करें – आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग

राजनीतिक दल स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने में सहयोग करें  – आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग

जयपुर- राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री रामलुभाया ने मंगलवार को यहां आयोग में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आगामी पंचायती राज आम चुनाव-2015 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के संबध में विचार-विमर्श किया।

आयुक्त ने उम्मीद जताई कि जिस प्रकार हाल ही में निकाय चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों का आयोग को सहयोग मिला, उसी तरह अब पंचायती राज चुनावों में सभी दलों का पूरा सहयोग मिलेगा। राजनैतिक दलों द्वारा नामांकन प्रक्रिया तीन पृथक-पृथक चरण में अलग-अलग कराने के संबंध में आयुक्त ने कहा कि आयोग सभी विषयों पर पारदर्शिता के साथ विचार करेगा। उन्होंने कहा कि आयोग के सभी कार्यक्रम प्रशासनिक व्यवस्थाओं से जुड़े होते हैं, अत: चुनाव से जुड़े विभागों के आला अधिकारियों से विचार-विमर्श करने के बाद ही चुनाव कार्यक्रम तय किया जाता है।

आयुक्त ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता को लेकर गांव के दूर-दराज के इलाकों में भी जागरूकता बढ़ी है और इस संबंध में उल्लंघन के मामलों पर लोग एतराज भी उठाते हैं। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से अपील की कि वे शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आदर्श आचरण संहिता की पालना सुनिश्चित कराएं, ताकि लोग निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें।

चुनाव में उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता के संबंध में आयुक्त ने कहा कि इस बारे में राज्य सरकार के स्तर पर निर्णय होते हैं। आयोग का काम संवैधानिक दायरे में रहते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न करवाना है। उन्होंने बताया कि आयोग ने अपनी वेबसाइट पर सभी आदेशों-निर्देशों को अपलोड कर रखा है, साथ ही नियमों को भी दर्शा रखा है, ताकि राजनैतिक दल और आम लोगों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

बैठक में आयोग के सचिव एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री सत्यप्रकाश बसवाला ने फोटो युक्त मतदाता सूचियों, आदर्श आचार संहिता के प्रभावी रूप से पालना में सहयोग, नोटा एवं विभिन्न चुनाव व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिूपर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए विश्वास दिलाया।

उप सचिव श्री अशोक जैन ने बैठक के सभी विचारणीय बिंदुओं की जानकारी देते हुए कानून संबंधी सूचनाओं से भी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया।

बैठक में भाजपा के श्री सुरेंद्र सिंह नरूका, इंडियन नेशनल कांग्रेस के श्री सुशील शर्मा, श्री राघवेंद्र पारीक, सीपीआई (एम) के श्री रवींद्र शुक्ला, बालूलाल लुगरिया एवं बहुजन समाज पार्टी के श्री मुकेश कुमार मेघवाल एवं श्री रूपचंद रेहडिया उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply