मार्च 2015 तक लगभग सारी रिक्तियों को भर दिये जायेंगे- मुख्यमंत्री

मार्च 2015 तक लगभग सारी रिक्तियों को भर दिये जायेंगे- मुख्यमंत्री

पटना (बिहार)  – मार्च 2015 तक सभी विभागों  के अन्तर्गत रिक्त पदों को भरने के लिए नियुक्ति कर लिये जायेंगे। योजना एवं गैर योजना बजट में स्थापना खर्च के लिए सीमा निर्धारित है। बजट का आकार बढ़ाया है। 57 हजार करोड़ रूपये का बजट बनाया था। केन्द्र द्वारा की गई कटौती के बाद 51 हजार करोड़ रूपये का बजट का प्रावधान हो पाया है। यह बजट राज्य सरकार का अब तक का सबसे बड़ा बजट है।

बजट का लाभ नई नियुक्तियों  को मिलेगा। हम अपने आंतरिक संसाधन को बढ़ाकर राज्य की सेवा कर रहे है। ठीक ढ़ंग से नियुक्तियाॅ नहीं होगी तो दिक्कते बढ़ेगी। कल 140 पशु चिकित्सकों  को नियुक्ति का परवाना दिया है। आप सब ठीक ढ़ंग से कार्य करेंगे तो गरीबों को फायदा पहॅुचेगा।  मुख्यमंत्री श्री जीतन राम माँझी आज स्थानीय अधिवेषन भवन में  स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित एक नियुक्ति वितरण समारोह में  485 नवनियुक्त फार्मासिस्टों को नियुक्ति पत्र का वितरण कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का उद्घाटन किया तथा सांकेतिक रूप से 15 फार्मासिस्ट यथा मो0 मुस्ताक अहमद अंसारी, सुश्री संध्या कुमारी, सुश्री संगीता कुमारी, श्री शषिकांत चैधरी, श्री ब्रजेष कुमार झा, श्री सुनील गवास्कर, श्री शिव बालक पासवान, श्री मनोज कुमार चैधरी, श्री जवाहर रजक, श्री धर्मेन्द्र कुमार शाह, श्री तूफानी प्रसाद यादव, श्री मुकेष कुमार, श्री विनय राम, श्री अमर नाथ कोयरी, श्री शंभू शरण को नियुक्ति का परवाना वितरित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर विभाग कीनियमावली बना रहे है। नियमावली के आभाव में  कार्यों के निष्पादन में  बाधा आ रही थी। नियुक्ति भी नहीं हो पा रही थी। हर विभाग की अपनीनियमावली बने, इसके लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे है। दो-चार विभाग को छोड़कर सभी विभागों  की नियमावली बन चुकीहै। सेवानिवृति एवं नये पदों के सृजन के कारण राज्य के विभिन्न विभागों में  लगभग 40 प्रतिषत पद रिक्त है। काफी रिक्तियाॅ है, इनको भरने का प्रयास कर रहे है। सभी पदों  को भरने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ किये जाने का निदेष दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र,अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति में गुणात्मक सुधार लाया गया है। वहाॅ पर सभी तरह की आवष्यक दवाओं  के साथ योग्य चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिसके कारण लोगों  का विष्वास सरकारी चिकित्सा संस्थाओं  के प्रति बढ़ रहा है। पहले औसतन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में  महीने में  39 मरीज आया करते थे। वह बढ़कर हजारों में  पहॅुच चुकी है। दवा नहीं रहने पर दवाओं  को खरीद कर दिये जाने की भी व्यवस्था होगी। अब काफी लोग अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आने लगे है। चिकित्सक, पारा मेडिकल स्टाफ सेवाभाव से काम करेंगे तो सही अनुपात में रोगियों को दवायें  और सुविधायें मिलेगी। चिकित्सक भी सेवाभाव से एवं पूरे मनोयोग से मरीजों की सेवा करें। उन्हें बेहतरसे बेहतर चिकित्सा सुविधा सुलभकरायें। स्वास्थ्य केन्द्रों को ठीक करके रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण काफी दुषित होता जा रहा है। इसका प्रभाव हम सबके जीवन पर भी पड़ रहा है और नई-नई बीमारियाॅ हो रही है। ऐसी स्थिति में  नवनियुक्त फार्मासिस्टों का दायित्व और बढ़ जाता है। वे पर्यावरण के प्रति भी सचेत रहे और पर्यावरण को दुषित होने से बचाये। हमारा कर्तव्य है कि मरीजों  को सारी सुविधायें मिले।इसके लिए निरंतर प्रयत्न कर रहे है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नववर्ष 2015 की शुभकमानायें   राज्यवासियों  को दिल की गहराईयों  से दी और आषा व्यक्त किया कि नववर्ष राज्यवासियों  के लिए मंगलमय सिद्ध होगा और हम सबके जीवन में नववर्ष खुशी, समृद्धि, प्रगति का नया विहान लेकर आयेगा। हम सब स्वस्थ्य,समृद्ध रहेंगे।

 समारोह की अध्यक्षता विकास आयुक्त श्री एस0के0 नेगी ने की। प्रधान सचिव स्वास्थ्य श्री ब्रजेष मेहरोत्रा ने कहा कि आज के समारोह में  485 नवनियुक्त फार्मासिस्टों को नियुक्ति पत्र दी जा रही है। शेष रिक्तियों  को भरने की कार्रवाई की जा रही है। 3817 ग्रेड ए नर्स, 4000 ए0एन0एम0 तथा अन्य स्वास्थ्य विभाग के रिक्त पदांे को भरने के लिए तेजी से कार्रवाईयाॅ चल रही है।

प्रधान सचिव स्वास्थ्य श्री ब्रजेष मेहरोत्रा ने मुख्यमंत्री एवं विकास आयुक्त को प्रतीक चिन्ह् एवं अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply